पीरियड्स आगे बढ़ाने के उपाय क्या हैं ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है पीरियड्स आगे बढ़ाने के उपाय क्या हैं,महावारी एक ऐसी नेचुरल प्रक्रिया है; जिसे छेड़ा जाए तो हार्मोनल बदलाव तथा अन्य कॉम्प्लिकेशंस आ सकते हैं। जिन महिलाओं को वक्त वक्त पर पीरियड आते हैं; वह महिलाएं स्वस्थ एवं हेल्दी मनी जाती है। लेकिन, कई बार ऐसा भी होता है; जहां हमें कुछ खास काम करने होते हैं, जहां हमारा मन शांत और एकाग्र होने की जरूरत होती है। लेकिन, पीरियड होने की वजह से हम वह काम ठीक से नहीं कर पाते हैं। घर में पूजा या त्यौहार हो और हमारे पीरियड आ जाए, तो हम काफी असहज महसूस करने लगते हैं। 

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को काफी शारीरिक तकलीफ से भी उठाने पड़ते हैं। कुछ खास मौकों के लिए खुद को तैयार रखने के लिए कई महिलाएं पीरियड को आगे बढ़ाने की सोचते हैं और उसके लिए दवाइयां भी लेती हैं। लेकिन, बहुत बार इन दवाइयों का साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। ऐसे में, पीरियड को आगे बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आप आजमा सकती हैं। मेडिकल स्टोर से मिलने वाली आगे बढ़ाने वाली दवाइयों से बेहतर है; कि आप प्राकृतिक रूप से अपनी डेट को आगे बढ़ा सके। तो दोस्तों, आज जानेंगे पीरियड आगे बढ़ाने के घरेलू इलाज।

पीरियड्स को आगे बढ़ाने के घरेलू इलाज

किसी खास मौके के लिए अगर आप अपने पीरियड्स को आगे बढ़ाना चाहती हैं; तो प्राकृतिक तरीके से घरेलू नुस्खे आजमा कर आप यह काम आसानी से कर सकती हैं।

१) चने की दाल-

हर घर में मिलने वाली चने की दाल पीरियड को आगे बढ़ाने में उपयोगी हो सकती हैं। चने की दाल को आप पाउडर बनाकर या फ्राई करके खाते हैं; तो आपके पीरियड्स आगे बढ़ाने में मदद मिल सकती हैं। लेकिन, चने की दाल का सेवन करने से कई बार पाचन संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं। तो, उचित मात्रा में ही इसका सेवन करना बेहतर होगा।

२) मसालेदार पदार्थ ना खाएं-

अगर आप अपने पीरियड को आगे बढ़ाना चाहती है; तो अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचें। तीखा या मसालेदार भोजन करने से हमारे हमारा ब्लड फ्लो बढ़ जाता है; जिससे समय से पहले यह समय पर हमारी पीरियड आने की संभावना बढ़ जाती है। इस को टालने के लिए काली मिर्च, मसाला तथा हरी मिर्च का सेवन करने से बचें।

३) सिरका-

अध्ययन के अनुसार, चार से पांच चम्मच सिरका एक गिलास पानी में डालकर दिन में दो से चार बार पीने से आपके पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाया जा सकता है। यह नुस्खा आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

४) दालचीनी-

एक गिलास पानी में थोड़ा सा दाल चीनी डालकर अच्छे से उबाल ले और इस पानी को पी ले। दालचीनी का इस तरह सेवन करने से आपके पीरियड्स को आगे बढ़ा सकते हैं। दालचीनी का यह पानी पीने से आपके गर्भाशय का रक्त प्रवाह रुक सकता है और पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐठन को भी यह कम कर देता है। अगर किसी खास मौके के लिए आपको अपने पीरियड्स आगे बढ़ाने हैं; तो आप इस उपाय को जरूर आजमा कर देखिए।

५) सरसो के बीज-

एक कप गर्म दूध के साथ एक से डेढ़ चम्मच सरसों का पाउडर मिलाकर हफ्ते में एक बार पीने से आपके पीरियड्स को आगे बढ़ाया जा सकता है। 

पीरियड्स को आगे बढ़ाने की मेडिसिन

कई बार महिलाएं अपने पीरियड्स की डेट को आगे बढ़ाने के लिए मेडिकल पर जाकर कोई भी दवाई ले आती है और उसका सेवन करती हैं। उन्हें उस दवाई के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण कई बार उसके साइड इफेक्ट्स पर देखने को मिलते हैं। अगर आपको अपने पीरियड आगे बढ़ाने हैं, तो बेहतर होगा कि आप किसी गाइनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करें और डॉक्टर के दिशा निर्देशों के अनुसार ही दवाइयों का सेवन करें।

अगर आप डॉक्टर के पास जाकर पीरियड बढ़ाने की दवाई लेंगी; तो यह आपके लिए सुरक्षित और आसान उपाय होगा। जिन महिलाओं के परिवार में पहले किसी को थ्रांबोसिस की तकलीफ हो, ऐसे महिलाओं को पीरियड आगे बढ़ाने वाली दवाइयों का सेवन करने से पहले डॉक्टर से उचित सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि, अपने आप इन दवाइयों का सेवन करने से कई कॉम्प्लिकेशंस उत्पन्न ना हो सकती हैं। पीरियड आगे बढ़ाने की दवाइयों में आमतौर पर नोरथिस्टेरोन नाम का केमिकल रहता है। 

पीरियड आगे बढ़ाने वाली दवाइयों की वजह से साइड इफेक्ट्स बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। कम अवधि के लिए इन दवाइयों का सेवन सुरक्षित साबित होता है। लेकिन; कई बार चक्कर आना, खुजली, सिर दर्द, जी मचलना, रैशेज जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते है।

हर महिला के पीरियड से अलग अलग होती है और इसीलिए उनके परेशानियां भी अलग-अलग होती हैं। अपने आप किसी भी दवाई को लेकर साइड इफेक्ट का सामना करने से बेहतर है, कि आप डॉक्टर से उचित सलाह लें और उनके दिशा निर्देशों के अनुसार ही अपने पेरेंट्स की डेट को आगे बढ़ाएं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का पीरियड्स आगे बढ़ाने के उपाय क्या हैं यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : पीरियड में दर्द कम करने के टैबलेट की जानकारी

Leave a Comment

error: Content is protected !!