बाल लंबे करने का शैंपू के नाम की जानकारी

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है बाल लंबे करने का शैंपू के नाम की जानकारी, आज के मॉडर्न युग में सभी लड़कियों और महिलाओं को अपने बाल काले, लंबे, मुलायम, घने और चमकदार चाहिए होते हैं। इसके लिए वह बहुत प्रयास भी करती हैं। लेकिन, कई बार यह प्रयास कम पड़ जाते हैं और बालों की समस्या शुरू हो जाती हैं। वातावरण में हो रहे बदलाव और खानपान की पद्धति में बदलाव के कारण बालो पर उसका बुरा असर पड़ता है। धूल, मिट्टी, प्रदूषण, अधिक मात्रा में सन एक्सपोजर की वजह से बाल झड़ना, बालों का ड्राई होना, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है।

प्रदूषण के साथ-साथ, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, अनुवांशिकता ऐसे कई कारणों की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं और जल्दी नहीं बढ़ते हैं। महिलाओं के साथ-साथ, पुरुष भी बालों की समस्याओं से जूझ रहे हैं। आजकल पुरुष वर्ग में भी बाल झड़ना बहुत ही आम समस्या हो गई है। कॉर्पोरेट वर्ड और समाज में अपनी जगह बनाए रखने के लिए पुरुष और महिलाएं बालों के लिए अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कई बार यह प्रोडक्ट अपना कमाल दिखाते हैं; तो कई बार उनका साइड इफेक्ट देखने को मिलता है।

ऐसे में, बालों को निखारने के लिए प्राकृतिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बेहतर होता है। मार्केट में ऐसे कई शैंपू उपलब्ध हैं; जो बालों को लंबा करने के साथ-साथ उनमें आया रूखापन भी दूर करते हैं। इस तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स कम देखने को मिलते हैं और बाल लंबे करने में मदद मिलती हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे बालों को लंबे करने वाले शैंपू के नाम और उनके बारे में जानकारी।

बाल झड़ने और जल्दी लंबे ना होने के कारण

प्रदूषण से लेकर अनुवांशिकता तक बाल झड़ने के और जल्दी ना बढ़ने के कई अन्य कारण हो सकते हैं।

१) हार्मोन्स में आए बदलाव के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं और बढ़ने में परेशानी दिखती है।

२) अनुवांशिकता भी एक कारण होता है।

३) बढ़ती उम्र के साथ बाल लंबे होना बंद हो जाता है।

४) अधिकतर केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बालों को लंबे करने में दिक्कत लाता है।

५) धूल, मिट्टी, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी बालों में रूखापन आ जाता है, बाल झड़ने लगते हैं और बाल लंबे नहीं हो पाते हैं।

६) तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति होना।

७) शरीर में उचित पोषक तत्वों की कमी होना।

८) किसी तरह की गंभीर बीमारी भी बाल ना बढ़ने का एक बड़ा कारण हो सकती है।

बाल लंबे करने का शैंपू के नाम और उनकी जानकारी

२१ वीं सदी में मानव ने इतनी प्रगति कर ली है, कि उसके पास हर एक समस्या के लिए उपाय होता ही है। बाल झड़ने तथा बाल लंबे ना होने के कारण कई सारी महिलाएं परेशान रहती हैं। इस बात को भापकर मार्केट में कई सारी कंपनियों ने अपने अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट को उतारा है। कई प्रोडक्ट ऐसे हैं; जो सच में वाकई लाजवाब होते हैं। जिनका इस्तेमाल करने से बाल झड़ना, बालों का रूखापन दूर होता है और बाल लंबे, घने, मुलायम होने में मदद मिलती है। तो आइए दोस्तों, जानते हैं ऐसे कौन से शैंपू है; जिनका इस्तेमाल करके हम अपने बालों को लंबा कर सकते हैं।

१) मामा अर्थ ऑनियन शैंपू-

मामा अर्थ कंपनी कुछ सालों पहले ही मार्केट में आई है। लेकिन, इसके प्रोडक्ट काफी अच्छे हैं और लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे हैं। इसीलिए, इसकी प्रसिद्धी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। इस शैंपू को बनाते समय किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है; यह पूरी तरीके से प्राकृतिक शैंपू है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और केराटिन जैसे पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकते हैं और बालों में एक नई जान डालते हैं। इसी के साथ, इस शेंपू में मौजूद प्याज का तेल बालों को पोषण देता है और उन्हें लंबा करने में सहायक होता है। यह शैंपू पैराबेन, मिनरल ऑयल, सल्फेट्स, सिलिकॉन से मुक्त होता है। झड़ते बालों को रोकने के लिए और अपने बालों को लंबा, घना बनाने के लिए इस शैंपू का इस्तेमाल जरूर करें।

२) हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू-

भृंगराज जैसे तत्वों से बना हुआ हिमालय एंटी हेयर फॉल शैंपू बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ, बालों की चमक को भी बढ़ाता है। इसी के साथ, इस शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल काले, घने, लंबे और मुलायम होते हैं। यह शैंपू के उपयोग से बालों का टेक्सचर सुधरता है और बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करता है। बाल जड़ से मजबूत होने के कारण हेयर फॉल कम होता है और बाल बढ़ने में मदद मिलती हैं।

३) बायोटिक बायो कल प्रोटीन शैंपू-

भृंगराज, नीम, टकसाल, पेपरमिंट ऑयल और केलप सी-वीड जैसे प्राकृतिक तत्वों से बने हुए इस शैंपू का बालों पर किया गया इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। यह शैंपू इस्तेमाल करने के बाद बालों में चमक आती हैं, बाल झड़ना बंद हो जाता है, बाल उगने में मदद मिलती हैं और बालों को जड़ों से मजबूती मिलती हैं। बाल लंबे बनाने के लिए आप इस शैंपू का इस्तेमाल जरूर करें। इस शैंपू को बनाते समय किसी भी हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसीलिए, हर प्रकार के बालों के ऊपर इस शैंपू का इस्तेमाल असरदार साबित होता है। इसी के साथ, महिला एवं पुरुष दोनों ही इस शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

४) खादी ग्लोबल एंटी हेयर लॉस एंंड हेयर ग्रोथ शैंपू-

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, काफी बीन एक्सट्रेक्ट, केराटिन, बायोटिन, नेचुरल कोलेजन पाउडर जैसे प्राकृतिक घटकों से युक्त इस शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों को लंबा करने में मदद मिलती हैं, बालों की चमक बढ़ती हैं, बाल गिरना कम होता है और बालों को जड़ों से मजबूती मिलती हैं। यह शैंपू पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इसीलिए, इस शैंपू का इस्तेमाल पुरुष एवं महिला है दोनों भी कर सकते हैं।

५) डाबर वाटिका शैंपू-

बाल लंबे करने के लिए और उन्हें मजबूती प्रदान करने के लिए डाबर वाटिका शैंपू का इस्तेमाल काफी भरोसेमंद साबित हो सकता है। इसमें कोई भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसको बनाते समय मेहंदी, रीठा, आंवला, शिकाकाई, भृंगराज, बादाम, जैतून, हिबिस्कस जैसे प्राकृतिक घटकों का इस्तेमाल किया जाता है। इस शैंपू का इस्तेमाल करने बालों को उचित रूप से पोषण मिलता है और बाल काले, घने, लंबे, मुलायम बनते हैं। इसी के साथ, बालों की समस्या जैसे; रूसी, रूखापन, और बाल झड़ना इन समस्याओं से भी काफी हद तक राहत मिलती हैं।

६) इन्दुलेखा भृंगा शैंपू-

भृंगराज यह जड़ी-बूटी बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए वरदान की तरह साबित होती हैं। इंदुलेखा ब्रिंघा शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों को भृंगराज के पोषक तत्व उचित मात्रा में मिलते हैं; जिस कारण बालों की समस्याएं जैसे; बाल झड़ना, बालों का रूखापन, डैंड्रफ आदि से छुटकारा मिलता है। इसी के साथ, इस शैंपू का इस्तेमाल बालों को बढ़ाने में काफी कारगर होता है। संपूर्ण तरीके से प्राकृतिक रूप से बनाए गए इस शेंपु में मेहंदी का तेल, आंवला, शिकाकाई और भृंगराज जैसे प्राकृतिक घटक का इस्तेमाल किया गया है। इन सभी प्राकृतिक घटकों का पोषण बालों को उचित रूप से मिलता है और बालों की समस्याओं से छुटकारा मिल पाता है। प्राकृतिक तरीके से अपने बाल लंबे बनाने के लिए इस शैंपू को आप जरूर इस्तेमाल करें।

दोस्तों, आजकल बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे बाल तथा त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है, कि आप अपने बालों का और त्वचा का अच्छे से ख्याल रखें। बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ऊपर दिए गए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और अपने बाल लंबे एवं घने बनाकर अपने सुंदरता को बढ़ाइए।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का बाल लंबे करने का शैंपू के नाम की जानकारी यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : शोल्डर में दर्द के लिए घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

error: Content is protected !!