चेहरे का कालापन कैसे हटाएं

नमस्ते दोस्तों, कैसे हैं आप? आज का हमारा विषय है चेहरे का कालापन कैसे हटाएं,बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिंग की समस्या बढ़ रही है और सूरज की किरणें दिन पर दिन हानिकारक होती जा रही है। सूरज की किरणों में ज्यादा देर तक रहने से और बढ़ते हुए प्रदूषण से कई सारे लोग चेहरे के कालेपन से ग्रसित हो रहे हैं। खासकर महिलाएं इस समस्या से काफी परेशान दिखती है। चेहरे पर कालापन आ जाने से चेहरे की रंगत खराब हो जाती है और डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती है। चेहरे पर पिगमेंटेशन और कालापन होने की वजह से हमारा आत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है।

इस कालेपन को हटाने के लिए कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में उपलब्ध होते हैं। लेकिन, कई बार इन ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में, इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे का कालापन तो कुछ दिनों तक हट जाता है; लेकिन उसके साइड इफेक्ट्स काफी दिनों तक देखने को मिलते हैं। चेहरे का कालापन की समस्या को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं; जिनसे आपको जरूर फर्क देखने को मिलेगा। तो दोस्तों, आज जानेंगे चेहरे का कालापन कैसे हटाएं

चेहरे का कालापन कैसे हटाएं

चेहरे का कालापन हटाने के लिए घरेलू नुस्खे आजमा कर आप प्राकृतिक रूप से अपने चेहरे पर निखार वापस ला सकते है।

१) हल्दी-

त्वचा की समस्याओं की बात हो रही हो और उसमें हल्दी का नाम ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता काफी पुराने जमाने से हल्दी का उपयोग सोचा की गंदगी साफ करने के लिए होता आ रहा है हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा को अंदरूनी रूप से साफ करते हैं और उसमें निखार लाते हैं का कालापन हटाने के लिए आप हल्दी का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं

तरीका १-

आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और एक से डेढ़ चम्मच दूध अच्छे से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर मसाज करें और १५ मिनट तक ऐसे ही रहने दे। बाद में अपना चेहरा पानी से धो डालें। इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। हल्दी और नींबू आपके त्वचा को अंदर से निखारते हैं और उससे गंदगी साफ करते हैं। 

तरीका २-

एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, शहद और दूध मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें । इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और १५ मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। १५ मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो डालें। बेसन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है; जो आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाकर कालापन दूर करने में मदद करता है। हल्दी प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे को निखारती हैं और शहद दूध आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं; जिससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहती है।

२) एलोवेरा-

स्किन को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए और उससे गंदगी हटाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में डिपिगमेंटेड कंपाउंड पाए जाते हैं; जो आपके त्वचा से कालेपन को हटाने में काफी मददगार साबित होते हैं।

 एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका छिलका अच्छे से निकाल ले। इस एलोवेरा के पल्प से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रहे, यह पल्प आंखों में ना जा पाए। इस पल्प को थोड़ी देर के लिए अपने चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालें। एलोवेरा का इस तरह से प्रयोग करने पर आपकी त्वचा से कालापन हटकर पजामी निखार आता है। जब तक आपकी त्वचा से कालापन हट नहीं जाता, तब तक इसका इस्तेमाल करते रहे। इसका इस्तेमाल करने से आपको कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

३) मसूर दाल-

चेहरे का कालापन हटाने के लिए और स्किन संबंधित अन्य समस्याओं के लिए मसूर के दाल का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और काफी प्रचलित हो रहा है। मसूर की दाल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं; जिससे त्वचा की गंदगी साफ करने में, त्वचा को पोषण प्रदान करने में और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

मसूर की दाल को रात भर भिगोए और सुबह  उस दाल का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट तक ऐसा ही रहने दें। बाद में चेहरे को सादे पानी से धो डालें। इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं; इससे आपके चेहरे से कालापन हटाने में जरूर मदद मिलेगी।

४) चावल का आटा-

चावल का आटा चेहरे की गंदगी को और कालेपन को हटाने के लिए बहुत ही कारगर उपाय साबित होता है। चावल का आटा प्राकृतिक स्क्रब की तरह चेहरे पर काम करता है। दो चम्मच चावल का आटा, शहद, एक चम्मच खीरे का जूस और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धो डालें। 

५) आलू-

चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए और चेहरे से पिगमेंटेशन को हटाने के लिए आलू का इस्तेमाल काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है। आलू को कद्दूकस करके उसमे एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और १५ मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो डालें। हफ्ते में तीन बार इसका प्रयोग करने से आपके चेहरे से कालापन हट जाएगा और चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक लौट आएगी।

६) गुलाब जल-

चेहरे को प्राकृतिक रूप से पोषण देने के लिए और उसकी चमक बनाए रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर दिन में दो बार लगाए। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो डालें  नींबू का रस चेहरे को अंदर से साफ करता है और गुलाब जल चेहरे को नमी प्रदान करता है । इस मिश्रण का दिन में एक से दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे का कालापन जरूर कम होगा।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का चेहरे का कालापन कैसे हटाएं यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : आलू के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!