सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे,बढ़ता प्रदूषण और बदली हुई जीवनशैली की वजह से हमारे शरीर पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी के साथ, बदली हुई खानपान की पद्धति की वजह से शरीर को उचित रूप से पोषण ना मिलने के कारण हमारे बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं। विटामिन और प्रोटीन की कमी की वजह से बाल झड़ना, अकाल बाल सफेद होना, बालों में रूखापन आना जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। बढ़ता हुआ प्रदूषण और अधिक देर तक सन एक्स्पोज़र  भी बालों को रुख कर देता है और बाल भी सफेद होने लगते हैं। 

सफेद बालों को काला करने के लिए आजकल बाजारों में काफी सारे प्रोडक्ट मिलते हैं। हेयर कलर, डाय, मेहंदी इन सभी प्रोडक्ट के विज्ञापन टीवी पर भी देखने को मिलते हैं। लेकिन, इन प्रोडक्ट का असर कुछ ही दिनों तक रहता है। इसी के साथ, इन प्रोडक्ट में कई सारे केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है; जिनका हमारे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सफेद बालों की इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। तो दोस्तों, सफेद बालों को काला, घना और मुलायम बनाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं।

सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के लिए घरेलू नुस्खे

अपनी जीवनशैली में और आहार में उचित बदलाव करने से हम सफेद बालों की समस्याओं को रोक सकते हैं। शरीर में उचित तरह का पोषण बना रहे, तो हमारे बाल और त्वचा दोनों ही स्वस्थ बने रहते हैं। किसी केमिकल भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके सुंदर दिखने के बजाय, प्राकृतिक रूप से मिलने वाली सुंदरता काफी देर तक टिके रहती है। 

१) आंवला-

बालों की समस्याओं से लड़ने के लिए आंवले का इस्तेमाल काफी पुराने जमाने से करते आ रहे हैं। बालों और त्वचा की देखभाल करने के लिए आंवला एक प्राकृतिक वरदान के रूप में उभर कर आता है। आंवले का इस्तेमाल करके आप बालों की समस्याएं जैसे रूखापन, सफेद होना, डैंड्रफ, बाल झड़ना आदि समस्याओं से लड़ सकते हैं। बालों की समस्याओं के लिए आंवले का अलग-अलग रूपों में इस्तेमाल किया जाता है। कई सारे मार्केट प्रोडक्ट में भी आंवले का इस्तेमाल होता ही है।

तरीका १-

दो चम्मच आंवले का पाउडर ले और उसमे दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। आधे लीटर पानी में इस मिश्रण को मिलाएं। यह मिश्रण नेचुरल शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे सफेद बालों को काला घना बना सकते हैं।

तरीका २-

आंवले के रस साथ तुलसी और हरा धनिया पीसकर समान मात्रा में मिलाकर कुछ दिनों तक लगाएं। बाद में सादे पानी से बालों को धो डालें; जिससे बाल काले होने में जरूर मदद मिलेगी।

तरीका ३-

आंवले के साथ-साथ, रीठा और शिकाकाई बालों की देखभाल करने के लिए बहुत ही कारगर माने जाते हैं। आंवला पाउडर, रीठा पाउडर और शिकाकाई पाउडर को समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिक्स करें और उसमें जरूरत के हिसाब से पानी मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सुबह बालों की जड़ों से लेकर पूरे ही बालों में लेख लगाकर लगभग दो घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में सॉफ्ट शैंपू और हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो डालें। बाल सूखने के बाद बालों में आंवला या बादाम का तेल लगाकर हल्की सी मसाज करें। इस प्रयोग से आपके बाल काले होने के साथ-साथ, घने, मुलायम और लंबे होने में भी मदद मिलेगी।

२) कलौंजी-

प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल करने के लिए कलौंजी का भी इस्तेमाल किया जाता है। कलौंजी को भी आप अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

