इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप आज का हमारा विषय है इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक, बढ़ता प्रदूषण, बढ़ती उम्र, नींद की कमी, खानपान की पद्धति में बदलाव, स्तनावपूर्ण जीवन पद्धति आदि कारणों से हमारी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। त्वचा वक्त से पहले ही एजिंग की तरफ बढ़ने लगती है। ऐसे में हम काफी परेशान हो जाते हैं। हड़बड़ी में आकर हम कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स अधिक मात्रा में होते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा पर बहुत बुरा असर डालता है। 

जिंदगी में ऐसे कई मौके आते हैं, जहां हमें प्रेजेंटेड और अट्रैक्टिव देखना होता है। इसके लिए हम मेकअप का सहारा लेते हैं। शादी, पार्टी, फंक्शन में खूबसूरत दिखने के लिए हम मेकअप करते हैं और उसके लिए सबसे पहले हमारी त्वचा स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। आजकल इंस्टंट का जमाना है। खाने से लेकर पहनने तक की चीजें इंस्टंट हो गई है। ऐसे में, इंस्टेंट ग्लो आने के लिए कुछ फेस पैक है; जो प्राकृतिक घटकों से घर पर ही बना सकते हैं। तो आइए दोस्तों, जानते हैं इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए होममेड फेस पैक

इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक

भागदौड़ भरी जिंदगी में वक्त की कमी की वजह से हम हमें सब कुछ इंस्टंट चाहिए होता है। तो हम आपके लिए कुछ ऐसे फेस पैक लेकर आए हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाएगा।

१) एलोवेरा जेल पैक-

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एलोवेरा के अनगिनत फायदे हैं। एलोवेरा में मॉइश्चराइजिंग के तत्व पाए जाते हैं; जिससे हमारी त्वचा पोषित रहती है और उसमें निखार आता है। एलोवेरा एजिंग के लक्षणों को काफी हद तक कम कर देता है और त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। 

दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद, थोड़ी सी हल्दी और पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल इन सब को अच्छे से मिलाकर पैक तैयार कर ले। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी के पानी से धो डालें। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है। इसमें इस्तेमाल किए गए सारे ही घटक चेहरे को ग्लो प्रदान करने में सक्षम होते हैं।

२) मुल्तानी मिट्टी-

त्वचा की बात हो रही हो और उसमें मुल्तानी मिट्टी का नाम ना आए, ऐसा कभी हो ही नहीं सकता। मुल्तानी मिट्टी चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, गंदगी तथा डेड सेल्स को निकालकर त्वचा को कोमलता से साफ करती है।

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एलोवेरा जेल और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा ले। ध्यान रहे, कि पेस्ट आंखों में ना जा पाए। पेस्ट सूखने के बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी से आपके चेहरे पर जमी गंदगी तथा अतिरिक्त तेल हटा देती है। चेहरे को कोमलता से साफ करके चेहरे को चिकना बनाती हैं। एलोवेरा जेल त्वचा में त्वचा में नमी बनाए रखता है और त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है। दही त्वचा को नर्म, मुलायम बनाए रखता है। इस फेसबुक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है।

३) केसर-

३-४ केसर की लड़ी में २-३ चम्मच दूध डालकर एक से दो घंटों के लिए भिगोकर रखें। कॉटन की मदद से इस दूध को अपने चेहरे पर लगा ले। थोड़ी देर बाद के बाद पानी से धो डालें।

 चेहरे को निखारने के लिए और त्वचा को पोषण प्रदान करने के लिए केसर का इस्तेमाल पुराने जमाने से करते आ रहे हैं। केसर का इस्तेमाल करने से चेहरे से झाइयां, काले धब्बे, डार्क सर्कल्स काफी हद तक कम हो जाते हैं। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर तुरंत ग्लो आता है और चेहरे पर चमक बनी रहती है।

४) पपीता-

चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए पपीते का फेस पैक बहुत ही असरदार होता है। पपीते के पल्प को मैश करके इसमें दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। आप इस पैक को चेहरे पर लगा ले। थोड़ी देर बाद पानी से धो डालें। इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है, आपकी स्किन फ्रेश महसूस करती हैं। पपीते में पपीते में कुछ ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा से डेड स्किन की परत हटा कर एक नया ग्लो चेहरे पर लाते हैं। 

५) बेसन-

आधा कप बेसन में आधा चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर १५-२० मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। बाद में पानी से चेहरा साफ धो ले। बेसन चेहरे को चिकनाई प्रदान करता है। दूध चेहरे को मॉइश्चराइज करता है। हल्दी चेहरे से दाग धब्बे हटाने में माहिर होती हैं। इस पैक का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है और चमक बनी रहती है। 

दोस्तों, चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए ऊपर दिए गए होममेड फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें। यह सारे प्राकृतिक घटक है और इनका इस्तेमाल करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

उम्मीद है, दोस्तों आपको आज का इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : नाक में जलन के घरेलू उपाय

Leave a Comment

error: Content is protected !!