अंगूठे पर आधा चांद का क्या मतलब है ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम चर्चा करने वाले हैं अंगूठे पर आधा चांद का क्या मतलब है, हमारी भारतीय संस्कृति प्राचीन युग से ही कई कलाओं, शास्त्रों के बारे में संपूर्ण रही हैं। वेद शास्त्र, अंक शास्त्र, ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र भारतीय संस्कृति में इन सभी का शास्त्रों का पुराने जमाने से अध्ययन होते आ रहा है। हमारे पूरे शरीर की रचना बहुत ही अद्भुत होती है। हमारे शरीर की बनावट से हम बहुत कुछ पता लगा सकते हैं। हमारे शरीर के कई अंगों से हमें भविष्य के बारे में पता चलता है; जैसे हाथ, पैर, तिल आदि। हाथों, पैरों की लकीरें देख कर ज्योतिषी हमें हमारे भविष्य के बारे में बताते हैं। इसी के साथ, शरीर पर विशिष्ट जगह पर तिल होने से शुभ, अशुभ संकेत माना जाता है। इन सभी अंगों के जैसे ही अंगूठे पर रहने वाले आधे चांद का भी मतलब होता है। अंगूठे पर आधा चांद का मतलब शुभ संकेत होता है और कभी-कभी वह हमें अशुभ संकेत भी देते हैं। अंगूठे के साथ-साथ हाथों की दूसरी उंगलियों पर भी यह निशान बनता है। उंगलियों पर बने आधे चांद के निशान का मतलब अलग अलग होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे अंगूठे पर आधा चांद का क्या मतलब है ?

अंगूठे पर आधा चांद के शुभ संकेत

हमारी उंगलियों तथा अंगूठे पर बने आधे चांद का मतलब अलग अलग हो सकता है। कभी यह शुभ संकेत भी दर्शाता है। तो चलो, उनके बारे में जानते हैं।

१) अंगूठे पर बने आधे चांद का मतलब होता है, कि आप बहुत ही बुद्धिमान हैं और बलशाली हैं।

२) जिन व्यक्तियों के अंगूठे पर आधा चांद का निशान बना होता है, वह बहुत ही धैर्यशाली और समझदार होते हैं।

३) अंगूठे पर आधा चांद का निशान होने वाले व्यक्ति किसी भी काम को जल्दबाजी में नहीं करते हैं। वह बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से उस काम को पूरा करते हैं।

४) जिन व्यक्तियों के अंगूठे पर आधा चांद का निशान बना हुआ होता है; वह अपने मां बाप की बहुत इज्जत करते हैं, उनको मान सम्मान देते हैं, उन्हें बहुत प्यार करते हैं और ऐसे व्यक्ति बहुत ही अच्छे होते हैं।

५) जिन व्यक्तियों के अंगूठे पर आधा चांद का निशान बना हुआ होता है, उन्हें उनका वैवाहिक जीवन बहुत ही अच्छा होता है। उन्हें जीवन साथी बहुत ही समझदार मिलता है।

६) अंगूठे पर आधा चांद वाले व्यक्तियों को जल्द ही कुछ अच्छा समाचार मिलने की संभावना होती है।

७) अंगूठे पर आधा चांद का निशान होने वाले व्यक्ति हमेशा ही दूसरों की मदद के लिए तत्पर रहते हैं।

८) ऐसे व्यक्ति दिल के बहुत ही साफ होते हैं। लेकिन, कई बार दूसरे लोग इन व्यक्तियों का फायदा उठाते हैं।

९) अंगूठे पर बना आधे चांद का निशान कई बार हमारे स्वास्थ्य के बारे में भी संकेत देता है। अगर आप के अंगूठे पर बना चांद का निशान सफेद और साफ है, तो इसका मतलब है कि आप स्वस्थ हैं।

