सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय,बदलती जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण और बदली हुई खानपान की आदतों का हमारे पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमें एलर्जीक, खांसी, सर्दी, जुकाम हो जाता है। मौसम में बदलाव के साथ भी यह एलर्जिक सर्दी, खासी देखने को मिलते हैं। बदली हुई जीवनशैली में व्यायाम का अभाव, सोने और उठने की गलत आदतों की वजह से भी हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ जाता है और हमारी इम्यूनिटी कमजोर होती हैं। बदली हुई खानपान पद्धति में हम पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक जैसे अनहेल्दी फूड का समावेश करते हैं। इस कारण, हमारे शरीर को उचित पोषण ना मिलने से हमारी इम्यूनिटी कम होती जाती हैं। 

इम्यूनिटी की कमी होने की वजह से हम किसी भी संक्रमण को ससेप्टिबल हो जाते हैं और शरीर में सर्दी, खासी, जुकाम, अस्थमा जैसी परेशानियां बढ़ती है। सर्दी जुकाम होने पर सिरदर्द, बुखार, बलगम, बदन दर्द, गले में खराश, खांसी आदि लक्षण दिखने लगते हैं। इन सभी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास तो जाना ही चाहिए। लेकिन, उसके साथ साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाने से भी सर्दी, जुकाम से राहत मिल पाती हैं। इन उपायों में इस्तेमाल की जाने वाली सारी सामग्री घर में ही उपलब्ध होती हैं और इनसे हमें कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। ऐसे में, इन उपायों को आजमा कर देखने में कोई हर्ज नहीं होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

 घरेलू नुस्खों को अपनाकर सर्दी और जुकाम से राहत मिल सकती है। घरेलू नुस्खों को आजमा कर सर्दी, जुकाम, खांसी के लक्षणों को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

१) तुलसी-

तुलसी में एंटी एलर्जिक तत्व पाए जाते हैं; जो एलर्जी से होने वाले सर्दी, जुकाम के लिए काफी कारगर साबित होते हैं। तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं; जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं। सर्दी, जुकाम होने पर तुलसी के पत्तों को चबा चबाकर खाने से भी राहत मिलती है। इसी के साथ, आप तुलसी का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं या चाय में तुलसी के पत्ते डालकर चाय का सेवन कर सकते हैं।

२) हल्दी वाला दूध-

सर्दी, जुखाम होने पर हल्दी वाला दूध पुराने जमाने से इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं; जो किसी भी संक्रमण को नियंत्रित करते हैं। गले की खराश, सर्दी, जुकाम, खांसी में हल्दी का दूध काफी हद तक राहत दिलाता है। हल्दी वाला दूध पीने से हमारी शारीरिक रोग प्रतिकारक क्षमता भी बढ़ती है; जो हमें सर्दी, जुकाम से लड़ने में सक्षम बनाती हैं।

३) शहद-

शहद का सेवन सर्दी, जुकाम से राहत दिलाने में काफी कारगर होता है। शहद को हल्के गुनगुने गर्म पानी में डालकर पीने से भी गले की खराश को राहत मिलती है। इसी के साथ, शहद का सितोपलादि चूर्ण (मेडिकल में जो उपलब्ध होता है) के साथ सेवन करने से भी सर्दी, जुकाम, खांसी से राहत मिलती है। अदरक के साथी शहद का सेवन करने से सर्दी, जुकाम ठीक हो सकता है।

४) अदरक-

सर्दी, जुकाम से राहत पाने के लिए अदरक का कई रूपों में सेवन किया जा सकता है। अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। उसमें शहद मिलाकर सुबह खाली पेट उसका सेवन करें। इससे सर्दी, जुकाम से राहत मिलती है और गले की खराश भी ठीक हो जाती है। अदरक की चाय बनाकर पीने से भी सर्दी, जुकाम कम होता है। 

५) हर्बल काढ़ा-

लौंग, दालचीनी, अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, इलायची इन सभी को एक कप पानी में उबाल ले। पानी लगभग आधा होने के बाद उसे छान ले। उसमें स्वाद के अनुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें। आप इस काढ़े का सेवन रोजाना दिन में एक बार कर सकते हैं। इससे सर्दी, खासी, जुकाम, गले की खराश और सिरदर्द से राहत जरूर मिलेगी। सर्दी, जुकाम होने पर दादी नानी इस काढ़े की सलाह देती हैं।

६) भाप-

सर्दी, जुकाम से तुरंत राहत पाने के लिए भाप ले जा सकती हैं। भाप लेते समय अपने सिर पर मोटा कपड़ा रखें और भाप लें। इससे सर्दी, जुकाम से नाक में हुई जकड़न को दूर किया जाता है। भाप लेने के लिए आप अजवाइन या विक्स भी कर सकते हैं।

७) गुनगुना पानी-

सर्दी, जुकाम, खांसी, गले में खराश होने पर जितना हो सके; उतना हल्का गुनगुना गर्म पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। इससे इन सभी समस्याओं से राहत मिलती है और इनका प्रभाव कम किया जा सकता है।

८) ग्रीन टी-

ग्रीन टी में एंटी एलर्जिक, एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। एंटी एलर्जिक तत्वों से सर्दी, जुकाम, खांसी से राहत मिलती है और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व रोग प्रतिकारक क्षमता बढ़ती है। ग्रीन टी का सेवन आजकल के मॉडल युग में काफी बढ़ता जा रहा है; जो कि एक अच्छी बात है।

दोस्तों, ऊपर बताए गए नुस्खे सर्दी, खांसी, जुकाम का ठोस इलाज नहीं है। लेकिन; सर्दी, जुकाम के लक्षणों का प्रभाव कम करने के लिए आप इन उपायों को जरूर आजमा सकते हैं। इसी के साथ, लक्षणों में बढ़ोतरी दिखने पर आप डॉक्टर के पास जाकर उनकी सलाह जरूर लें।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : कम खर्चे में वजन कैसे बढ़ाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!