फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय,फेफड़े हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। फेफड़े हमेशा ही कार्यरत होते हैं, यहां तक कि रात को सोने के बाद भी फेफड़ों का कार्य चलता ही रहता है। प्रदूषण, धुआं युक्त हवा, धूम्रपान, शराब, तंबाकू के पदार्थों का सेवन आदि के कारण फेफड़ों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। कमजोर फेफड़े आदमी को स्वस्थ नहीं रख पाते हैं। कमजोर फेफड़ों के चलते उनमें कोई भी संक्रमण होने की संभावना हो सकती हैं। कोरोना काल में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से बहुत सारे लोगों को फेफड़ों की समस्याओं का सामना करना पड़ा था।

फेफड़े अगर कमजोर हो, तो हमें स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसा कि हमने देखा, फेफड़े सबसे व्यस्त अंगों में से एक हैं। इसी के साथ, धूल, प्रदूषण, बुरी आदतें इनका फेफड़ों के ऊपर बुरा असर हो जाता है और फेफड़े काफी हद तक प्रभावित होते हैं। इसीलिए, फेफड़ों की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। तो दोस्तों, आज हम जानेंगे फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय

फेफड़ों की सफाई के घरेलू नुस्खे

फेफड़ों को साफ करने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

१) विटामिन डी-

विटामिन डी युक्त पदार्थों का सेवन करने से हमारे फेफड़े काफी मजबूत रहते हैं। अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है, कि विटामिन डी युक्त पदार्थों का सेवन करने के बाद अस्थमा का अटैक काफी हद तक रोका जा सकता है। बदाम का दूध, सोया योगर्ट, चीज, ऑरेंज जूस, ब्रेकफास्ट सीरियल्स आदि शाकाहारी पदार्थ विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत माने गए हैं। इसी के साथ, मछली, अंडा जैसे मांसाहारी पदार्थ भी विटामिन डी से भरपूर होते हैं। अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अपना आहार संतुलित बनाए रखें और उसमें विटामिन डी से युक्त पदार्थों का अवश्य सेवन करें।

२) अदरक-

अदरक में पोटेशियम, मैग्नीशियम, ज़िंक, बेटा कैरोटीन जैसे कई विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं। अदरक श्वसन मार्ग से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए काफी गुणकारी होता है। अदरक में अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ, अदरक फेफड़ों के कैंसर सेल्स को मारने के लिए भी असरदार साबित हुआ है। अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए अदरक का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।

३) लहसुन-

लहसुन अस्थमा में सुधार लाता है, किसी संक्रमण से फेफड़ों में आई सूजन को कम करता है और कैंसर के रिस्क को कम करता है। लहसुन में एलीसिन नामक एक तत्व पाया जाता है; जो एक स्ट्रांग एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है। लहसुन का सेवन करने से फेफड़ों में हुआ संक्रमण ठीक किया जा सकता है।

४) क्रैनबेरी जूस-

क्रैनबेरी जूस में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए दिन में एक बार क्रैनबेरी का जूस जरूर पीना चाहिए। फेफड़ों में हुए संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए और फेफड़ों को मजबूती प्रदान करने के लिए क्रैनबेरी का जूस पिया अनानास का जूस जरूर पीना चाहिए।

५) ग्रीन टी-

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तथा अन्य पोषक तत्व ना कि सिर्फ हमारे ह्रदय का ख्याल रखते हैं; बल्कि फेफड़ों की मजबूती के लिए भी ग्रीन टी बहुत ही महत्वपूर्ण मानी गई है। फेफड़ों की लाइनिंग में मौजूद बलगम को ढीला करने में ग्रीन टी काफी असरदार होती है। इसी के साथ, ग्रीन टी फेफड़ों में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए भी प्रभावी होती है।

६) गाजर-

गाजर में बीटा कैरोटीन विटामिन पाया जाता है; जो सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट्स में से एक है। फेफड़ों को साफ करने के लिए और स्वस्थ बनाए रखने के लिए गाजर का सेवन जरूर करना चाहिए। आप सलाद के रूप में गाजर का सेवन कर सकते हैं या गाजर का जूस भी पी सकते हैं। फेफड़ों की सफाई के लिए गाजर बहुत उपयुक्त साबित होता है।

७) एरोबिक एक्सरसाइज-

तेज चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, स्विमिंग, डांस करना आदि में से कोई भी एरोबिक एक्सरसाइ आप कर सकते हैं। एरोबिक एक्सरसाइज करते वक्त हम तेजी से सांस लेते हैं; जो हमारे फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छा व्यायाम साबित होती हैं। एरोबिक एक्सरसाइज करने से हमारे फेफड़ों को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है; जो कि उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

८) छोड़े धूम्रपान-

शराब, धुम्रपान और तंबाकू तथा तंबाकू के पदार्थों का सेवन हमारे फेफड़ों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। धूम्रपान करने से फेफड़े काफी हद तक प्रभावित होते हैं। इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और हमें स्वसन संबंधित विकार उत्पन्न हो जाते हैं। इसीलिए, अपने कपड़ों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए शराब, धूम्रपान और तंबाकू के पदार्थों का सेवन आज ही छोड़े।

दोस्तों, अपने शरीर का हर एक अंग बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। शरीर का हर एक अवयव अपनी जिम्मेदारियां खूबी से निभाता है। बस हमें जरूरत है, कि हम ऐसा कुछ ना करें, जिससे इनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सके।

उम्मीद है, आपको आज का फेफड़ों की सफाई के लिए घरेलू उपाय यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : धनिये का जूस लीवर और किडनी करेगा साफ

Leave a Comment

error: Content is protected !!