किडनी को खराब करने वाली आदतें 

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? दोस्तों, आज जानेंगे किडनी को खराब करने वाली आदतें के बारे में, किडनी हमारे सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। राजमा की तरह दिखने वाला यह अंग शरीर में काफी सारे कार्य करता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, पानी, नमक तथा एसिड का बैलेंस रखना, रक्त को शुद्ध करना, टॉक्सिंस को बाहर निकालना, यूरिन का निर्माण करना आदि महत्वपूर्ण कार्य किडनी ही पूरा करती हैं। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें हमारे खानपान की पद्धति योग्य रखना जरूरी होता है। लेकिन, आजकल बढ़ता प्रदूषण, बदलती जीवनशैली और बदलती खानपान की पद्धति की वजह से हमारे शरीर पर काफी बुरा असर हो रहा है। हम बाहर जाते हैं, तो सामने जो दिखे वह खा लेते हैं। हम यह नहीं सोचते, कि इसका हमारे शरीर पर क्या असर हो सकता है? 

पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स आदि जंक फूड और शराब, तंबाकू, धूम्रपान आदि बुरी आदतों की वजह से हमें किडनी की काफी बीमारियां देखने को मिलती है। पेट के निचले हिस्से में दर्द होना, पेशाब ठीक से ना होना, पेशाब में खून आना, शरीर के अंगों पर सूजन आना आदि लक्षण किडनी में गड़बड़ी के हो सकते हैं। इन लक्षणों के ऊपर इलाज ना किया जाए, तो किडनी फेल तक हो सकती हैं। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमने कुछ ऐसी गलत आदतें पाल रखी है; जिसका हमारे किडनी के ऊपर काफी बुरा असर पड़ता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे किडनी को खराब करने वाली आदतें के बारे में।

किडनी खराब करने वाली आदतें

हमारी रोजमर्रा की गलत आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। तो दोस्तों, जानते हैं ऐसी कौन सी आदतें हैं; जिनकी वजह से किडनी खराब हो सकती हैं।

१) पोषक तत्वों की कमी-

एक स्वस्थ जिंदगी जीने के लिए हमारा खान-पान सही और सेहतमंद होना बहुत जरूरी होता है। डाइट में पोषक तत्वों की कमी की वजह से किडनी काफी हद तक प्रभावित होती हैं। विटामिन बी ६, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की कमी की वजह से किडनी में पथरी होने की संभावना होती हैं। इसीलिए, अपने डाइट को संतुलित रखें; जिसमें हर एक जरूरी पोषक तत्व शामिल हो और अपनी किडनी को स्वस्थ बनाए रखें।

२) लंबे समय तक भरा मूत्राशय-

लंबे समय तक यूरिन पास ना करने की वजह से ब्लैडर भर जाता है और उस पर अधिक दबाव पड़ता है। जिसकी वजह से विषैले पदार्थ और तरल पदार्थ अधिक देर तक किडनी में मौजूद रहते हैं; जो किडनी को खराब कर सकते हैं। इन टॉक्सिंस की वजह से किडनी पर दबाव पड़ता है और किडनी में संक्रमण होने की संभावना बढ़ती हैं। 

३) नींद की कमी-

नींद पूरी ना होने की वजह से किडनी पर उसका बुरा असर पड़ता है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से किडनी उचित तरीके से काम करती हैं और स्वस्थ रहती हैं। रोजाना ७ घंटे से कम नींद लेने पर “क्रोनिक किडनी डिजीज” होने की संभावना होती है। इसीलिए, रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी होता है; जिससे सीकेडी की जोखिम को कम किया जाए और किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है।

४) पानी की कमी-

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन शरीर से सोडियम और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है। पानी का उचित मात्रा में सेवन करने से किडनी स्वस्थ बनी रहती हैं। पानी का कम मात्रा में सेवन किडनी में स्टोन बनने के मुख्य कारणों में से एक होता है। किडनी में स्टोन और उसकी वजह से अन्य समस्याओं को रोकने के लिए पानी का उचित मात्रा में सेवन बहुत जरूरी होता है।

५) खराब जीवन शैली-

खराब जीवनशैली तथा गतिहिन जीवन शैली किडनी की खराबी का कारण बनती हैं। गतिशील जीवन शैली के साथ ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है और ग्लूकोज का पाचन ठीक से होता है। यह दोनों घटक नियंत्रित रहते हैं, तो किडनी स्वस्थ रहती हैं। बिना किसी शारीरिक गतिविधि के लंबे समय तक बैठे रहना, शरीर में ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है; जिसका सीधा असर किडनी पर होता है। रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम और कसरत करने से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। किडनी का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए गतिशील जीवन शैली को अपनाएं।

६) अधिक चीनी का सेवन-

अधिक मात्रा में चीनी युक्त पदार्थों का सेवन करने से किडनी के स्वास्थ्य में गड़बड़ी आ जाती है। अधिक मात्रा में चीनी का सेवन डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा आदि समस्याओं का कारण बनता है। अपने आहार में चीनी युक्त पदार्थों का सेवन उचित मात्रा में कीजिए और अपने किडनी के स्वास्थ्य को बरकरार रखिए।

७) स्मोकिंग और शराब-

धूम्रपान तथा शराब का सेवन किडनी को ज्यादा मात्रा में, सीधे तौर पर प्रभावित करता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके यूरिन में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है; जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए धूम्रपान, तंबाकू तथा शराब का सेवन तुरंत रोके।

८) अधिक नमक-

अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। क्योंकि, शरीर में नमक की मात्रा बढ़ जाए; तो इससे डायबिटीज तथा हाई बीपी की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। यह दोनों कारक किडनी के लिए घातक होते हैं। इसीलिए, अपने आहार को संतुलित बनाए रखें; जिसमें नमक का सेवन कम हो।

९) अधिक प्रोसेस्ड फूड-

अगर आप अधिक मात्रा में प्रोसैस्ड फूड तथा पैकेज फूड का इस्तेमाल करते हैं; तो इससे आपकी किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है। प्रोसेस फूड में फास्फोरस तथा सोडियम की मात्रा अधिक होती हैं; जो आपकी किडनी तथा हड्डियों को नुकसान पहुंचाते हैं।

१०) पेन किलर का सेवन-

आजकल थोड़ा सा भी दर्द हो जाए, तो लोग तुरंत पेन किलर खा लेते हैं। पेन किलर खाने के बाद पर तो कम हो जाता है, लेकिन उसका किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है और उसमें आप पेन किलर्स खाते हैं; तो उससे पहले आपको अपने डॉक्टर की उचित सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि, पेन किलर्स खाने का किडनी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

दोस्तों, किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। इसीलिए, उसका ख्याल रखना भी हमारी ही जिम्मेदारी हैं। ऊपर दिए हुए बुरी आदतों से छुटकारा पाइए और अपने किडनी को स्वस्थ बनाए रखें। कुछ अच्छी आदतों का अपने जीवन में समाविष्ट करें; जिससे आपकी किडनी स्वस्थ बनी रहें।

उम्मीद है, दोस्तों आपको आज का किडनी को खराब करने वाली आदतें यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक

Leave a Comment

error: Content is protected !!