घर पर ही चेहरे को स्क्रब करने का तरीका जानिए

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है घर पर ही चेहरे को स्क्रब करने का तरीका जानिए,खूबसूरत त्वचा आजकल के जमाने कौन नहीं चाहता है! हर किसी को अपनी त्वचा को खूबसूरत, चमकदार और दाग धब्बों से रहित चाहिए होती है। खासकर महिलाएं इस बारे में हमेशा ही सतर्क रहती हैं। चेहरे की देखभाल करने के लिए और उसे सुंदर बनाए रखने के लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर में जाकर अलग-अलग तरह की ट्रीटमेंट करवाती है। फेशियल, ब्लीचिंग, स्क्रबिंग, क्लीन अप जैसे ट्रीटमेंट करवा कर महिलाएं अपने चेहरे का निखार बनाए रखने में सफल होती है।

कई बार इन ट्रीटमेंट का साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। क्योंकि, इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त हो सकते हैं। इसी के साथ, हर किसी को ब्यूटी पार्लर वाली महंगे ट्रीटमेंट करना पॉसिबल नहीं होता है। ऐसे में, घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को निखर सकते हैं और उससे गंदगी को साफ कर सकते हैं। स्क्रब करने से हमारी त्वचा की गंदगी को साफ हो जाती है और डेड स्किन सेल्स हटती है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए और त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए हमें टाइम नहीं मिल पाता है।

इसी के साथ, बाहर की धूल, मिट्टी, प्रदूषण, अधिक सन एक्स्पोज़र की वजह से हमारी त्वचा मैं टैनिंग, पिगमेंटेशन, एजिंग के लक्षण बढ़ते हुए नजर आते हैं। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आप घर पर ही कुछ चीजों से स्क्रब बना सकते हैं। इस स्क्रब को लगाने से चेहरे से जमी धूल, मिट्टी, गंदगी और काले दाग धब्बे, डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं। स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा में नई  जान आती है।

तो दोस्तों; आज जानेंगे घर पर ही चेहरे को स्क्रब कैसे किया जाए, स्क्रब करने का सही तरीका और स्क्रब करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

घर पर स्क्रब बनाने का तरीका

घर में मौजूद चीजों से ही आप स्क्रब बना सकती हैं और प्राकृतिक रूप से अपने चेहरे को निखार सकती हैं।

१) चावल का आटा-

चावल के आटे में कच्चा दूध, गुलाब जल और शहद मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। चावल का आटा दरदरा होता है, इसलिए यह स्क्रब का काम करता है। तैयार मिश्रण से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से १०-१५ मिनट तक स्क्रब करें। बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो लेना है। ऐसा करने से चेहरे पर जमी धूल, मिट्टी, गंदगी और डेड स्किन सेल्स निकलने में मदद मिलती है। इसी के साथ, चेहरे का निखार और चमक लौट आती है।

२) कॉफी स्क्रब-

एक बर्तन में एक से दो चम्मच कॉफी पाउडर ले और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे तथा गर्दन पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। चेहरे को अच्छे से एक्सफोलिएट करने के लिए सर्कुलर मोशन में इसका अच्छे से मसाज करें। स्क्रब करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगभग ५-१० मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे। बाद में ठंडे पानी से चेहरे और गर्दन को अच्छे से धो डालें। हफ्ते में दो से तीन बार आप इस स्क्रब का इस्तेमाल अपने चेहरे तथा गर्दन के त्वचा में निखार लाने के लिए कर सकते हैं। इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से एजिंग के लक्षण जैसे; झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेशन से भी राहत मिलती है।

३) बादाम तेल और चीनी-

एक चम्मच चीनी लेकर उसमें जरूरत के अनुसार बादाम का तेल मिलाएं। अपने गर्दन तथा चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद लगभग १० मिनट के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दे। बाद में ठंडे पानी से अपने चेहरे तथा गर्दन को धो डालें। इस तरह से स्क्रब करने से आपके चेहरे तथा गर्दन पर जमी डेड स्किन सेल्स और गंदगी को निकलने में मदद मिलती है और आप के चेहरे में निखार आता है। बादाम का तेल त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उसमें नमी बनाए रखता है।

