पेट का मोटापा कैसे दूर करें

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है पेट का मोटापा कैसे दूर करें,आजकल दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी मोटापे की वजह से परेशान है। अनियमित जीवनशैली, स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल, अनुवांशिकता, अनुचित खानपान की पद्धति की वजह से लोगों में मोटापे की परेशानी बढ़ गई है। बर्गर, पिज़्ज़ा, कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, रेडी टू कुक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे पाचन तंत्र पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसी कारण, हमारा मोटापा भी बढ़ता जाता है। इसी के साथ; व्यायाम का अभाव, गलत सोने उठने की आदतें और खाने का वक्त अनियमित होना आदि कारणों से भी हम मोटापे के शिकार हो जाते हैं। मोटापा कम करने के लिए हम काफी मशक्कत करते हैं; लेकिन कई बार यह जिद्दी मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता है।

इस मोटापे की वजह से हमारे पेट का आकार भी बढ़ जाता है और हमारी पूरी पर्सनालिटी ही बदल जाती है। पेट के आसपास चर्बी जमा होने की वजह से हमें कई सारी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। खासकर महिलाएं मोटापे के परेशानी से ज्यादा डिस्टर्ब नजर आती है। ऐसे में, मोटापा होने की वजह से ह्रदय रोग, डायबिटीज, थायराइड जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इन्हीं कारणों की वजह से मोटापा कम करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। अपने जीवनशैली में उचित बदलाव करने से मोटापा को कम किया जा सकता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे पेट का मोटापा कैसे दूर करें

पेट का मोटापा दूर करने के लिए आहार

पेट का मोटापा दूर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में कुछ उचित और अच्छे बदलाव लाने जरूरी हो जाते हैं। क्योंकि, हमारी गलती की वजह से ही कई बार हम मोटापे का शिकार होते हैं; तो पेट की चर्बी कम करने के लिए यह गलतियां सुधारना चाहिए।

१) हल्का गर्म पानी-

सबसे पहले तो अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पी रहे हैं; तो उसे तुरंत बंद करना चाहिए। ठंडा पानी पीने से हमारे पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर पड़ता है और हम धीरे-धीरे मोटर पर का शिकार होते जाते हैं। अगर आपको आपकी पेट की चर्बी को पिघलाना है; तो दिन भर कम से कम ३ लीटर हल्का गुनगुना पानी पीएं। इससे आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलेगी और चर्बी पिघलने में भी मदद मिलेगी।

सुबह उठने के बाद खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से पेट की चर्बी जल्दी पिघलाई जा सकती है। इसी के साथ, इस हेल्थ ड्रिंक का सेवन करने से आपके पाचन तंत्र को भी काफी मजबूती मिलती है।

२) सब्जियां-

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरीज़ की मात्रा बहुत ही कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं; जिस कारण आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है और कैलरी कम होने की वजह से हमारा वजन भी नियंत्रित रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से हमें उचित मात्रा में पोषण मिलने के साथ-साथ, वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ, हरी पत्तेदार सब्जियों के सूप का भी सेवन कर सकते हैं; इससे आपको भूख कम मात्रा में लगेगी और आपके पेट की चर्बी कम करने में आपको मदद मिलेगी।

३) फल-

अपने रोजाना आहार में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। फलों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं; जो हमारे शरीर के प्रोटीन, विटामिन, फाइबर तथा अन्य पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करते हैं। अध्ययन के अनुसार, फल खाने से हमारे पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है । फलों में मौजूद फाइबर फैट्स को कम करने में कारगर होते हैं। इसीलिए, पेट के मोटापे को कम करने के लिए फलों का सेवन अवश्य करें।

४) हाई प्रोटीन फूड-

ओट्स, मसूर दाल, चिया सीड्स, सोया मिल्क जैसे हाई प्रोटीन पदार्थ खाने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसलिए, अगर आप मोटापे के शिकार है; तो पेट के मोटापे को कम करने के लिए हाई प्रोटीन डायट लेना शुरू कर दें।

५) पर्याप्त नींद-

कई बार रात को देर तक काम करने की वजह से और तनावपूर्ण जिंदगी जीने से हमें नींद ना आने की समस्या रहती है। इसी कारण, हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं। वहीं दूसरी तरफ, अगर हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं; तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाती है, जो हमें अधिक कैलोरी वाले पदार्थ खाने की प्रेरणा देता है।

