अनचाहे बालों को कैसे हटाए ? जानिए

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है अनचाहे बालों को कैसे हटाए हमारा चेहरा हमारी सुंदरता की सबसे बड़ी पहचान होता है। चाहे हम सांवले हो या गोरे हो; हमारे चेहरे की सुंदरता हमें कॉन्फिडेंस दिलाती हैं। बेदाग चेहरे के साथ हम किसी भी फंक्शन में जाने के लिए कभी भी तैयार होते हैं। लेकिन, कई बार चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल होने के कारण हम परेशान हो जाते हैं। दाग, धब्बे हमारे चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। दाग धब्बों के साथ-साथ ही चेहरे पर अनचाहे बाल सुंदरता को बिगड़ने का काम करते हैं। शरीर के अन्य हिस्सों पर अनचाहे बालों को वैक्सिंग की मदद से निकाला जाता है।

लेकिन, चेहरे पर वैक्स करने से पहले हम दो बार सोचते हैं। क्योंकि, चेहरे पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले हम सावधानी बरतते हैं। ब्लीच, थ्रेडिंग का इस्तेमाल करके भी हम चेहरे के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। लेकिन, कई बार यह दर्दनाक भी होते हैं। इसीलिए, प्राकृतिक तरीका अपनाकर अनचाहे बालों को हटाया जाए; तो इससे दर्द भी कम होता है और यह उपाय सुरक्षित भी होते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे प्राकृतिक तरीके से अनचाहे बालों को हटाने के उपाय।

अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू उपाय

दोस्तों, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे; जिनको आजमाकर आप प्राकृतिक तरीके से चेहरे तथा अंग के अन्य हिस्सों के अनचाहे बाल हटा सकते हैं। लेकिन, अनचाहे बालों को हमेशा के लिए हटाना पूरी तरह संभव नहीं होता है। 

१) पपीता और एलोवेरा-

एक चम्मच पपीते का पल्प, थोड़ी हल्दी और एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल इस सामग्री को एक कटोरी में लेकर अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं या अनचाहे बालों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। लगाने के बाद २० मिनट तक सूखने के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 

पेस्ट सूखने के बाद बालों के उगने की उलटी दिशा में रगड़ कर बालों को निकाले। बाद में अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर रखें। १५ मिनट बाद ठंडे पानी की मदद से चेहरे को अच्छे से धो डालें। इस तरह से पपीता और एलोवेरा का यह मिश्रण लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल पाता है।

२) वॉलनट और शहद-

अक्सर वैक्स करने की प्रक्रिया में शहद से बने वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं दूसरी ओर, अखरोट के छिलके में मौजूद बारिक कण त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने में मदद करते हैं। अखरोट और शहद का मिश्रण अनचाहे बालों को हटाने में असरदार होता है।

एक चम्मच वॉलनट के छिलके का पाउडर और एक चम्मच शहर को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर या अनचाहे बालों के प्रभावित लिखे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। बाद में हल्के गुनगुने पानी की मदद से चेहरे तथा प्रभावित हिस्से को धो डालें। इस तरह से किया गया शहद और अखरोट का इस्तेमाल अनचाहे बालों को हटाने में सहायक साबित होता है।

३) बेकिंग सोडा और हल्दी-

एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच हल्दी मिला ले और थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों के प्रभावित हिस्से पर या चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और लगभग १५ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में हल्के गुनगुने पानी के मदद से अपने चेहरे को और प्रभावित हिस्से को अच्छे से धो डालें। 

बेकिंग सोडा स्क्रबर की तरह काम करता है और हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को निखारने का काम करते हैं। बेकिंग सोडा और हल्दी का यह मिश्रण अनचाहे बालों को हटाने में और बालों की ग्रोथ कम करने में सहायक होता है।

४) नींबू, शहद और शक्कर-

दो चम्मच चीनी, एक चम्मच शहद और दो चम्मच शक्कर को एक पैन में डालें और कम आंच पर गर्म करें। एक चम्मच की मदद से इस मिश्रण को चलाते रहे और नीचे चिपकने ना दे। धीरे-धीरे इस मिश्रण का रंग हल्का भूरा होने लगेगा। मिश्रण गाढ़ा होने पर आप उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। मिश्रण तैयार होने के बाद गैस बंद करे और इसे ठंडा होने दें। 

अनचाहे बालों के प्रभावित क्षेत्र टेलकम पाउडर लगाएं और उसके बाद तैयार वैक्स का मिश्रण लगाए। वैक्सिंग स्ट्रिप की मदद से उस पर थपथपाएं। इस तरह से वैक्सिंग स्ट्रीप वहां पर अच्छे से चिपक जाएगा। अब बालों की उगने की उल्टी दिशा में स्ट्रिप को एक झटके में खींचे। इस तरह से आप के अनचाहे बाल निकल जाएंगे। आपके बालों की ग्रोथ के अनुसार, आप इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

५) पपीता और हल्दी-

कच्चे पपीते को काटकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट में हल्दी मिलाएं। हल्दी मिलाने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर और अनचाहे बालों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं। हल्के हाथों से १५ मिनट तक मालिश करें। बाद में चेहरे को सादे पानी की मदद से धो डालें। इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। इस तरह से कच्चे पपीते और हल्दी का या मिश्रण लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल पाता है।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का अनचाहे बालों को कैसे हटाए यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Read More : सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

error: Content is protected !!