ज़िंक के लिए क्या खाएं

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है ज़िंक के लिए क्या खाएं, एक सेहत भरी जिंदगी के लिए हमें एक स्वस्थ शरीर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। स्वस्थ शरीर को मेंटेन रखने के लिए कई सारे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई सारे विकारों को का सामना करना पड़ता है। पिछले कई सालों से लोगों के जीवन पद्धति और खानपान में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इंस्टेंट फूड, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का ज्यादा मात्रा में सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं। यह चीजें खाने में तो बड़ी टेस्टी लगती हैं; लेकिन इनमें न्यूट्रिएंट्स काफी कम मात्रा में मिलते हैं। ऐसे पदार्थों का सेवन शरीर को न्यूट्रिएंट्स नहीं दे पाता और पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं। 

ऐसी ही एक समस्या है, जिंक की कमी। शरीर में जिंक की कमी होने से कई सारे परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया में बहुत बड़ी आबादी जिंक की कमी का शिकार हो रही है। जिंक की कमी होने से छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। डब्ल्यूएचओ की माने, तो १५ वर्ष से अधिक पुरुषों  ११ मिलीग्राम, महिलाओं को ८ मिलीग्राम, गर्भवती, तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ११ मिलीग्राम ज़िंक का सेवन आवश्यक होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे शरीर को उचित मात्रा में जिंक प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थ। 

क्यों जरूरी है जिंक-

जिंक की कमी होने से शरीर में काफी असंतुलन देखने को मिलता है। तो आइए दोस्तों, जानते हैं ज़िंक के महत्वपूर्ण काम और ज़िंक शरीर के लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों होता है।

१) शारीरिक रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ाने के लिए जिंक काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

२) शरीर में जिंक की उचित मात्रा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं।

३) शरीर पर लगे घाव भरने में तथा ह्रदय संबंधित बीमारियों के लिए भी जिंक बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

४) स्किन, बालों की देखभाल करने के लिए भी जिंक महत्वपूर्ण रोल निभाता है।

५) शरीर में डीएनए बनाने में भी विंक काफी उपयोगी होता है।

ज़िंक की कमी से क्या होगा

शरीर में जिंक की कमी होने के कारण कई सारी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। छोटे बच्चों में जिंक की कमी के चलते निमोनिया, मलेरिया, डायरिया तथा विकास में कमी की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। पुरुषों में जिंक की कमी के कारण टेस्टोस्टेरोन की कमी तथा छोटा वीर्य कोष जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। इसी के साथ, जिंक की कमी के कारण यौन विकास में देरी, कमजोर इम्यूनिटी, डायरिया, त्वचा संबंधित समस्याएं आदि परेशानियां देखने को मिलती हैं।

ज़िंक के लिए क्या खाएं

 जिंक हमारे शरीर में नहीं बनता है। इसीलिए, पोषक तथा संतुलित आहार ज़िंक की कमी को पूरा करता है। तो आइए, दोस्तों जानते हैं ज़िंक से भरपूर खाद्य पदार्थ।

१) अंडे की जर्दी-

अंडे की जर्दी में ज़िंक, विटामिन बी १२, बी ६, फॉलिक एसिड, थायामाइन, आयरन, फास्फोरस तथा कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई लोग अंडे का पीला भाग नहीं खाते हैं; लेकिन यह जिंक की कमी को पूरा करता है। इसीलिए, अंडे को खाना जिंक की कमी को पूरा कर सकता है। 

२) तिल-

जिंक की कमी को पूरा करने के लिए तिल का सेवन किया जा सकता है। तिल काला हो या सफेद, जिंक की कमी को दोनों ही पूरा कर सकते हैं। जिंक के अलावा विटामिन ए, सी, बी ६ और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं।

३) बाजरा-

शरीर में जिंक की कमी बाजरे के सेवन से दूर की जा सकती हैं। बाजरा में अधिक मात्रा में ज़िंक होने के कारण उसका सेवन शरीर को लाभदायक होता है। जिंक के साथ-साथ, बाजरा में फाइबर भी पाया जाता है। बाजरे का सेवन पेट संबंधित समस्याओं से भी राहत दिलाता है। 

४) राजगिरा-

आमतौर पर, व्रत के दौरान खाया जाने वाला राजगिरा को रामदाना भी कहते हैं। राजगिरा में जिंक, आयरन, प्रोटीन, विटामिंस की मात्रा पाई जाती है। राजगिरा का सेवन आप कई तरीके से कर सकते हैं। बाजार में राजगिरा के लड्डू, चिक्की मिलती है। रोजाना एक कटोरी दूध में राजगिरा मिलाकर खाने से शरीर में जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है।

५) डार्क चॉकलेट-

दोस्तों, चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं है! लेकिन, अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने से हमारे दांतों में कैविटी लग सकता है। लेकिन, जिंक की मात्रा को शरीर में बढ़ाने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं। १०० ग्राम डार्क चॉकलेट में लगभग ३०% तक जिंक पाया जाता है। 

६) कद्दू का बीज-

कद्दू एक ऐसी सब्जी है; जिससे आप मिठाई, सब्जी या नमकीन बना सकते हैं। आमतौर पर, हम कद्दू के बीज और कद्दू की छिलके फेंक देते है और सिर्फ सब्जी का ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा पाई जाती है। इसीलिए, शरीर में जिंक की कमी दूर करने के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन जरूर करें।

कद्दू के बीज धोकर अच्छे से सुखा लें। उसके बाद तवे पर बिना तेल के ही इन बीजों को भून ले। उन पर थोड़ा सा नमक छिड़के और ठंडा होने पर एयरटाइट कंटेनर में रख दें। रोजाना नाश्ते में या दिन भर में किसी भी वक्त आप इन कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इस तरह इनका सेवन करने से शरीर में जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है।

७) पनीर-

हम सबको पता है, कि पनीर प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन, क्या आप जानते हैं पनीर में जिंक की मात्रा भी प्रचुर होती हैं! पनीर के साथ-साथ दूध और दही में भी जिंक की मात्रा पाई जाती है। नियमित रूप से इन पदार्थो के सेवन से भी शरीर में जिंक की कमी को कम किया जा सकता है।

दोस्तों, अपनी जीवनशैली, खानपान की पद्धति पर ध्यान दें और उनमें आवश्यक बदलाव करें। अपना आहार संतुलित रखें और शरीर में पोषक तत्वों की कमी से बचें। जिंक की कमी के कारण कई सारी परेशानियां हो सकती हैं। इसीलिए, ऊपर दिए हुए पदार्थों का सेवन करें और शरीर में जिंक की उचित मात्रा बनाए रखें। 

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का ज़िंक के लिए क्या खाएं यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : बथुआ खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!