नवजात शिशु को किस साबुन से नहाना चाहिए

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम चर्चा करने वाले हैं, नवजात शिशु को किस साबुन से नहाना चाहिए,घर में बच्चा जैसे ही जन्म लेता है, उसके साथ ही उसके मां-बाप बहुत सारे सपने बुनते हैं। नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए मां-बाप हर पैसा दांव पर लगा देते हैं। बच्चे को कुछ ना हो, इसलिए मां हर सावधानी बरतती है। घर के सारे लोग नवजात शिशु की देखभाल करने में जुट जाते हैं। नवजात शिशु के लिए कोई भी चीज खरीदते समय घर के सभी लोग काफी सावधानी बरतते हैं। आजकल मार्केट में नवजात बेबी के प्रोडक्ट की भरमार आई हुई है। जब देखो तब टीवी पर उनके विज्ञापन चल रहे होते हैं। लेकिन यह सारे प्रोडक्ट कितने सुरक्षित होते हैं; इसकी जांच पड़ताल जरूर करनी चाहिए।

नवजात शिशु की कोई चीज उसकी त्वचा से संबंधित हो, तो उसके लिए बहुत ही ज्यादा सतर्क रहना चाहिए। नवजात शिशु की त्वचा काफी नाजुक तथा कोमल होती हैं। गर्भ से बाहर आने के बाद नवजात शिशु बाहर के वातावरण के साथ एडजस्ट करने के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। यह वातावरण उनके लिए काफी नया होता है और कई तरह के इंफेक्शन होने की संभावनाएं होती हैं। इसीलिए बेहतर है, कि नवजात शिशु के लिए कोई भी चीज चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए। तो आइए जानते हैं, नवजात शिशु को किस साबुन से नहाना चाहिए।

 नवजात शिशु को किस साबुन से नहाना चाहिए

नवजात शिशु की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है। इस कोमल त्वचा पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से रेडनेस, रैशेज आ सकते हैं। इसीलिए, नवजात शिशु के लिए साबुन का चुनाव करते समय बहुत ही सतर्क रहना चाहिए। निम्नलिखित कुछ साबुन है, जो आप अपने नवजात शिशु को नहाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

१) जॉनसन्स बेबी सोप-

जॉनसन एंड जॉनसन ऐसी कंपनी है, जो बच्चों के प्रोडक्ट्स बनाने के लिए काफी मशहूर है। बेबी प्रोडक्ट्स की बात हो रही हो और उसमें जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी का नाम ना आए, तो काफी आश्चर्य होता है। कंपनी के अनुसार, यह साबुन बच्चों के कोमल त्वचा के अनुसार बनाया गया है। कंपनी की माने, तो यह साबुन बच्चों की त्वचा को नमी प्रदान करता है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से बच्चों की स्किन को पोषण मिलता है और त्वचा नरम, मुलायम बनती है। इसी के साथ कंपनी यह भी दावा करती है, कि यह सोप पैराबेन फ्री है और इसमें कोई भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया है। आप अपने बच्चे के लिए इस सोप का विचार कर सकते हैं।

२) हिमालया जेंटल बेबी सोप-

हिमालया एक बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है, जो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने के लिए मशहूर है। इस कंपनी ने बच्चों के लिए भी कई सारे प्रोडक्ट्स की रेंज तैयार की है और उसी में से एक है हिमालय जैंटल बेबी सोप। कंपनी का कहना है, कि इस सोप को बनाने में उन्होंने ऑलिव ऑयल, बदाम का तेल के साथ-साथ विटामिन का इस्तेमाल किया हुआ है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से बच्चे के त्वचा पर जमी गंदगी कोमलता से साफ होती हैं। साबुन का इस्तेमाल करने के बाद बच्चे की त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहती है। कंपनी का दावा है, कि इस प्रोडक्ट को बनाते समय उन्होंने किसी भी कृत्रिम रंगों का और केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं किया है। इसीलिए, आप अपने नवजात बच्चे के लिए इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकती हैं।