इन दोनों ही समस्या से निजात पाने के लिए अपने सोने उठने की आदतों को नियमित रखें। दिन में ७-८ घंटों की नींद अवश्य ले। काम में आए तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन तथा एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं।

पेट का मोटापा दूर करने के लिए एक्सरसाइज

पेट का मोटापा कम करने के लिए आहार जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी एक्सरसाइज भी होता है। एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर की कार्यप्रणाली उचित रूप से कार्य करते हैं और मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है। तो दोस्तों, जानते हैं पेट का मोटापा दूर करने के लिए कौन कौन से एक्सरसाइज की जा सकती है।

१) साइकलिंग-

पेट का मोटापा कम करने के लिए साइकलिंग एक बेहतर, आसान और सरल उपाय साबित होता है। साइकिलिंग करने से हमारे टांगे, जांघों और कमर की चर्बी कम करने में काफी फायदा मिलता है। हमारे पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए और कैलरी की मात्रा कम करने के लिए साइकिलिंग करना उचित उपाय होता है। साइकिलिंग करने से ना सिर्फ हमारे पेट की चर्बी कम होती है; बल्कि यह एक बेहतर कार्डियो एक्सरसाइज है, जिससे हृदय रोग का खतरा भी टल जाता है।

२) प्लैंक-

प्लैंक एक्सरसाइज करने से हमारे पेट की चर्बी को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। प्लैंक एक्सरसाइज ना सिर्फ पेट की चर्बी कम करता है; बल्कि इसके रोजाना अभ्यास से हमारे शरीर का संतुलन भी अच्छा होता है। पेट के मोटापे को कम करने के लिए आप रोजाना प्लैंक एक्सरसाइज कर सकते हैं।

३) वॉक-

कई बार कई लोगों को एक्सरसाइज करने में दिक्कत महसूस होती हैं। ऐसे लोगों के लिए पेट की चर्बी को कम करने का सबसे बेहतर उपाय है, वॉक करना। आप सुबह और शाम दोनों वक्त कम से कम आधा घंटे का वॉक कर सकते हैं। हो सके तो, थोड़ा तेज वॉक करें; इससे आपको जरूर फायदा देखने को मिलेगा। वॉक करने से हमारे पेट के मोटापे को भी काम करने में बहुत फायदा मिलता है। वॉक करना पेट की चर्बी को कम करने के लिए सबसे आसान और सुरक्षित उपायों में से एक होता है।

४) सीढ़ियां चढ़ने उतरने की एक्सरसाइज-

सीढ़ियां चढ़ने उतरने से भी हमारे पेट के अतिरिक्त फैट्स को कम किया जाता है। ऑफिस या घर पर आते समय लिफ्ट का इस्तेमाल ना करके आप सीढ़ियां चढ़ कर का सकते हैं; इससे आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी पिघलने में जरूर मदद मिलेगी और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। यह व्यायाम काफी आसान और सरल होता है।

५) स्क्वॉट-

खासकर महिलाओं में यह एक्सरसाइज काफी प्रसिद्ध है। पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए और शरीर के शेप को मेंटेन करने के लिए महिलाएं खास तौर पर इस व्यायाम का अभ्यास करती है। स्कॉट्स का व्यायाम करने से हमारे पेट की मांसपेशियों में भी मजबूती आती है, एक्स्ट्रा फैट पिघलता है और पेट का शेप सुधारने में मदद मिलती है। इसी तरह, आप वजन को नियंत्रित करने के लिए और पेट की चर्बी को पिघलाने के लिए इस एक्सरसाइज का नियमित रूप से अभ्यास करें।

दोस्तों, मोटापे की परेशानी ना सिर्फ हमारी खूबसूरती और पर्सनालिटी को बिगाड़ती है; बल्कि कई सारे बीमारियों का भी यह निमंत्रण होता है। इसलिए बेहतर है, कि मोटापे का शिकार ना ही हो। अगर आप मोटापे का शिकार हो ही गए हो, तो ऊपर दिए हुए आहार में बदलाव और उचित रूप से एक्सरसाइज करने से आप मोटापे को कम कर सकते हैं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही, उम्मीद है, आपको आज का पेट का मोटापा कैसे दूर करें यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : मुंह के लार के फायदे की जानकारी और उसका महत्व

Leave a Comment

error: Content is protected !!