हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें, बढ़ता हुआ प्रदूषण, बदली हुई जीवनशैली और खानपान पद्धति की वजह से हमारे त्वचा पर उसका बुरा असर पड़ता है। पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, रेडी टू ईट जैसे इंस्टेंट फूड खाने से हमारी त्वचा वक्त से पहले और कम उम्र में ही ढीली पड़ने लगती है; त्वचा एजिंग की तरफ बढ़ने लगती हैं। त्वचा पर काले दाग धब्बे, पिगमेंटेशन, फाइन लाइंस, झुर्रियां, झाइयां आदि एजिंग के लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। कई बार शरीर में पानी की कमी की वजह से एजिंग के लक्षण बढ़ते हैं।

बढ़ता हुआ प्रदूषण और ज्यादा सन एक्सपोजर की वजह से भी त्वचा पर पिगमेंटेशन तथा एजिंग के लक्षण देखने को मिलते हैं। व्यायाम का अभाव, सोने, उठने की गलत आदतें, शराब, धूम्रपान आदि का सेवन हमारे लाइफस्टाइल को बिगाड़ देता है और उसका सीधा असर हमारी त्वचा पर दिखने लगता है। ऐसे में, अपने रोजाना जिंदगी और आहार में से कुछ बदलाव किए जा सकते हैं; जिससे आप हमेशा जवान दिख सकें। दोस्तों, आज जानेंगे हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करना चाहिए।

हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें

हमारी रोज की जीवन पद्धति और रोजाना आहार इन चीजों में ही हमारी सेहत का राज छुपा होता है। हमेशा जवान दिखने के लिए अपनी गलत आदतों को छोड़कर, कुछ अच्छी आदतें अपनाने से जरूर फायदा मिलता है।

१) संतुलित आहार-

संतुलित आहार लेने से हमारे शरीर की पूरी ही कार्यप्रणाली उचित रूप से काम करते हैं। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, अलग प्रकार की दालें, राइस, साबुत अनाज, रोटी (गेहूं, मक्का, बाजरा, ज्वार), स्प्राउट्स, दही, पनीर, छाछ, सलाद, मछली, अंडा इन सभी पदार्थों का समावेश होना चाहिए। इसी के साथ; ड्राई फ्रूट्स, फल, फलों के जूस, सब्जियों के सूप आदि का भी समावेश होना चाहिए।

इन सभी पदार्थों में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स की मात्रा अच्छी खासी होती हैं। इसीलिए, रोजाना इनका अपने डाइट में समावेश करने से स्किन को उचित मात्रा में पोषण मिलता है और एंटीऑक्सीडेंट एजिंग की प्रोसेस को रोकते हैं।

२) आंवला-

आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। आंवले का सेवन करने से शरीर को उचित मात्रा में विटामिन सी मिलता है; जिससे बाल, त्वचा आदि को उचित रूप से पोषण मिल पाता है। आंवले का सेवन करने से स्किन की सारी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसी के साथ, बालों की समस्या भी कम हो जाते हैं। आंवला प्राकृतिक रूप से त्वचा को पोषण प्रदान करता है। आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एजिंग के लक्षणों को नियंत्रित करता है।

३) नारियल पानी-

नारियल के वृक्ष को हमारी संस्कृति में बहुत मान दिया गया है। नारियल को श्रीफल कहा जाता है और नारियल के वृक्ष को कल्पवृक्ष कहा जाता है। क्योंकि, नारियल का फल और नारियल का पानी गुणों का खजाना माना जाता है। नारियल के पानी में सबसे अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। इसीलिए, नारियल का पानी सेवन करने से स्किन में नमी बनी रहती है, त्वचा को पोषण मिलता है और उसे स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद मिलती हैं।

४) पानी-

त्वचा को पोषण प्रदान करने में और उसमें नमी बनाए रखने में सबसे ज्यादा योगदान पानी का होता है। पानी पीने से हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड महसूस होता है और वह ड्राई होने से बचते हैं। शरीर में पानी की कमी होने पर उसका सीधा असर त्वचा पर दिखता है। त्वचा  पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस आने लगती है। इसी कारण, त्वचा नर्म, मुलायम और हमेशा जवान दिखने के लिए पानी का सेवन उचित मात्रा में जरूर करना चाहिए। पानी से स्किन का लचीलापन बढ़ता है।