३) बेबी डव रिच मॉइश्चर सोप-

कॉस्मेटिक के दुनिया में डव कंपनी का आजकल बोलबाला है। डव कंपनी के कई प्रोडक्ट ऐसे हैं, जिनको इस्तेमाल करने से काफी लोगों को फर्क नजर आया है। इस कामयाबी को देखकर डव ने बच्चों के लिए भी बहुत सारे प्रोडक्ट का उत्पादन शुरू किया है। इस साबुन का इस्तेमाल करने से बच्चे की त्वचा को पोषण प्रदान होकर त्वचा नर्म, मुलायम बनती है। बच्चों के लिए बनाए गए साबुन में हाइपोएलर्जीक तत्व पाए जाते हैं; जो बच्चों को एलर्जी से बचाता है।

४) मामाअर्थ मॉइश्चराइजिंग बेबी बाथिंग सोप बार- 

मामा अर्थ ब्रांड अभी कुछ ही सालों पहले मार्केट में आया है और बहुत ही कम समय में इस कंपनी ने सभी का दिल जीत लिया है। इसके कई प्रोडक्ट बहुत ही प्रसिद्ध हो रहे हैं; क्योंकि लोगों को इसका अच्छा परिणाम दिख रहा है। इस साबुन में टॉक्सिन फ्री हाइपो एलर्जिक गुण और पी एच बैलेंस प्रमाणित गुण मौजूद है। इसी कारण, बच्चे की त्वचा पर यह काफी कोमल तरीके से काम करता है और उसे नमी प्रदान करता है। इस साबुन में ओटमील और बकरी का दूध जैसे प्राकृतिक पोषक तत्व शामिल हैं। विशेषज्ञों की माने, तो बकरी का दूध बच्चे की त्वचा में बहुत जल्दी अब्जॉर्ब होता है और उसे नमी प्रदान करता है। वही ओटमील रूखी, सूखी त्वचा को आराम देने का काम करता है। इसी के साथ, जिन लोगों को स्किन सेंसटिविटी है; उनके लिए भी यह बेबी सोप काफी असरदार होता है।

५) रस्टिक आर्ट बेबी सोप-

यह साबून पूरी तरीके से प्राकृतिक और नेचूरल तत्व से बनाया गया है। इस साबुन का इस्तेमाल आपकी बेबी की त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है। बच्चों की नाजुक और सेंसेटिव स्किन को ध्यान में रखकर इस साबुन का निर्माण किया गया है। इस साबुन को बनाते समय किसी भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह साबुन किसी भी स्किन टाइप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

६) पिजन बेबी ट्रांसपेरेंट सोप-

इस सोप को बनाते समय पूरी तरीके से प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया गया है। यह साबुन केमिकल और आर्टिफिशियल कलर से विरहित हैं। इस साबुन का निर्माण करते समय जोजोबा ऑयल, कैमोमाइल और जैतून के तेल का इस्तेमाल किया गया है। इसी के साथ, इस साबुन में ग्लिसरीन और वनस्पति तेल होता है; जो बच्चे की त्वचा को धीरे-धीरे सूखने से रोकता है और उसमें नमी बनाए रखता है। बच्चे की सेंसेटिव स्किन को ध्यान में रखकर इस साबुन का निर्माण किया गया है; यह संवेदनशील त्वचा के ऊपर काफी प्रभावी साबित होता है।

दोस्तों, अपनी नन्ही सी जान के लिए खरीदारी करते समय हमेशा ही सावधान रहना चाहिए। जब भी आप अपने बच्चे के लिए कुछ भी खरीदती है, तो उसके पीछे गए दिए गए दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। इसी के साथ, उसमें दिए गए कंटेंट्स को भी पढ़ें; जिससे आपको उस प्रोडक्ट के बारे में थोड़ा सा अंदाजा आ ही जाता है। अगर आपको कुछ जानकारी ना हो, तो अपने छोटे बच्चे के लिए कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। उम्मीद है, दोस्तों आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

और देखें : अस्थमा के मरीज़ क्या खाए और क्या ना खाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!