चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय, दोस्तों, हमारी जीवन शैली में पिछले कुछ सालों से बहुत ही ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहे हैं। व्यायाम का अभाव, खानपान में बदलाव, बढ़ता हुआ प्रदूषण और काम की वजह से धूप में ज्यादातर रहना ईन सभी कारणों से हमारी त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। हम कम उम्र में ही एजिंग के लक्षणों की तरफ बढ़ने लगते हैं। बढ़ते प्रदूषण की वजह से चेहरे पर काले दाग धब्बे, पिगमेंटेशन, झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, पिंपल्स, मुंहासे देखने को मिलते हैं। इन सभी कारणों से हमारी त्वचा का रंग भी बदलने लगता है; उसमें कालापन और डेड स्किन सेल्स बढ़ जाती है। जिस कारण हमारी त्वचा सांवली पड़ जाती है। 

आज भी समाज में गोरा रंग खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। लेकिन, यह गलत धारणा है। फिर भी समाज के साथ चलने के लिए कई सारे युवक और युवतियां ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। जिससे कुछ वक्त के लिए चेहरा तो गोरा हो जाता है; लेकिन उससे लोंग टर्म साइड इफैक्ट्स देखने को मिलते हैं। इन सभी केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बेहतर है; कि आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा को निखारे और उसे गोरा बनाए। तो दोस्तों, आज हम जानेंगे प्राकृतिक रूप से चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

चेहरे को गोरा बनाने के लिए घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे आजमाने के दो फायदे देखने को मिलते हैं। पहला यह प्राकृतिक रूप से आपको फायदा दिलाते हैं और दूसरा इनके साइड इफेक्ट्स बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। चेहरे को गोरा बनाने के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे आज हम आपको बताने वाले हैं।

१) हल्दी-

शादी में दुल्हन के चेहरे पर निखार लाने के लिए उसे हल्दी लगाई जाती हैं और वाकई हल्दी लगाने के बाद दुल्हन के चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती हैं। हल्दी का इस्तेमाल त्वचा संबंधित रोगों के लिए और त्वचा को निखारने के लिए पुराने जमाने से होता आ रहा है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स के तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा से गंदगी साफ करने में कारगर साबित होते है। चेहरे का रंग गोरा बनाने के लिए हल्दी को आप अलग-अलग रूपों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 तरीका १-

बेसन, हल्दी और दही को मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट के बाद चेहरा सादे पानी से धो डालें। बेसन एक्सफोलिएशन का काम करता है और दही त्वचा को पोषण प्रदान करता है। हल्दी स्किन में जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स हटाने का काम करती हैं; इससे आपका रंग गोरा होने में मदद मिलेगी।

तरीका २-

कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर चेहरे पर उसकी हल्के से मसाज करें। इस प्रयोग से चेहरे का रंग निखारने में मदद मिलती हैं और चेहरे पर जमी गंदगी साफ हो जाती है।

२) बेसन-

बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएट की तरह काम करता है। यह त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए, त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा में निखार लाता है। एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा गुलाब का जल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का अपने चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। लगभग २०-२५ मिनट बाद सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालें। यह प्रयोग करने से आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और चेहरा गोरा होने में मदद मिलेगी। इस प्रयोग का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

३) मुल्तानी मिट्टी-

मुल्तानी मिट्टी में प्राकृतिक घटक पाए जाते हैं; जो आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ मुलायम और स्वस्थ बनाए रखते हैं। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटा देती है। ऑइली स्किन की वजह से हमारे चेहरे पर मुंहासे और पिंपल्स हो जाते हैं। इस लिहाज से, मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने से पिंपल्स को हटाने में भी मदद मिलती है। चेहरे को गोरा बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में दो चम्मच संतरे का जूस या गुलाब जल मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और २० मिनट तक ऐसा ही रहने दे। बाद में अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। इस प्रयोग से आपकी त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरा निखारने में भी मदद मिलती है। इस प्रयोग का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

४) ग्रीन टी-

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। ऐसे में, ग्रीन टी का अपने चेहरे पर किया गया इस्तेमाल चेहरे पर जमी गंदगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में भी कारगर होती हैं। चेहरे को गोरा बनाने के लिए और उसे निखारने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता है।

इस्तेमाल की गई दो ग्रीन टी बैग्स को काटकर उससे पाउडर निकाल लें। इस पाउडर में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए और १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालें। इसका प्रयोग आप हफ्ते में तीन बार कर सकते हैं। ग्रीन टी के इस मिश्रण का प्रयोग करने से सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से चेहरे पर होने वाला कालापन और डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है। इसी के साथ, चेहरा निखारने में और चेहरे को गोरा बनाने के लिए भी यह मिश्रण काफी फायदेमंद होता है।

५) संतरे का छिलका-

संतरा खाने के बाद हम उस के छिलकों को ऐसे ही फेंक देते हैं। लेकिन, आप यह छिलके सुखाकर उसका पाउडर बना सकते हैं और इस पाउडर का इस्तेमाल अपने चेहरे को निखारने के लिए कर सकते हैं। संतरे में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है; जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखती हैं । संतरे का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ उसे गोरा भी बना सकते हैं।

एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी हल्दी यह सारी सामग्री अच्छे से मिक्स कर लें। उसमें थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही रहने दें। लगभग २० मिनट बाद चेहरा सूखने पर उसे सादे पानी से धो डालें। इस मिश्रण का प्रयोग करने से आपके चेहरे से जमी गंदगी दूर हो जाती है और चेहरा निखारने में मदद मिलती है। इस प्रयोग का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

६) दही-

दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है; जो एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। चेहरे को गोरा बनाने के लिए और चेहरे पर जमी गंदगी साफ करने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है। हाथों में दही को लेकर उसका अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और थोड़ी देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालें। इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे पर जमी गंदगी तथा सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। आपके चेहरे को गोरा बनाने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार जरूर करें।

 ७) नींबू-

नींबू का इस्तेमाल करने से चेहरे की गंदगी को अंदर से साफ किया जा सकता है और चेहरे को निखारा जा सकता है। नींबू का रस बेसन में मिलाकर लगाने से चेहरे को कभी फायदे देखने को मिलते हैं। यह प्रयोग करने से आपके चेहरे से दाग धब्बे हट जाते हैं और चेहरा गोरा हो जाता है।  

दोस्तों, प्रदूषण की वजह से आया हुआ पिगमेंटेशन और दाग धब्बे दूर करने के लिए ऊपर दिए हुए प्राकृतिक घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी त्वचा को गोरा बनाया जा सकता है। किसी भी हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बेहतर है; कि आप प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा को निखारे और अपनी सुंदरता का आनंद उठाएं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।       

अधिक पढ़ें : होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

error: Content is protected !!