आंखो की कमजोरी कैसे दूर करें

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम बात करने वाले हैं आंखो की कमजोरी कैसे दूर करें, आंखें हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। हम आंखों से इस दुनिया को देखते हैं। हमारे जन्म के बाद जब हम सबसे पहली बार आकर खोलते हैं, तो हमारे माता-पिता बहुत ही खुश होते हैं। आजकल आंखों की समस्याओं में काफी बढ़ोतरी देखी जा गई है और यह समस्या काफी आम होती जा रही है। आंखों की समस्याएं जैसे; जलन, एलर्जी की समस्या, आंखों की रोशनी का कम होना, आंखें लाल होना आदि समस्याएं शामिल है। आजकल छोटे बच्चे से लेकर बूढ़ों तक कोई भी आसानी से चश्मे के साथ देखने को मिलता है। 

बुढ़ापे में नजर कमजोर हो ही जाती है। लेकिन, छोटे बच्चों में भी आंखों की परेशानियां काफी बढ़ रही है। इसके कारण भी अलग-अलग हो सकते हैं। आजकल के मॉडर्न जमाने में लोग मोबाइल, टीवी, टैब, लैपटॉप जैसे उपकरणों का अधिक मात्रा में उपयोग करते हुए नजर आते हैं। ऐसे में ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के इस्तेमाल से हमारी आंखों की रोशनी तथा हेल्थ पर उसका काफी असर पड़ता है। आंखों की समस्याओं के लिए हम डॉक्टर के पास तो जाते ही हैं। लेकिन, ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनको आजमाकर हम आंखों की समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे आंखो की कमजोरी कैसे दूर करें किया जा सकता है।

आंखों की कमजोरी को दूर करने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों, हमारी बदली हुई जीवनशैली और बदली हुई खानपान की पद्धति की वजह से हमारी आंखों पर भी उसका काफी प्रभाव पड़ता है। हम ज्यादा देर तक टीवी, मोबाइल या लैपटॉप देखते हैं; तो इसका सीधा परिणाम हमारी आंखों पर देखने को मिलता है। इसी के साथ, अगर हम पोषक तत्व से भरा संतुलित आहार नहीं लेंगे; तो उसका भी सीधा असर हमारी आंखों पर होता है। आहार से पोषक तत्व ना मिलने के कारण और अधिक मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों की रोशनी धुंधली हो जाती हैं और हमारी आंखें कमजोर महसूस करती हैं।

१) गुलाब जल-

त्वचा की खूबसूरती निखारने के साथ-साथ, गुलाब जल आंखों की समस्याओं के लिए भी उपयुक्त साबित हुआ है। कुछ अध्ययन के अनुसार, गुलाब जल की दोस्ती तीन बंदे हफ्ते में दो से तीन बार आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती हैं। आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार, गुलाब जल का इस्तेमाल अपने आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरूर करें।

२) बादाम-

बादाम खाने से हमारी आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी देखने को मिलती हैं। कई अध्ययन बताते हैं, कि आंखों के लिए बादाम का सेवन बहुत ही उपयुक्त होता है। बादाम में विटामिन ए की मात्रा पाई जाती हैं; जो आंखों के लिए बहुत ही उपयुक्त विटामिन होता है। आप बादाम का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। इससे आपको दूध का भी पोषण मिलेगा और बादाम खाकर आपकी आंखों की समस्याओं से आप को छुटकारा मिलेगा। 

३) आंवला-

हमारे आंखों के रेटिना की स्वस्थता के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही उपयुक्त होते हैं। रेटीना का स्वस्थ होना हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। रेटीना की इस एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत पूरी करने के लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं। आंवला एक ऐसा फल है; जिसको आप अलग-अलग रूपों में खा सकते हैं। आंवले की चटनी, मुरब्बा, अचार तथा आंवले को आप कच्चा भी खा सकते हैं। आंवले में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती हैं और विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है; जो हमारे रेटीना को स्वस्थ बनाए रखता है। अपने आंखों की कमजोर दूर कर रोशनी बढ़ाने के लिए आप आंवले का सेवन जरूर करें।

४) किशमिश और अंजीर-

किशमिश और अंजीर, दोनों ही ड्राई फ्रूट्स में कमाल के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और आंखों की कमजोरी दूर करने के लिए आप भिगोए हुए अंजीर और किशमिश का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए रोज रात को लगभग २ अंजीर और ९-१० किशमिश को पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठने के बाद उनका सेवन करें। उनके साथ आप दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

५) सौंफ और मिश्री-

सौंफ, मिश्री और बादाम इन तीनों का मिश्रण दूध के साथ लेने से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती हैं। यह एक बेहतर उपाय साबित होता है। इसके लिए आपको सौंफ के बीज, मिश्री तथा बादाम को पीस लेना है। रात को सोने से पहले एक चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर इसका सेवन करना है। लगातार सात से आठ दिनों तक इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में आपको जरूर फ़ायदा मिलेगा। इसी के साथ, आंखों की कमजोरी, थकान से भी आपको मुक्ति मिलेगी।

६) देसी घी-

देसी घी को आयुर्वेद में बहुत ही महत्व दिया गया है। देसी घी में उच्च मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। देसी घी का सेवन करने से तथा देसी घी से आंखों पर मालिश करने से आंखों की समस्याओं में जरूर फायदे देखने को मिलते हैं। रोजाना आंखों पर घी की हल्के हाथों से मालिश करने से आंखों की समस्याओं में राहत मिलती है। आंखों की जलन, सूजन, आंखें लाल होना आदि समस्याओं से घी की मालिश करने से जरूर लाभ मिलता है।

७) एक्सरसाइज-

पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जैसे एक्सरसाइज जरूरी होती है; वैसे ही आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आंखों पर आया हुआ एक्स्ट्रा स्ट्रेस कम हो जाता है। दोनों हाथों को आपस में रगड़े और आंखो पर रखें। थोड़ी देर बाद हाथ हटाकर आंखें धीरे धीरे खोलें। आईबॉल को ऊपर, नीचे तथा दाएं, बाएं करें; इससे भी आंखों की अच्छे से एक्सरसाइज होती हैं। 

८) गाजर-

गाजर में कई सारे विटामिंस पाए जाते हैं; जो हमारी आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही उपयुक्त होते हैं। गाजर में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और कमजोरी दूर करने के लिए बहुत ही असरदार होते हैं। इसीलिए, सलाद, गाजर का जूस के रूप में आप गाजर का सेवन कर सकते हैं।

इसी के साथ; आप ब्रोकोली, केला, पालक, अखरोट, ड्रम स्टिक आदि पदार्थों का सेवन करने से भी आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी देखने को मिलती हैं तथा आंखों की समस्याएं भी कम हो जाती हैं।

दोस्तों, आंखें होने के कारण हम इस खूबसूरत दुनिया का आनंद ले पाते हैं। इस महत्वपूर्ण अंग का हमें खयाल रखना चाहिए; ताकि हम लंबे समय तक इस खूबसूरत दुनिया को देख सकें।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का आंखो की कमजोरी कैसे दूर करें,यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : मिनरल वॉटर पीने के फायदे

Leave a Comment

error: Content is protected !!