अन्य उंगलियों पर बना आधा चांद का निशान

हमारे शरीर के सिर्फ अंगूठे के ऊपर ही नहीं, बल्कि अन्य चारों उंगलियों पर भी आधे चांद का निशान दिख सकता है। हर एक उंगली के अनुसार उसका शुभ और अशुभ संकेत हो सकता है।

१) तर्जनी-

जिन व्यक्तियों के तर्जनी उंगली के नाखून के ऊपर आधा चांद बना हुआ है , ऐसे व्यक्ति के लिए वह काफी शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है, कि आपको जल्द ही कुछ ना कुछ तरक्की की दिशा मिलने वाली हैं।

२) मध्यम अंगुली-

यदि आपके मध्यम अंगुली के नाखून के ऊपर अर्धचंद्र के निशान बने हुए हैं, तो ऐसे व्यक्ति को जल्द ही उद्योग संबंधी कुछ ना कुछ सफलता मिलेगी।

३) अनामिका-

अगर आपके रिंग फिंगर यानी अनामिका अंगुली पर अर्धचंद्र की आकृति बनी हुई है, तो ऐसा व्यक्ति आगे जाकर बहुत ही सफलता प्राप्त करता है और एक सफल जीवन बिताता है।

४) कनिष्ठा अंगुली-

सबसे छोटी अंगुली याने कनिष्ठा अंगुली के ऊपर अर्धचंद्र का निशान होता है, तो ऐसे व्यक्ति को आगे किसी चीज में बहुत ही बड़ा लाभ मिलने वाला होता है और दिन पर दिन यह लाभ बढ़ते रहता है।

अंगूठे पर आधा चांद निशान के अशुभ संकेत-

शुभ संकेतों के साथ-साथ, अंगूठे पर बने आधे चांद का मतलब कभी-कभी अशुभ संकेत भी होता है। 

१) अगर आपके उंगलियों के नाखून बड़े बड़े हैं और उनमें आधे चांद का निशान बना हुआ है, तो यह शुभ माना जाता है। इससे काफी शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होती है। जैसे; गला, सीने में दर्द और सिर दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

२) आपके मध्यमा अंगुली पर आधा चांद का निशान है तो इसका अशुभ संकेत माना जाता है। जैसे, कोई आप से चुप चाप से दुश्मनी निकालने वाला है।

३) हाथ के अंगूठे पर बनने वाला आधा चांद का निशान कभी-कभी अचानक से आर्थिक संकट उत्पन्न कर सकता है।

बीमारियों का संकेत- 

दोस्तों, अंगूठे पर या अन्य उंगलियों पर बने आधे चांद के निशान कभी-कभी हमें शारीरिक समस्याओं का भी संकेत देते हैं। आमतौर पर, अंगूठे पर बनने वाला आधे चांद का निशान साफ दिखाई देता है। लेकिन, बाकी उंगलियों पर यही निशान थोड़ा हल्का सा दिखाई देता है या ना के बराबर दिखाई देता है। ऐसे में यह कुछ शारीरिक बीमारियों का संकेत देता है। तो आइए जानते हैं, इसके शारीरिक समस्याओं के संकेतों के बारे में।

१) किसी व्यक्ति के अंगूठे पर अगर यह आधे चांद का निशान सफेद की जगह नीला या पीला दिखाई दे रहा हो, तो ऐसे व्यक्ति को डायबिटीज यानी मधुमेह होने की संभावना होती है।

२) जिन व्यक्तियों के अंगूठे या उंगलियों पर इस आधे चांद का निशान दिखाई ही देता ना हो, तो ऐसे में उस व्यक्ति में खून की कमी की समस्या होती है।

३) जिन व्यक्तियों के अंगूठे पर आधे चांद का निशान लाल दिखाई देता है, ऐसे व्यक्तियों में ह्रदय रोग की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। 

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का अंगूठे पर आधा चांद का क्या मतलब है यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : किचन का वास्तु दोष दूर करने के उपाय

Leave a Comment

error: Content is protected !!