बालों को मजबूत कैसे बनाएं

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है बालों को मजबूत कैसे बनाएं,हमारे खूबसूरत बाल हमारी खूबसूरती में जान डाल देते हैं। किसी फंक्शन या पार्टी में जाते समय पहनावे के साथ-साथ, हेयर स्टाइल का भी खासा ख्याल रखा जाता है; ताकि हमारी पूरी पर्सनालिटी में चार चांद लग सके। बालों की खूबसूरती निखारने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट एवं ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

 प्रदूषण, धूल, मिट्टी, खराब खानपान की पद्धति और अनियमित दिनचर्या के चलते उसका सीधा असर बालों के स्वास्थ्य पर पड़ता है। प्रदूषण अधिक मात्रा में सन एक्सपोजर की वजह से हमारे बाल रूखे,सूखे, बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। टूटते हुए बाल देखते ही महिलाएं परेशान हो जाती हैं। अलग-अलग ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने के बाद हम कुछ समय के लिए अपने बालों को चमक दे पाते हैं।

लेकिन, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किए जाने केमिकल का बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए और अपने बालों को नर्म, मुलायम और घने बनाने के लिए प्राकृतिक तरीका अपनाने से काफी हद तक मदद मिलती है। तो दोस्तों, आज जानेंगे बालों को मजबूत कैसे बनाएं

कमजोर बालों का कारण-

प्रदूषण एवं अधिक केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के अलावा भी बाल कमजोर होने के कई अन्य कारण होते हैं।

१) गलत खानपान की पद्धति भी बालों के कमजोरी को का कारण बनती है। अगर आपके आहार में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन की कमी हो; तो इससे आपके बालों को पोषण नहीं मिल पाता है, जिस कारण वह कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

२) महिलाओं में थायराइड, पीसीओएस जैसी बीमारियां भी बाल झड़ने का एवं कमजोर होने का कारण बनती है। क्योंकि, इन बीमारियों में हार्मोन्स का असंतुलन बिगड़ता जाता है; जो बालों के स्वास्थ्य पर असर डालता है।

३) आपके बालों का स्वास्थ्य आपके अनुवांशिकता के ऊपर भी निर्भर करता है। बालों का कमजोर होना अनुवांशिक कारण की वजह से भी हो सकता है।

४) केमिकल से भरे प्रोडक्ट का अधिक मात्रा में इस्तेमाल हमारे बालों के क्यूटिकल्स को प्रभावित करता है; जिस कारण हमारे बाल टूटने लगते हैं और बेजान हो जाते हैं। अधिक मात्रा में केमिकल भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों की कमजोरी का कारण बनते हैं।

५) बालों को धोते समय अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल एवं गरम उपकरणों का इस्तेमाल बालों को कमजोर बना देता है। 

बालों को मजबूत बनाने के उपाय

बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए और उन में प्राकृतिक चमक लौटाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर साबित होते हैं।

१) दूध और अंडा-

चार से पांच चम्मच वसायुक्त दूध और दो अंडे ले। यह प्रमाण आप बालों की लंबाई के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं। सबसे पहले अपने बालों को वसायुक्त दूध में दो घंटे तक भिगोकर रखें। बाद में अंडे को निकालें और उसको अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद अपने बालों पर अंडा लगाएं और दो घंटे तक ऐसे ही रहने दे। बाद में अपने बालों को शैंपू की मदद से धो डाले।

ध्यान रहे, कंडीशनर का इस्तेमाल ना करें। इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। प्रोटीन और दूध में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है; जो बालों को उचित रूप से पोषित करता है, मॉइश्चराइज करता है और उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है। 

२) प्याज-

बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए और उन्हें टूटने से रोकने के लिए प्याज का इस्तेमाल पर काफी गुणकारी साबित होता है। एक प्याज ले और उसके बाहरी परत को छील डालें। प्याज के चार छोटे टुकड़े बनाकर मिक्सर में डालकर उसे पीस लें। पिसा हुआ प्याज छन्नी की मदद से छान लें और उसका रस निकाल ले। 

निकला हुआ रस अपने स्कैल्प तथा बालों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। लगभग आधे घंटे बाद बालों को शैंपू की मदद से धो डालें। इस तरह से किया गया प्याज का इस्तेमाल बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें सिल्की बनाता है।

३) विटामिन युक्त आहार-

हमारी सेहत के साथ-साथ, बालों का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए भी विटामिन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए और उन्हें प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, मिनरल्स तथा प्रोटीन युक्त पदार्थों का अपने आहार में अवश्य समावेश करें।

मछली, सोयाबीन, अंडे यह सारे पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसी के साथ, ताजे फल एवं हरी पत्तेदार सब्जियां एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल से युक्त होती है। इसलिए, अपने बालों को उचित मात्रा में पोषण देने के लिए आप इन पदार्थों का अपने आहार में समावेश करें और अपने बालों को मजबूती प्रदान करें। 

४) पर्याप्त पानी और नींद-

हमारे शरीर को उचित रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर और हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। उचित मात्रा में पानी का सेवन करने से हमारे बालों को मजबूती मिलती है, बालों में नमी बनी रहती है और बाल मॉइश्चराइज रहते हैं। 

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति का शिकार होते जा रहे हैं। तनावग्रस्त रहने के कारण हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता ही है; लेकिन उसके साथ-साथ हमारे बालों पर और त्वचा पर भी उसका बुरा असर पड़ता है। तनावग्रस्त रहने के कारण पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं; जिस कारण हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद आवश्यक होती है।

५) केमिकल प्रोडक्ट्स-

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का अपने बालों पर इस्तेमाल करना हानिकारक साबित होता है। इसीलिए, बालों के लिए किसी भी प्रोडक्ट का चयन करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें; कि उसमें कोई भी हानिकारक केमिकल ना हो।

हमेशा माइल्ड शैंपू एवं कंडीशनर का चयन करें; जिसमें आपके बालों को पोषित करने की क्षमता हो। आजकल मार्केट में हर्बल प्रोडक्ट की भरमार आई हुई है। उनमें से कोई भी एक प्रोडक्ट इस्तेमाल कर सकते हैं; जिससे केमिकल प्रोडक्ट से बचेंगे और प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को मजबूत बना सकेंगे। 

इसी के साथ, ब्यूटी पार्लर में भी तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट उपलब्ध होते हैं; जिनसे बाल स्मूथनिंग करने का दावा किया जाता है। लेकिन, इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल प्रोडक्ट की वजह से आपके बाल अधिक रूखे सूखे और बेजान हो जाते हैं। इसीलिए, केमिकल से भरे ट्रीटमेंट अपने बालों पर ट्राई ना करें।

६) गर्म उपकरण-

आजकल हर त्यौहार एवं इवेंट में तरह तरह की हेयर स्टाइल करना महिलाएं पसंद करती हैं। यहां तक, कि पुरुष भी अलग-अलग प्रकार की हेयर स्टाइल ट्राई करने लगे हैं। जब भी आप हेयर स्टाइल करते हैं; तब हेयर स्ट्रेटनर, हेयर कर्लर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। यह सारे उपकरण आपके बालों को कमजोर बनाते हैं और इस कारण हमारे बाल टूटने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए गर्म उपकरणों का अपने बालों पर इस्तेमाल करना कम करें या हो सके तो बंद करें।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का बालों को मजबूत कैसे बनाएं यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

Read More : बालों को काला करने का तरीका

Leave a Comment

error: Content is protected !!