सिंपल मेकअप कैसे करें ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है, सिंपल मेकअप कैसे करें,आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इसके लिए लोग अलग-अलग प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। आजकल के मॉडल जमाने में अपनी जगह बनाए रखने के लिए हमें बदलती हुई तकनीकों के साथ जीना होता है और उन्हें सीखना भी होता है। मेकअप में भी साल दर साल बदलाव होते ही रहते हैं। इसीलिए, हमें मेकअप के ट्रेंड के साथ चलना होता है। सिंपल बेसिक मेकअप हर महिला को आना चाहिए, इससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। महिलाओं को मेकअप की चीजें, वस्तुएं काफी आकर्षित करती है। उन्हें ऐसा लगता है, कि उनके पास मेकअप का हर सामान होना चाहिए। शादी, पार्टी, कॉलेज फंक्शन, मेहंदी, संगीत, हल्दी, बर्थडे पार्टी इन सब ऑकेजन्स के लिए महिलाओं को सुंदर और आकर्षक लगना होता है। इसीलिए, वह मेकअप का सहारा लेती है।

अब लड़कियां तो ऑफिस जाते समय भी सिंपल सा मेकअप करके जाती है, न्यूड लिपस्टिक शेड आजमाती है और काफी अट्रैक्टिव दिखती है। आजकल फैशन इंडस्ट्री में बहुत बदलाव आ चुका है। अलग-अलग तरह के ब्रांड्स ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए मार्केट में रेस लगाते हैं और विभिन्न मॉडल्स को लेकर विज्ञापन करते हैं। यह तो हो गई मार्केट स्ट्रेटजी। कुछ लोगों को सिंपल मेकअप की बजाय हेवी मेकअप करना अच्छा लगता है। लेकिन, हैवी मेकअप उनको कभी-कभी सूट नहीं होता है। सिंपल सा लाइट मेकअप हर किसी पार्टी तथा फंक्शन के लिए उचित रहता है। आजकल न्यूड तथा लाइट सिंपल मेकअप काफी ट्रेंड में चल रहा है। आज का यह ब्लॉग ऐसी लेडीज के लिए है, जिनको मेकअप करने के बारे में ज्यादा पता नहीं होता और वह मेकअप करने से डरती हैं। तो आइए दोस्तों, आज जानेंगे सिंपल मेकअप कैसे करना चाहिए।

सिंपल मेकअप कैसे करें

जाहिर है, कि हर किसी को मेकअप करना नहीं आता; क्योंकि यह एक कला है। लेकिन, अगर आप मेकअप करने के कुछ बेसिक स्टेप्स को सीख लें; तो यह आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। छोटी छोटी चीजों का ध्यान रखकर अगर मेकअप करें, तो मेकअप अच्छे से भी होता है और आप बहुत सुंदर दिखते हैं।

१) सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर- 

अगर आपका चेहरा पूरी तरह से मॉइश्चराइज और सन प्रोटेक्टेड नहीं है, तो किसी भी तरह के मेकअप का आपके चेहरे पर परफेक्ट लुक नहीं आएगा। मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना बहुत ही आवश्यक होता है। मॉइश्चराइजर लगाने से हमारी त्वचा बहुत सॉफ्ट और चमकदार बनती है। इसी के साथ, मॉइश्चराइजर को लगाने से चेहरे पर मेकअप का परफेक्ट लुक आता है। मॉइश्चराइजर लगाने के बाद चेहरे पर तथा हाथों पैरों पर सन स्क्रीन जरूर लगाएं।

२) सही बेस-

मेकअप परफेक्ट होने के लिए यह स्टेप काफी आवश्यक होती हैं। इसके लिए आपको बीबी, सीसी क्रीम या लाइट फाउंडेशन क्रीम का इस्तेमाल करना होता है। आजकल काफी सारे बीबी, सीसी क्रीम मार्केट में उपलब्ध है; जिनको लगाने से चेहरे पर एकदम नेचुरल लुक आता है। ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करके आप इन क्रीम्स को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा सकते हैं। इसे लगाने के बाद थोड़ी देर रुके, ताकि आपकी स्कीन इसको अच्छे से अब्जॉर्ब कर सके। एक चीज का ध्यान रखें, अगर आप किसी बहुत गर्म या नमी वाली जगह पर रहती है; तो हेवी फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से बचें।

