होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे, दोस्तों, जब भी हम मुस्कुराते हैं; तब हम बहुत खूबसूरत दिखते हैं। हम चाहे सांवले हो, गोरे हो, मोटे हो या पतले हो; लेकिन इस पूरी दुनिया में हर किसी की स्माइल खूबसूरत होती हैं। खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम हमारी स्माइल करती है और एक छोटी सी मुस्कुराहट बहुत बड़े काम करने के लिए कॉन्फिडेंस का काम करती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खूबसूरत दिखने के लिए कई बार हम किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। 

कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल्स मौजूद होते हैं; जो हमारी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं। मार्केट में विभिन्न प्रकार की लिपस्टिक, लिप बाम, लिक्विड लिपस्टिक उपलब्ध होते हैं। ब्रांडेड लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होठों को नुकसान पहुंचने की संभावना कम होती है। लेकिन, लोकल मार्केट में मिलने वाली लोकल लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से हमारे होठों को नुकसान पहुंचता है। होठों का कालापन, होठों की ड्राइनस तथा होठों में दरारे पड़ना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। होठों का कालापन उन्हीं समस्याओं में से एक है। होठो के कालेपन की वजह से हम ठीक तरीके से खुद को रिप्रेजेंट नहीं कर पाते हैं।

 होठों का कालापन कहीं ना कहीं हमारी पर्सनालिटी बिगाड़ देता है और हमारा आत्मविश्वास ही कम कर देता है। प्राकृतिक तरीके से अपने होठों को गुलाबी करना और उन में नमी बनाए रखने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे

होठों के कालेपन का कारण

कई बार हम होठों का ठीक से ख्याल नहीं रख पाने के कारण भी होठों का कालापन बढ़ जाता है। इसके अलावा इसके कई अन्य कारण देखे जा सकते हैं।

१) अधिक मात्रा में धूम्रपान करना।

२) होठों पर केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना।

३) सूरज की हानिकारक किरणों से भी लिप पिगमेंटेशन और होठों का कालापन बढ़ सकता है।

४) रोज अधिक मात्रा में लिपस्टिक का इस्तेमाल करना।

५) शरीर में उचित पोषक तत्वों की कमी होना।

६) होठों पर बार-बार जीभ फेरना।

होठों को गुलाबी करने के घरेलू नुस्खे

आमतौर पर, होठों का ख्याल न रखने के कारण और शरीर में पोषक तत्वों की कारण होठों का कालापन हो जाता है। होठों का कालापन दूर करने के लिए और होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी करने के लिए आज कुछ आज हम आपको घरेलू नुस्खे बताएंगे।

१) ग्लिसरीन-

त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए ग्लिसरीन हमेशा ही गुणकारी साबित होता है। कॉटन बड की मदद से ग्लिसरीन अपने होठों पर रात को सोने से पहले लगाए और रात भर उसे होठों पर ही लगा रहने दें। सुबह सादे पानी से धो डालें। ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनाकर रखना आसान होता है। रोजाना किया गया ग्लिसरीन का इस्तेमाल एजिंग के लक्षणों के लिए भी काफी प्रभावित होता है। होठों में नमी बनाए रखने के लिए और उससे कालेपन को हटाने करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

२) एलोवेरा-

प्राकृतिक रूप से त्वचा को निखारने के लिए एलोवेरा एक वरदान की तरह माना गया है। होठों के कालेपन को दूर करने के लिए, उन में नमी बनाए रखने के लिए और प्राकृतिक रूप से उन को गुलाबी करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा जेल को अपने होठों पर लगाएं और सूखने दे। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से होठों को धो डालें। रोजाना इसका प्रयोग करने से होठों के कालेपन को दूर किया जाता है और उनकी रंगत सुधारने में मदद मिलती है।

३) बादाम का तेल-

खिली खिली और दमकती त्वचा के साथ-साथ, बादाम तेल का इस्तेमाल करने से होठों की सुंदरता भी बढ़ाई जाती है। बादाम तेल की कुछ बूंदे ले और रात को सोने से पहले अपने होठों पर दो मिनट तक हल्के से मालिश करें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से होठों पर आए कालेपन को दूर किया जाता है। इसी के साथ, बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है; जो आपके होठों में नमी बनाए रखने का काम करता है और उन्हें प्राकृतिक रूप से गुलाबी करने में भी मदद करता है।

४) गुलाब जल-

रोजाना रात को सोने से पहले कॉटन बड की मदद से गुलाब जल को अपने होंठों पर लगाएं और सुबह होठों को पानी से धो डालें। रोजाना गुलाब जल का इस तरह किया गया इस्तेमाल होठों के कालेपन को दूर करके उनमें निखार लाता है। गुलाब जल स्किन पर एक अच्छे टोनर की तरह काम करता है। होठों पर किया गया इसका इस्तेमाल होठों की त्वचा को अच्छे से टोन करता है और उसमें नमी बनाए रखता है।

५) केसर-

त्वचा में निखार लाने के लिए, त्वचा की रंगत बढ़ाने के लिए और त्वचा की प्राकृतिक रूप से देखभाल करने के लिए केसर का इस्तेमाल बहुत पुराने जमाने से होता आ रहा है। बाजारों में मिलने वाले कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट में भी केसर का इस्तेमाल इसी कारण किया जाता है। कच्चे दूध में केसर पीस कर होठों पर मलने से होठों के कालेपन को दूर किया जाता है, प्राकृतिक रूप से होठों के को गुलाबी बनाया जाता है और होठों में नमी बनाए रख सकते हैं।

६) नारियल तेल-

कई बार सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी हमारे होठों पर पिगमेंटेशन होकर उनका रंग काला हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। नारियल तेल में उचित मात्रा में फैटी एसिड्स होते हैं; जो हमारे होठों की त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखते हैं। होठों में उचित नमी होने के कारण कालापन दूर होने में मदद मिलती हैं और प्राकृतिक तरीके से होठों को गुलाबी किया जा सकता है।

६) हल्दी और मलाई-

त्वचा संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल काफी पुराने जमाने से होता आ रहा है। हल्दी में एंटीसेप्टिक तत्व पाए जाते हैं; जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं। वहीं दूसरी ओर, मलाई स्किन में नमी बनाए रखती हैं। हल्दी और मलाई का पेस्ट बनाकर रोज रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाने से होठों के कालेपन को दूर किया जाता है, होठों में आई ड्राइनेस को कम किया जाता है और होठों को प्राकृतिक रूप से निखारने में भी मदद मिलती है

७) चुकंदर-

चुकंदर में मौजूद बिटालेंस उसे प्राकृतिक लाल रंग प्रदान करता है। सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ, चुकंदर होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी करने के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। चुकंदर के छोटे-छोटे टुकड़े करें और इन टुकड़ों से अपने होठों पर हल्के हाथों से मसाज करें। रोजाना इस तरह प्रयोग करने से होठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी किया जा सकता है। बीट में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होठों में नमी बनाए रखने का काम करते हैं।

दोस्तों, अगर आपको भी आपके होठों से कालेपन को हटाना है और उन्हें प्राकृतिक गुलाबी बनाना है; तो ऊपर दिए नुस्खे जरूर आजमाएं। किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें। इसी के साथ, लिपस्टिक लगाने से पहले कंसीलर का इस्तेमाल अवश्य करें; इससे लिपस्टिक में मौजूद केमिकल से आपके होंठ बच सकते हैं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करें

Leave a Comment

error: Content is protected !!