शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर ऑयली स्किन

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है, शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स फॉर ऑयली स्किन,मौसम में हुए बदलाव की वजह से वातावरण में प्रदूषण बढ़ता रहता है। दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ती जा रही है और इसका परिणाम मानव जाति पर दिख रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमें त्वचा की बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रदूषण के संपर्क में आने से या मौसम के बदलाव के साथ कुछ लोगों की स्कीन कुछ ज्यादा ही ऑइली हो जाती हैं। कभी-कभी कुछ लोगों की स्कीन बचपन से ही ऑइली होती हैं। ऐसे में उन लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए कुछ ज्यादा प्रयास करने होते हैं।

ऑयली स्किन को मेंटेन रखना थोड़ा मुश्किल काम होता है। ऑयली स्किन हो जाने से हमारी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं और त्वचा में गंदगी जमा हो जाती हैं। इससे मुंहासे, काले धब्बे, दाग आ जाते हैं। इन सभी समस्याओं से खासकर महिलाएं ज्यादा परेशान रहती है। महिलाओं में दिन पर दिन हार्मोनल बदलाव आते रहते हैं, उनका भी उसके ऊपर परिणाम हो सकता है और उनकी त्वचा ऑइली हो सकती है। इन सब समस्याओं से निपटने के लिए ब्यूटी क्वीन, सौंदर्य जगत की मलिका शहनाज हुसैन जी ने कुछ टिप्स बताए हैं। शहनाज हुसैन को आज हर कोई जानता है। इन्होंने सौंदर्य जगत में कड़ी मेहनत और अभ्यास से अपना अलग नाम स्थापित किया है। तो दोस्तों आइए जानते हैं, शहनाज हुसैन के ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी टिप्स।

ऑयली स्किन के लिए शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स

शहनाज़ हुसैन ने त्वचा के सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए बहुत अभ्यास और रिसर्च किया है। आज उनके पिटारे से हम कुछ ऐसे टिप्स जानेंगे, जिनसे आप ऑइली स्किन से छुटकारा पा सकती हैं।

१) खीरा-

खीरा हमारी त्वचा के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में भी खीरे का इस्तेमाल किया जाता है। शहनाज के नुस्खे के अनुसार, खीरे का रस और गुदा निकालकर चेहरे पर लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद पानी से धो डालें। खीरा हमारी त्वचा पर कूलिंग इफेक्ट करता है; जिससे त्वचा पर जमा ऑयल कम होने में मदद मिलती है।

२) नींबू-

नींबू चेहरे पर जमा ऑयल को कम करने में मदद करता है। दो बड़े नींबू का रस लें और उसमें कुछ कुचले हुए पुदीने के पत्ते डालें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर रखें। आधे घंटे बाद पानी से धो लें। यह मिश्रण आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाता है। इस मिश्रण का उपयोग करने से त्वचा पर जमे अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद मिलती है।

३) पपीता-

पके हुए पपीते का गूदा त्वचा पर लगाएं और १५ मिनट के लिए रहने दे। बाद में पानी से चेहरा अच्छे से धो लें। पपीता में कुछ एंजाइम होते हैं; जो हमारी त्वचा पर जमी मृत कोशिकाओं को साफ करने में प्रभावी होते हैं। इसी के साथ, पपीता हमारे चेहरे से अधिक ऑयल के निकालता है। पपीते का इस्तेमाल मार्केट में मिलने वाले कई ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है।

४) मुल्तानी मिट्टी-

चेहरे की त्वचा की देखभाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पुराने जमाने से होता आ रहा है। त्वचा की बात हो और मुल्तानी मिट्टी का नाम ना आए, ऐसा कभी हो ही नहीं सकता!! अपने ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहनाज जी ने बताए हुए नुस्खे के अनुसार, गुलाब जल में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर १५-२० मिनट के लिए लगा कर रखें; बाद में पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और गुलाब जल टोनर की तरह काम करता है।

५) गुलाब जल-

शहनाज़ जी बताती हैं, गुलाब जल का इस्तेमाल हर स्किन टोन के लिए प्रभावी टोनर साबित होता है। कॉटन की मदद से गुलाब जल अपने चेहरे पर लगाएं। गुलाब जल का चेहरे पर इस्तेमाल करने से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और आपका चेहरा तरोताजा फ्रेश होता है। एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच पिसा हुआ बादाम और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। १५ मिनट बाद धो लें। संतरा और गुलाब जल चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाता है और चेहरे को तरोताजा बनाते हैं।

६) संतरा-

संतरा विटामिन सी से युक्त फल है। इसका सेवन करने से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन से मिलता है; जो हमारी त्वचा की देखभाल करता है और उसे पोषण प्रदान करता है। इसी के साथ, संतरे के छिलकों का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। शहनाज जी के नुस्खे के अनुसार, संतरे के छिलके को धूप में सुखा लें। सूखने के बाद उन्हें पानी में डालकर हल्का दरदरा पीस लें। आप ये सुनिश्चित करें, कि आपको इससे स्क्रब करना है। उसके अनुसार इसे पीसे, ना ज्यादा मोटा ना ज्यादा पतला। पीसने के बाद इसमें शहद मिलाकर आप स्क्रब की तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाएगा और उसे नमी प्रदान करेगा।

७) दही-

टमाटर का रस और दही को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर तथा गर्दन पर लगाएं और १५मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दे। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और चेहरा तरोताजा बना रहता है।

तो ब्यूटीफुल लेडीज, अपनी ऑयली स्किन के बारे में ज्यादा चिंतित ना हो। शहनाज हुसैन जी द्वारा बताए गए, शहनाज़ हुसैन ब्यूटी टिप्स नुस्खों को आजमाकर अपने ऑयली स्किन से छुटकारा पाइए और त्वचा को तरोताजा बनाए रखें। दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : शहनाज़ क्रीम के फायदे 

Leave a Comment

error: Content is protected !!