५) प्रोटीन-

अपने रोजाना आहार में प्रोटीन की उचित मात्रा रखें। शरीर में प्रोटीन मांसपेशियों के लिए तथा सभी कार्यों के लिए बहुत ही उपयुक्त माना जाता है। प्रोटीन की कमी से सीधा त्वचा पर भी प्रभाव पड़ता है। प्रोटीन उचित मात्रा में लेने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और त्वचा का एलास्टाइसिटी बढ़ता है। इसी कारण, हम हमेशा जवान रह सकते हैं।

६) एक्सरसाइज-

योग, प्राणायाम, एक्सरसाइज और हल्का-फुल्का व्यायाम करने से हमारे पूरे ही शरीर की कार्यप्रणाली उचित रूप से काम करती है। एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं; जिस कारण हमारे त्वचा तरोताजा और स्वस्थ बनी रहती हैं। एक्सरसाइज करने से जवान दिखने में मदद जरूर मिलती हैं। इसीलिए, रोजाना आधे से एक घंटे तक एक्सरसाइज जरूर करें।

हमेशा जवान दिखने के लिए किन चीजों से बचें

दोस्तों, कई बार हमारी गलत आदतें हमारी तबीयत पर बुरा असर डालती हैं। ऐसे में, हमेशा जवान दिखने के लिए कुछ बुरी आदतों को छोड़ना जरूरी हो जाता है।

१) स्ट्रेस-

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी चैन की सांस लेने की फुर्सत नहीं है। काम का बढ़ता हुआ प्रेशर और परिवार की जिम्मेदारियां यह दोनों संभालते संभालते स्ट्रेस का लेवल बढ़ ही जाता है। ऐसे में, इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है। ज्यादा मात्रा में स्ट्रेस लेने से त्वचा पर एजिंग के लक्षण साफ दिखाई देते हैं। इसलिए, अगर आपको हमेशा जवान दिखना है; तो तनाव को मैनेज करना सीखना होगा! स्ट्रेस को कम करने के लिए आप अर्ली मॉर्निंग वॉक, एक्सरसाइज, प्राणायाम, मेडिटेशन यह सभी उपाय तनाव को कम करने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं।

२) नींद-

कई बार किसी कारणों की वजह से हम नींद पूरी नहीं ले पाते हैं। बढ़ता हुआ काम का प्रेशर हमें रात को देर तक काम करने पर मजबूर करता है। ऐसे में, उसका सीधा असर हमारी त्वचा पर देखने को मिलता है। स्किन पर फाइन लाइंस, झुरिया, आंखों के आसपास डार्क सर्कल साफ दिखाई देते हैं। ऐसे में, अपने काम को मैनेज करके रोजाना पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी हो जाता है। हमेशा जवान दिखने के लिए नींद भी बहुत महत्वपूर्ण होती है। रोजाना ७-८ घंटों की पर्याप्त नींद लेने से हमारी त्वचा स्वस्थ रहती हैं।

३) शराब एवं धूम्रपान-

दोस्तों, आजकल शराब और धूम्रपान करना स्टेटस की बात हो गई है। लेकिन, यह दोनों ही चीजें हमारी सेहत पर बहुत ही ज्यादा बुरा असर डालती हैं और इनका असर त्वचा पर भी काफी हद तक देखने को मिलता है। शराब और धूम्रपान करने से त्वचा डिहाइड्रेट होती हैं और रुखी सुखी हो जाती हैं। शराब एवं धूम्रपान करने से हमारी त्वचा कम उम्र में ही एजिंग की तरफ बढ़ती हैं। हमेशा जवान दिखने के लिए शराब, धूम्रपान, तंबाकू के पदार्थों का सेवन; ऐसी बुरी आदतों को हमेशा के लिए भूल जाना ही बेहतर है।

दोस्तों, हमेशा जवान दिखने के लिए ऊपर बताए हुए अच्छी आदतों को अपने जीवन में समाविष्ट करें और अपनी खूबसूरती का आनंद उठाएं। किसी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके कुछ घंटों के लिए सुंदर दिखने से बेहतर है; हम अपनी अंदरूनी सुंदरता बढ़ाएं और प्राकृतिक रूप से सुंदर बने रहे।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का हमेशा जवान दिखने के लिए क्या करें यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Leave a Comment

error: Content is protected !!