चेहरे पर कौनसा साबुन लगाना चाहिए

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है चेहरे पर कौनसा साबुन लगाना चाहिए,हमारी त्वचा बहुत ही नाजुक होती हैं। धूल, मिट्टी, प्रदूषण, धुआ और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसी के साथ, वातावरण में होने वाला लगातार बदलाव भी त्वचा को काफी हद तक प्रभावित करता है। पूरे ही शरीर की त्वचा की तुलना में हमारे चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती हैं। अगर उसकी ठीक से देखभाल ना की जाए, तो त्वचा संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। प्रदूषण की वजह से चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल्स, एक्ने, सन टैनिंग आदि समस्याएं खड़ी हो सकती है। इसलिए, बेहतर है कि हम हमारे त्वचा की ठीक से देखभाल करें। 

चेहरे की त्वचा का ख्याल रखने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इन ब्यूटी प्रोडक्ट में मौजूद हानिकारक केमिकल्स की वजह से हमारी त्वचा पर उसका काफी बुरा असर पड़ता है। इसी के साथ, हम कौन सा भी साबुन इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर लगाते हैं। चेहरे की त्वचा नाजुक होने के कारण साबुन हार्श हो सकता है। त्वचा पर किसी भी साबुन का इस्तेमाल चेहरे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दोस्तों, आज जानेंगे चेहरे पर कौन सा साबुन लगाना चाहिए; जिससे हमारी त्वचा कोमल मुलायम बनी रहे।

चेहरे पर कौनसा साबुन लगाए

सबसे पहले तो साबुन का इस्तेमाल चेहरे की त्वचा पर करने से रूखापन आ सकता है। इसलिए, हमें ऐसा साबुन इस्तेमाल करना चाहिए; जिससे हमारी चेहरे की त्वचा और मुलायम बनी रहे और उसे नमी प्रदान हो सके। हम जिस साबुन से नहाते हैं, वह माइल्ड होना चाहिए; जिसमें केमिकल काफी कम मात्रा में हो और वह हमारी त्वचा को मॉइश्चराइज कर सके। 

१) लीवर आयुष नेचुरल फेयरनेस सैफरन सोप-

इस साबुन में केसर और कुमकुमादि तैलम का इस्तेमाल किया गया है। इस साबुन का उपयोग करने से त्वचा नर्म, मुलायम बनी रहती है। यह साबुन काफी कोमलता से त्वचा को साफ करता है। यह साबुन पूरी तरह से प्राकृतिक है और केमिकल से रहित है। इसीलिए, इस साबुन का आप रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को निखारने में काफी मददगार साबित होता है।

२) निविया सोप- 

प्रोविटामिंस और ऑयल से भरपूर यह साबुन त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह बहुत ही माइल्ड साबुन है; जो त्वचा को कोमलता से साफ करता है और उसमें नमी बनाए रखता है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और त्वचा में काफी निखार आता है। चेहरे से ड्राइनेस को खत्म करने के लिए साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

३) पियर्स जेंटल सोप-

इस साबुन का नाम ही दर्शाता है, कि यह काफी जैंटल और माइल्ड साबुन है। इस साबुन में ग्लिसरीन मौजूद होता है, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसमें नमी बनाए रखता है। आप इस साबुन का इस्तेमाल रोजाना तौर पर कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे का रूखापन दूर होता है। चेहरे की त्वचा में नमी बनी रहती हैं और काफी ग्लो भी आता है। 

४) उस्त्रा सोप- 

इस साबुन को बनाने में बे लीफ और चारकोल का इस्तेमाल किया गया है। यह साबुन पैराबेन फ्री है और इसमें कोई भी हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसी के साथ, इस साबुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए गए हैं और इसकी खुशबू भी काफी देर तक बनी रहती है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, इससे रूखापन दूर करता है और काफी कोमलता से त्वचा को साफ करता है। चारकोल हमारी त्वचा से गंदगी मिटाने के लिए काफी प्रसिद्ध है और काफी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी चारकोल का इस्तेमाल किया जाता है।

५) डव साबुन- 

डव साबुन महिलाओं में काफी पसंदीदा और प्रचलित साबुन है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से त्वचा को बहुत मात्रा में मॉश्चराइजेशन मिलता है, त्वचा में नमी बनी रहती हैं। इसी के साथ, यह साबुन त्वचा को कोमलता से साफ करता है और उसमें नमी बनाए रखता है। यह त्वचा से रूखापन दूर करके त्वचा को पोषण प्रदान करता है। इसमें ज्यादा मात्रा में मॉइश्चराइजिंग तत्व पाए जाते हैं; जो हमारे चेहरे की त्वचा के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

दोस्तों, हमारे चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती है और उसके हिसाब से ही हमें साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए। साबुन के साथ-साथ आप फेस वॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, कई लोगों को फेस वॉश का इस्तेमाल करना काफी महंगा लगता है। इसलिए बेहतर है, कि आप ऐसा साबुन चुने जो आपके पूरे ही शरीर के साथ-साथ चेहरे की त्वचा को भी नमी तथा पोषण प्रदान कर सकें; जिससे आपके पैसे भी बचेंगे और त्वचा भी सुंदर बनी रहती है।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का चेहरे पर कौनसा साबुन लगाना चाहिए यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : नाक में जलन के घरेलू उपाय

Leave a Comment

error: Content is protected !!