३) कंसीलर और प्राइमर-

हम कभी कभी ऐसी जगह जाते हैं, जहां हमको ज्यादा वक्त रुकना पड़ता है। जैसे; शादी, पार्टी इन सब फंक्शन्स में बहुत वक्त लगता है। इसीलिए, हमें ऐसे मेकअप की जरूरत होती है; जो लंबे समय तक टिक सके। ऐसे मेकअप के लिए आप कंसीलर और प्राइमर दोनों का इस्तेमाल करें। प्राइमर लगाने से मेकअप काफी देर तक टिकता है। इसी के साथ, आपके चेहरे पर हुए पिंपल, काले दाग, धब्बे, डार्क सर्कल्स इनको कंसीलर और प्राइमर का इस्तेमाल करके छुपाया जा सकता है। कंसीलर और प्राइमर को अपने स्किन टोन से एक शेड लाइटर ही खरीदें। तो अगर आप किसी ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां आपको ज्यादा देर रुकना है; तो आप मेकअप में प्राइमर और कंसीलर दोनों का इस्तेमाल जरूर करें।

४) कॉम्पैक्ट एंड ब्लश-

मेकअप को सेट करने के लिए पूरे चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर अच्छे से लगाए। अगर आप ब्लश लगाना पसंद करती हैं, तो डार्क रंग और चमकदार ब्लश नहीं लगाना चाहिए। सिंपल मेकअप करने के साथ हमेशा लाइट, हल्का ब्लश लगाना चाहिए। इससे आपका मेकअप लुक एकदम परफेक्ट और नेचुरल लगता है। ध्यान रहे, कि ब्लश को चेहरे के एक चीकबोन से लेकर दूसरी चीकबोन तक लगाना है। इसके बाद इसे गर्दन, नाक के नथुने और माथे पर भी लगा सकते हैं।

५) आई मेकअप और लिपस्टिक-

पूरा मेकअप करने के बाद बारी आती है आंखें और होठों की! आंखों की चमक और होठों की सुंदर हंसी के साथ हमारी सुंदरता और ज्यादा झलकती है। आईलाइनर, काजल और आईशैडो लगाने पर आंखो की चमक और सुंदरता बढ़ती है। आंखों का मेकअप करते समय आई लाइनर एकदम पतला सा लगाएं। इससे आपकी आंखें काफी सुंदर दिखती है। इसी के साथ, काजल हल्का सा लगाए और आईशैडो हल्के रंग का लगाए। आजकल बाजार में न्यूड तथा हल्के रंग के आईशैडोज आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। सिंपल और लाइट मेकअप करते समय आंखों को मस्कारा ना लगाएं; इससे सिंपल की बजाय हैवी मेकअप लगता है।

सिंपल मेकअप करते समय हमेशा ही लाइट या न्यूड कलर की लिपस्टिक लगानी चाहिए। अगर आप लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं करते हैं, तो आप लिप ग्लॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों को लिप बाम जरूर लगाएं।

६) हेयर स्टाइल-

मेकअप करते समय सबसे अहम और आख़री हिस्सा होता है हेयर स्टाइल! किसी भी फंक्शन में अपना लुक निखारने के लिए जितना जरूरी मेकअप होता है, उतनी ही जरूरी हेयर स्टाइल भी होती है। हेयर स्टाइल करने से आपका पूरा ही लुक बदल जाता है और काफी अट्रैक्टिव लगता है। हेयर स्टाइल आपके सिंपल मेकअप को मिलता-जुलता होना चाहिए। आप सॉफ्ट कर्ल हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती है; आजकल यह काफी फ्रेंड में चल रहा है। ट्रेडिशनल लुक के लिए आप जुड़ा भी बना सकती है। पार्टीवेयर ड्रेसेस के लिए आप फ्रेंच बन या ओपन हेयर स्टाइल भी रख सकती है।

तो दोस्तों, ब्यूटीफुल लेडीज अगर आपको हेड टर्नर् बनना है; तो आपको सिंपल मेकअप करना चाहिए। क्योंकि, जितना सिंपल मेकअप करेंगे उतनी ही आपकी प्राकृतिक सुंदरता निखरकर आती है। उम्मीद है, आपको आज का यह सिंपल मेकअप कैसे करें ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

और देखें : शहनाज़ क्रीम के फायदे 

Leave a Comment

error: Content is protected !!