पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान,एक सेहत भरी जिंदगी जीने के लिए संतुलित आहार, योग्य पद्धति का व्यायाम और एक अच्छे पर्याप्त नींद बहुत ही आवश्यक होती है। थक हार के हम घर पर आते हैं और खाना खाने के बाद हम बेड पर पड़े पड़े ही सो जाते हैं। एक अच्छी नींद तनाव को दूर करने के लिए बहुत ही आवश्यक होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारी थकावट दूर होती हैं और हमारे शरीर को आराम मिलता है। इसी के साथ, पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारा दिमाग और हृदय उचित तरीके से काम करता है। रात को अच्छी नींद लेने के बाद हम दूसरे दिन सुबह चुस्त, तंदुरुस्त और तरोताजा महसूस करते हैं; नई उम्मीद के साथ काम शुरु करते हैं। 

 हर किसी की बेड पर सोने की पोजीशन अलग-अलग होती है। इस पोजीशन में सोने से उन्हें एक अच्छी और गहरी नींद आती है। लेकिन, कई बार गलत पोजीशन में सोने से हमें नुकसान भी देखने को मिलते हैं। कई लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती हैं। लेकिन, यह गलत आदत है और ऐसा करने से आपके शरीर को लाभ की जगह नींद से होने वाले नुकसान देखने को मिलते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान के बारे में।

पेट के बल सोने के फायदे

वैसे तो, पेट के बल सोने के फायदे काफी कम देखने को मिलते हैं। लेकिन, कई लोगों को पेट के बल सोना, कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के लिए मददगार होता है। हालांकि, पेट के बल सोने से होने वाले फायदों में हर किसी के अनुभव अलग-अलग हो सकते हैं।

१) खर्राटे-

आजकल बहुत सारे लोगों को खर्राटे मारने की आदत हो गई है। ऐसे में, उनके साथ सोने वाले व्यक्ति को काफी परेशानी होती हैं और उनकी नींद पूरी नहीं होती है। इन खर्राटों को बंद करने के लिए आप पेट के बल सोने का सहारा ले सकते हैं। पेट के बल सोने से खर्राटे बंद हो जाते हैं और एक अच्छी नींद भी ली जा सकती हैं।

२) पेट दर्द-

कई बार पेट में हल्का सा दर्द होने पर पेट के बल सोने से आराम मिल सकता है। पेट में दर्द होने पर मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है और जकड़न महसूस होती है। इसीलिए, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप थोड़ी देर के लिए पेट के बल सो सकते हैं। 

३) स्लीप एपनिया-

पेट के बल सोने से स्लीप एपनिया की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। स्लीप एपनीया की समस्या में सोते समय सांस लेने में रुकावट आती हैं। कई बार तो हम सांस ले ही नहीं पाते हैं। इस समस्या को कम करने के लिए पेट के बल सोना फायदेमंद हो सकता है। 

४) छोटे बच्चे-

पेट के बल सोना छोटे बच्चों के विकास में काफी मददगार साबित होता है। पेट के बल सोने से बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह से होता है और डाउन सिंड्रोम जैसी समस्या से बच्चों को बचाया जा सकता है। इसी के साथ, पेट के बल लेटने से छोटे बच्चों के कंधे, गर्दन तथा पीठ मजबूत होती है और छोटे बच्चे जल्दी खड़े होने का प्रयास करते हैं। लेकिन, ध्यान रहे, छोटे बच्चों को ज्यादा देर तक पेट के बल नहीं लेटाना चाहिए; इससे उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

पेट के बल सोने से होने वाले नुकसान

पेट के बल सोने से शरीर को कोई नुकसान देखने को मिलते हैं।

१) पाचन क्रिया-

पेट के बल सोने से हमारी पाचन क्रिया में बाधा उत्पन्न होती है और वह ठीक से ना होने के कारण हमारे पेट में गड़बड़ी होने की आशंका रहती हैं। पेट के बल सोने से, पेट की समस्याएं जैसे; गैस, कब्ज, अपच, एसिडिटी उत्पन्न हो सकती हैं। पेट के बल सोने वाले लोगों को डाइजेशन की समस्या रहती है। 

२) गर्दन में दर्द-

पेट के बल सोने से कई लोगों को गर्दन में दर्द की शिकायत रहती हैं। क्योंकि, पेट के बल सोने से स्पाइन और सिर का अलाइनमेंट ठीक तरीके से नहीं होता है। ऐसे में, गर्दन में दर्द होना शुरू हो जाता है।

३) पीठ दर्द-

पेट के बल सोने से पीठ पर अधिक दबाव पड़ता है; जिससे से पीठ का दर्द होना शुरू हो जाता है। पीठ में दर्द होने पर हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है और हम दिन भर काफी थका हुआ महसूस करते हैं। पेट के बल सोने से हमें दिनभर भारीपन महसूस होता है।

४) गर्भवती महिलाएं-

गर्भवती महिलाओं के लिए पेट के बल सोना काफी नुकसानदायक माना गया है। क्योंकि, पेट के बल सोने से हमारे शरीर को पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। यह स्थिति गर्भस्थ शिशु और गर्भवती माता के लिए नुकसानदायक होती हैं। 

५) सिरदर्द-

पेट के बारे में सोने की स्थिति अलग होती हैं। पेट के बल सोने से हमारी गर्दन मुड़ जाती हैं; जिससे हमारे मस्तिष्क को ब्लड फ्लो ठीक तरीके से नहीं हो पाता है। इसी कारण, पेट के बल सोने से सिरदर्द की समस्या हो सकती हैं।

दोस्तों, पीठ के बल सोना, सोने का सही तरीका होता है; इससे आपको एक अच्छी नींद भी आती है और कोई शारीरिक समस्या भी नहीं होती हैं। इसी के साथ, अगर आप बाईं ओर करवट लेकर सोते हैं; तो वह भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। क्योंकि, बाईं ओर सोने से रक्त प्रवाह सुचारू रूप से होता है और हमारा दिल भी सेहतमंद रहता है।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का पेट के बल सोने के फायदे और नुकसान यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : कमल ककड़ी खाने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!