तरीका १-

एक से दो चम्मच कलौंजी लेकर उसे आधे कब पानी में रातभर भिगोकर रखें। अपने बालों की लंबाई के हिसाब से आप रामायण को कम या ज्यादा कर सकते हैं। सुबह उठकर इसका स्मूथ पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छे से लगा ले। करीब एक से डेढ़ घंटे बाद सादे पानी से बालों को धो डाले। बाल सूखने पर बालों में आंवले का तेल या बादाम का तेल लगाकर अच्छे से मालिश करें और इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह किसी माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो डालें। कलौंजी के इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों की जड़ों को उचित रूप से पोषण मिलता है और बाल काले बनने में मदद मिलती है। इसी के साथ, कलौंजी का इस्तेमाल करने से बाल घने और मुलायम बनते हैं। 

तरीका २-

बालों की देखभाल करने के लिए और उन्हें काला बनाने के लिए कलौंजी का आंवले के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको १०० ग्राम आंवले का तेल लेना है और उसमें दो से तीन चम्मच कलौंजी को मिलाना है। इस मिश्रण को गैस पर धीमी आंच पर करीब १५ मिनट तक पकाना है। मिश्रण ठंडा होने पर उसे छान लें और किसी बोतल में भर लें। बाल धोने से दो घंटे पहले इस तेल की अपने बालों पर हल्के हाथों से मालिश करें। दो घंटे बाद किसी माइल्ड शैंपू से बालों को धो डालें। घर पर बने इस तेल का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को काला, घना, लंबा और मुलायम बना सकते हैं।

३) मेहंदी-

बालों में मेहंदी लगाने से बाल काले, घने और मुलायम बनते हैं। इसी के साथ, बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। मेहंदी का इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

तरीका १-

प्राकृतिक रूप से बालों की देखभाल करने के लिए आप मेहंदी की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तीन से चार चम्मच नारियल तेल को उबाल ले और उसमें मेहंदी की पत्तियां डाल दें। जब तेल में मेहंदी के पट्टी का रंग उतरने लगे, तो गैस से उतार ले। हल्का गुनगुना होने पर इस तेल को बालों में लगाएं और बालों की हल्के से मालिश करें। लगभग एक से डेढ़ घंटे बाद आप बालों को शैंपू से धो ले। इस तरह से मेहंदी की पत्तियों का तेल बनाकर आप बालों में लगा सकते हैं और बालों को काला बना सकते हैं।

४) मेथी-

मेथी के दानों में ऐसे कई प्राकृतिक पोषक तत्व पाए जाते हैं; जो बालों की देखभाल करने के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। ५०ग्राम मेथी दाना पाउडर १०० मिली नारियल तेल या तिल के तेल में मिलाकर लगभग ३ दिन तक ऐसे ही छोड़ दें। ३ दिन बाद मेथी दाना का पूरा अर्क नारियल तेल में उतर जाएगा। यह तेल आप अपने बालों पर लगाकर बालों को काला, घना और मुलायम बना सकते हैं। मेथी बालों की जड़ों से लेकर पूरे ही बालों को पोषण प्रदान करती हैं और उन्हें प्राकृतिक चमक मिलती है।

५) करी पत्ता-

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ, करी पत्ता का उपयोग बालों की देखभाल करने के लिए भी किया जाता हैं। करी पत्ता में ऐसे बायो एक्टिव्स मौजूद होते हैं, जो हमारे बालों को पोषण प्रदान करते हैं। करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर उसे चटकने तक गर्म करें। ठंडा होने पर उसे छान लें और एक बोतल में भर ले। इस तेल की अपने बालों पर हल्के हाथों से मालिश करें। इस तेल का आप हफ्ते में एक से दो बार प्रयोग कर सकते हैं। करी पत्ते के इस तेल का इस्तेमाल करने से बालों को प्राकृतिक चमक मिलती है और बाल काले होने में मदद मिलती है।

तो दोस्तों, अपने बालों का पोषण और चमक बढ़ाने के लिए आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा प्राकृतिक घटकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप को प्राकृतिक रूप से फायदे मिलेंगे और कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : एयर प्यूरीफायर क्या होता है और कैसे काम करता है

Leave a Comment

error: Content is protected !!