स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान,स्टीम बाथ की पद्धति आजकल काफी प्रचलित होती हुई दिख रही है। लेकिन, क्या आप जानते हैं स्टीम बाथ काफी पुराने जमाने से लेते आ रहे हैं! सबसे पहले रोमन वासियों ने स्टीम बाथ लेने की शुरुआत की थी। रोमन वासियों ने स्टीम बाथ कई सारे रोगों से मुक्ति पाने के लिए करना शुरू किया था। समय के साथ साथ, मानव जाति ने काफी प्रगति की और स्टीम बाथ की टेक्निक्स में भी काफी बदलाव और सुधार देखने को मिले। स्टीम बाथ लेने से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं और कई सारे रोगों से मुक्ति मिलती है।

सौंदर्य का बढ़ाने के साथ-साथ तनाव को कम करने के लिए स्टीम बाथ का उपयोग करते हैं। स्टीम बाथ लेने से हमारी त्वचा काफी गहराई तक साफ होती हैं। इसी के साथ, मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए भी स्टीम बाथ का उपयोग किया जाता है। वहीं अगर स्टीम बाथ लेते समय अगर आप लापरवाही बरतेंगे, तो इसके नुकसान भी देखने को मिलते हैं। तो दोस्तों, आज के लेख में हम जानेंगे स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान के बारे में।

स्टीम बाथ के फायदे

उचित प्रकार और तरीके से स्टीम बाथ लेने से शरीर को काफी सारे फायदे मिलते हैं।

१) ब्लड सर्कुलेशन-

स्टीम बाथ लेते समय हमारे ब्लड सेल्स फैलते हैं, जिससे हमारा ब्लड प्रेशर कम होता है। इसी कारण, ब्लड सरकुलेशन में सुधार आता है। ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने के लिए स्टीम बाथ जरूर लेना चाहिए।

२) इम्युनिटी-

शारीरिक रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने के लिए स्टीम बाथ का उपयोग किया जा सकता है। स्टीम बाथ लेने से हमारे शरीर की वाइट ब्लड सेल्स, मोनोसाइट्स, ल्यूकोसाइट आदि की गतिविधियां बढ़ जाती हैं। इसी कारण, मोनोसाइट्स और ल्यूकोसाइट्स शरीर की किसी भी संक्रमण से रक्षा करते हैं और शरीर की रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ने में मदद करते हैं। लेकिन सिर्फ एक ही दिन स्टीम बाथ लेने से शरीर की इम्युनिटी नहीं बढ़ती है। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको समय-समय पर स्टीम बाथ लेना जरूरी होता है।

३) मांसपेशियों की जकड़न-

अगर आप मांसपेशियों में जकड़न महसूस कर रहे हो, तो स्टीम बाथ आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। स्टीम बाथ लेने से हमारी मांसपेशियां काफी रिलैक्स फील करती है और उन्हें मजबूती मिलती है। साथ ही में मांसपेशियों में किसी प्रकार की जकड़न और दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

४) त्वचा-

त्वचा की गहराई से साफ सफाई करने के लिए और उसकी सुंदरता बढ़ाने के लिए स्टीम बाथ काफी असरदार होता है। स्टीम बाथ लेने से त्वचा की गहराई से सफाई होती हैं, त्वचा के बंद पोर्स खुलते हैं और त्वचा से हानिकारक बैक्टीरिया निकल जाते हैं। इसी के साथ, स्टीम बाथ लेने से त्वचा से सीबम कम होता है; जिससे ऑयली त्वचा से हमें छुटकारा मिलता है। स्टीम बाथ लेने से त्वचा से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और त्वचा को पुनर्जीवन मिलता है।

५) वजन घटाना-

स्टीम बाथ बॉडी में हिट को बढ़ाकर वजन कम करने पर काम करता है। स्टीम बाथ लेने से अतिरिक्त कैलोरीज़ बर्न हो जाते हैं। अध्ययन के अनुसार, स्टीम बाथ के दौरान होने वाले डिहाइड्रेशन की वजह से भी वजन में कमी देखने को मिलती है। वजन घटाने के लिए आप स्टीम बाथ का सहारा ले सकते हैं।

६) श्वसन क्रिया-

अध्ययन के अनुसार, स्टीम बाथ लेने से श्वसन संबंधित समस्याओं से काफी राहत मिलती हैं। स्टीम बाथ लेने के बाद हमारा ह्रदय, श्वसन प्रणाली और इम्युनिटी को बढ़ावा मिलता है; जिससे हमारे तनाव को कम किया जा सकता है।

स्टीम बाथ के नुकसान

रिसर्च के अनुसार, स्टीम बाथ अगर उचित प्रकार से लिया जाए; तो उसके शरीर को काफी लाभ देखने को मिलते हैं। अगर स्टीम बाथ लेते समय आपने कोई लापरवाही बरती, तो इसके नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, २०-३० मिनट का स्टीम बाथ शरीर के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन, उससे ज्यादा लिया गया स्टीम बाद शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

१) अल्कोहल का सेवन करने के बाद स्टीम बाथ नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, अल्कोहल का सेवन करने के बाद ब्लड प्रेशर बढ़ता है और यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

२) ज्यादा देर तक स्टीम बाथ लेने से अचानक मृत्यु भी हो सकती हैं।

३) स्टीम बाथ लेते समय यह ध्यान रखें, कि आप ज्यादा देर तक स्टीम बाथ ना लें। क्योंकि, गर्म तापमान से त्वचा जल सकती है और फफोले पड़ सकते हैं।

४) गर्भवती महिलाओं को स्टीम बाथ अधिक समय तक नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, यह गर्भस्थ शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है।

५) उच्च रक्तदाब और हृदय से संबंधित समस्याओं से ग्रसित व्यक्ति को स्टीम बाथ नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, इससे हृदय की गतिविधियां बढ़ती है और रक्त चाप और बढ़ने की संभावना रहती है।

६) ज्यादा समय तक स्टीम बाथ लेने से डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। क्योंकि, स्टीम बाथ लेते समय आपके शरीर से अतिरिक्त पसीना निकलता है।

स्टीम बाथ लेने से पहले की सावधानियां-

स्टीम बाथ का उचित तरीके से फायदा उठाने के लिए किसी एक्सपर्ट्स के सलाह के अनुसार ही स्टीम बाथ लेना जरूरी होता है। अगर आप स्टीम बाथ लेने जा रहे हैं, तो उससे पहले कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए; उसके बारे में जरूर जान लीजिए।

१) ज्यादा समय तक स्टीम बाथ ना लें; इससे आपको त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

२) स्टीम बाथ लेने से पहले अल्कोहल का सेवन ना करें। इससे आपके शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता हैं और परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं।

३) गर्भवती महिलाओं को स्टीम बाथ लेते समय सावधानियां बरतनी चाहिए। क्योंकि, इसका असर सीधे उनके गर्भस्थ शिशु पर हो सकता है।

४) स्टीम बाथ लेते समय अपने शरीर के नाजुक हिस्सों को ढक कर रखें। क्योंकि, इससे नाजुक हिस्सो पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान,यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : स्टीम बाथ के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!