४) खीरा का स्क्रब-

खीरा हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। खीरा की स्लाइस को काटकर उसे चेहरे पर लगाएं और नीचे से लेकर ऊपर तक लगभग ५ मिनट तक हल्के हाथों से घिसे। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें और ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं। खीरे का यह स्क्रब करने से ऑइली स्किन से छुटकारा मिलता है और चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलती है। खीरे में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं; जो हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखते हैं।

५) एलोवेरा-

एलोवेरा पल्प और दही को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। एलोवेरा हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखता है। त्वचा से गंदगी साफ करने और त्वचा में निखार लाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें।

स्क्रब करते समय किन बातों का ध्यान रखें

चेहरे पर स्क्रब करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

१) घर पर बनाए हुए स्क्रब ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला ना हो। उसकी कंसिस्टेंसी उचित होना बहुत जरूरी होता है।

२) त्वचा पर बड़े पिंपल्स या किसी प्रकार का घाव होने पर स्क्रब नहीं करना चाहिए।

३) घर पर स्क्रब बनाते समय यह ध्यान रखें, कि स्क्रब ज्यादा खुरदरा ना बने।

४) स्क्रब करते समय हमेशा हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए; वरना इससे त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है।

५) स्क्रब करने के बाद घर से बाहर निकलने से बचें।

स्क्रब करने का सही समय

स्क्रब उचित समय पर करने से उसके अनगिनत फायदे देखने को मिलते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्क्रब करने का सबसे सही समय होता है, रात का। क्योंकि, रात को हम कहीं बाहर नहीं जाते हैं; तो हमारी त्वचा पर धूल, मिट्टी जमा नहीं होती हैं। स्क्रब करने के बाद हमारी त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा को सांस लेने के लिए सही समय मिलता है।

जिस हफ्ते में आप स्क्रब करना शुरू करती है; उस हफ्ते में एक दिन छोड़कर करना चाहिए। उसके दूसरे हफ्ते में हर दो दिन के बाद स्क्रब करना चाहिए। इसी के साथ, सुबह-सुबह स्क्रब करने से बचें।

स्क्रब करने के फायदे

सही तरीके से, सही समय पर चेहरे पर स्क्रब करने से इसके अनगिनत फायदे देखने को मिलते हैं। त्वचा पर जमी धूल, मिट्टी, गंदगी हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होता है। ऑयली स्किन के लोगों के लिए स्क्रब करना बहुत ही असरदार साबित होता है। स्क्रब करने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हट जाता है और त्वचा नर्म तथा मुलायम बनती हैं।

आजकल एक्ने की समस्या बढ़ती जा रही है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप स्क्रब का प्रयोग कर सकती हैं। स्क्रब करने से हमारी अंदरूनी त्वचा पर दबाव पड़ता है और कील, मुंहासे, एक्ने कम होने में मदद मिलती है।

चेहरे पर उचित तरीके से स्क्रब करने से हमारे चेहरे का ब्लड सरकुलेशन सुचारू रूप से होता है और चेहरे की त्वचा में चमक बढ़ती है। सबसे महत्वपूर्ण, हमारी त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने में स्क्रब करना एक माहिर तरीका होता है। इसीलिए, अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए आप घर पर बने हुए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।

तो दोस्तों, घर पर बने हुए स्क्रब का इस्तेमाल कीजिए और अपनी सुंदरता को बढ़ाइए। उम्मीद है, आपको आज का घर पर ही चेहरे को स्क्रब करने का तरीका जानिए यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : मुंह के लार के फायदे की जानकारी और उसका महत्व

Leave a Comment

error: Content is protected !!