खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन कौनसा है ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम बात करने वाले हैं खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन कौनसा है ? ,आजकल लोग तरह-तरह की त्वचा संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं। कमजोर इम्यूनिटी के चलते लोगों को स्किन इन्फेक्शन हो सकता है। खुजली, रेडनेस, रैशेज, त्वचा की जलन आदि समस्याएं शामिल होती हैं। कई लोगों को अपना स्क्रीन टाइप पता ही नहीं होता है। जैसे, कुछ लोगों की स्कीन ऑइली, किसी की नार्मल, सेंसेटिव, कॉम्बिनेशन तथा किसी की ड्राई स्किन होती है। स्किन के अनुसार साबुन का इस्तेमाल ना करने से खुजली, जलन और ड्राइनेस आ जाती है। त्वचा पर खुजली होना एक तरह के इंफेक्शन का भी संकेत देता है।

फंगल या बैक्टेरियल इंफेक्शन से खुजली होती है। किसी को एलर्जी की वजह से भी खुजली हो सकती हैं। इसीलिए बेहतर होगा, कि आप अपनी त्वचा का प्रकार पहचाने और उसके अनुसार ही साबुन का इस्तेमाल करें। इसी के साथ, खुजली, जलन इसके लिए भी अलग-अलग प्रकार के साबुन मार्केट में उपलब्ध है। फंगल या बैक्टेरियल इंफेक्शन की वजह से होने वाली खुजली के लिए एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल साबुन सबसे अच्छा होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन कौनसा है ?

खुजली होने के कारण

शरीर पर होने वाली खुजली के कई कारण हो सकते हैं। इस में एलर्जी से लेकर शारीरिक बीमारियों तक के कारण शामिल होते हैं।

१) एलर्जी-

वूलन क्लॉथ, केमिकल, साबुन, दवाइयां, कुछ खाद्य पदार्थ इन सभी कारणों से एलर्जीक इचिंग यानी खुजली हो सकती है। कई लोगों को दवाइयों की भी एलर्जी हो जाती हैं; जो साइड इफेक्ट के तौर पर खुजली के रूप में उभर कर आती हैं। इसी के साथ, केमिकल से भरे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी खुजली तथा जलन का कारण बनती है।

२) स्किन प्रॉब्लम्स-

त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे; सोराइसिस, एथलीट फुट, ड्राई स्किन, स्केबीज, एग्जिमा, जलन, किट का काटना आदि समस्याओं के कारण भी खुजली उत्पन्न हो जाती हैं। स्कीन संबंधित लगभग हर समस्या में त्वचा काफी ड्राई हो जाती हैं और लाजमी है, कि ड्राई स्किन में खुजली होती ही है।

३) शारीरिक बीमारियां-

डायबिटीज, थायरॉयड, गुर्दे की बीमारी, एनेमिया, लिवर से जुड़े विकार, लिंफोमा आदि शारीरिक बीमारियां भी खुजली का कारण बनती है।

खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन

एलर्जी, फंगल इन्फेक्शन या बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से खुजली होती है। इसीलिए, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्व मौजूद होने वाले साबुन खुज़ली के लिए सबसे बेहतर विकल्प होते हैं।

१) केटोटोस्क एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल साबुन-

त्वचा पर हो रही खुजली को मिटाने के लिए आप इस साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह साबुन आपको फंगल इंफेक्शन तथा बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है। त्वचा पर हो रही खुजली के लिए यह साबुन काफी कारगर साबित होता है।

२) तार्टोस्क कोल टार साबुन-

यह साबुन टी ट्री ऑयल और बरगामोट से समृद्ध होता है, जो आपको खुजली से काफी राहत दिलाता है। इसी के साथ, यह फंगल इंफेक्शन से भी बचाता है। खुजली से निजात पाने के लिए आप इस साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

३) एसडर क्लोफंग साबुन-

फंगल इंफेक्शन की वजह से होने वाली खुजली को मिटाने के लिए यह साबुन डर्मेटोलॉजिस्ट के द्वारा टेस्ट किया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार, यह साबुन फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है और त्वचा पर हो रही खुजली के लिए काफी प्रभावी होता है।

४) नेचरलाइज होममेड साबुन-

इस साबुन में नीम ऑयल होता है। नीम का तेल हमारी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत ही उपयुक्त और गुणकारी माना गया है। इस अपुन का इस्तेमाल करने से ना ही आपको खुजली से राहत मिलती हैं; बल्कि यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है, ड्राई होने से रोकता है और एक्ने, पिंपल्स को हटाने में भी लाभदायक होता है।

५) केटॉक्रेट सोप-

एंटी फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त यह साबुन त्वचा से इंफेक्शन के लक्षणों को काफी हद तक कम करता है। यहां साबुन खुजली को मिटाने के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। इसी के साथ, यह स्कीन को ड्राई होने से भी रोकता है।

६) मायोक यूकलाप्टस साबुन-

इस साबुन को बनाने में विटामिन ई, ग्लिसरीन और नीलगिरी का तेल इस्तेमाल किए गए हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। यह साबुन एंटीफंगल तत्वों से भरपूर होता है। इसीलिए, किसी भी संक्रमण से होने वाली खुजली को मिटाने के लिए साबुन का प्रयोग जरूर करना चाहिए।

दोस्तों, खुजली एक ऐसी त्वचा संबंधित समस्या है; जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो सकती हैं। लेकिन यह काफी दिनों तक लगातार होती हैं; तो आप को तुरंत डर्मेटोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर आपकी समस्या के अनुसार आपको दवाइयां देंगे और नहाने के लिए कुछ उपयुक्त साबुन रिकमेंड करेंगे।

उम्मीद है, आपको आज का खुजली के लिए सबसे अच्छा साबुन कौनसा है ? यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : पिगमेंटेशन के लिए घरेलू उपाय

Leave a Comment

error: Content is protected !!