नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान,हमारे देश में कुछ परंपराएं आज भी जिंदा है। पुराने जमाने में बुजुर्ग लोग प्राकृतिक उपचार पद्धति अपनाते आ रहे हैं। इसीलिए, आज भी अगर आप देखेंगे तो बुजुर्ग लोग काफी स्वस्थ नजर आते हैं। उनके मुकाबले हम उतने स्वस्थ नहीं है। क्योंकि, हमने मॉडर्न लाइफस्टाइल अपना ली है। नाक में तेल डालने से काफी सारी शारीरिक समस्याओं का निवारण होता है। नाक में सरसों का, नारियल का, तिल का तेल डाल सकते हैं। नाक में तेल डालने से मौसमी बीमारियां जैसे; सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू जैसी बीमारियों से हमें काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। इसी के साथ, गले में और फेफड़ों में इंफेक्शन से भी नाक में तेल डालने से छुटकारा मिलता है। दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान के बारे में

नाक में तेल डालने के फायदे

नाक में तेल डालने के अनगिनत फायदे होते हैं। यह एक काफी सरल, आसान विधि है।

१) सर्दी-

नाक में सरसों का तेल डालने से सर्दी की शिकायत दूर हो जाती है। सरसों के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं; जो किसी भी संक्रमण से लड़ने में सक्षम होते हैं। अगर आपको सर्दी की समस्या है, तो आप नाक मे दो-दो बूंद सरसों का तेल डालें। सरसों के तेल के साथ-साथ आप नारियल का तेल भी नाक में डाल सकते हैं। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं, इससे भी सर्दी से काफी हद तक राहत मिलती है। नाक में तेल डालने से सर्दी के साथ-साथ गले की खराश भी दूर हो जाती है।

२) अनिद्रा-

अगर किसी को रात में नींद ना आने की समस्या है, तो आप रोज रात को नाक में सरसों का तेल जरूर डालें। इससे आपकी नींद ना आने की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है और आप गहरी नींद सो पाते हैं। 

३) बाल झड़ना-

आजकल कई महिलाओं को बाल झड़ने की समस्या बहुत सता रही है। जिसे देखो वह हेयर फॉल के बारे में नुस्खे पूछता रहता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हो, तो आप नाक में बादाम का तेल डालना शुरू कर दे। बादाम का तेल बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है। बाल झड़ने की समस्या के लिए आप रोज रात को नाक में बादाम का तेल जरूर डालें।

४) सिरदर्द-

कई लोगों को सिरदर्द की काफी परेशानी होती है। ऐसे लोगों को रोज रात को सोने से पहले नाक में बादाम का तेल जरूर डालना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं, बादाम खाना भी हमारे मस्तिष्क के लिए काफी स्वास्थ्य पूर्ण होता है। इसी के अनुसार, बादाम का तेल हमारे सिर पर लगाने से हमें काफी शांति का अनुभव होता है। सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नाक में बादाम का तेल जरूर डालें।

५) नाक की खुजली-

नाक में होने वाली खुजली एलर्जी का लक्षण हो सकती है। इससे हमें काफी परेशानी होती है। कभी-कभी खुजली होने के कारण जलन भी शुरू हो जाती है। नाक की खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए आप नाक में नारियल का तेल डालें; इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा। नारियल के तेल में एंटी एलर्जिक, एंटी बैक्टीरियल तथा एंटीफंगल तत्व पाए जाते हैं; जो किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं। 

६) आंखो की रोशनी-

अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए और उसे बरकरार रखने के लिए रोज रात को तिल का तेल नाक में जरूर डालना चाहिए। तिल का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। नाक की ड्राइनेस के लिए तिल का तेल जरूर डालना चाहिए। इससे नाक की एलर्जी तथा खुश्की कम करने में काफी मदद मिलती है। इसी के साथ, नाक में तिल का तेल डालने से झड़ते बालों की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है।

७) सांस लेने में दिक्कत-

सांस लेने में दिक्कत आदि सांस संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नाक में जैतून का तेल डालना चाहिए। जैतून के तेल में कई औषधीय तत्व पाए जाते हैं; जो हमारे शरीर का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए बहुत ही असरदार होते हैं। सांस की समस्या के साथ-साथ, नाक की साइनस की समस्या के लिए भी जैतून का तेल नाक में जरूर डालें।

नाक में तेल डालने के नुकसान

नाक में तेल डालने के जैसे अनगिनत फायदे हैं; वैसे ही उसके कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं। वैसे तो, कुछ बूंदे तेल नाक में डालने से कोई गंभीर नुकसान नहीं होता है।

१) तीव्र गंध से एलर्जी वाले लोगों को नाक में तेल नहीं डालना चाहिए।

२) गर्भवती महिलाओं को नाक में तेल डालने से पहले अपने डॉक्टर से उचित सलाह जरूर लेनी चाहिए।

३) किसी विशेष रोग या एलर्जी के रहते, सरसों का तेल नाक में डालने से पूर्व डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : शरीर को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!