हाइट बढ़ाने के उपाय

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है हाइट बढ़ाने के उपाय,ऊंची कद काठी के लोग सभी को पसंद आते हैं। हमारी हाइट हमारे पर्सनैलिटी में ही एक अलग ही खूबसूरती लेकर आती हैं। खूबसूरती के साथ-साथ, अच्छे हाइट वाले लोग काफी अट्रैक्टिव भी दिखते हैं। अध्ययन के अनुसार, ऊंची हाइटवाले लोगों को कई शारीरिक लाभ मिलते हैं। इसी के साथ, ऊंची कद काठी वाले लोग जिंदगी एक सकारात्मक दृष्टिकोण से जीते हैं और उसका भरपूर आनंद लेते हैं। वहीं दूसरी ओर, ऊंची कद काठी वाले लोगों का आईक्यू भी अच्छा खासा होता है। 

अगर आप हाइट की बात कर रहे हो; तो बचपन में ही हाइट बढ़ाई जा सकती है। योग, अच्छे खान-पान की पद्धति अपनाने से बच्चे अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। कम हाइट वाले लोगों को कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, अगर बचपन से ही ध्यान दिया जाए; तो बचपन में ही अच्छी खासी हाइट बढ़ाई जा सकती है। योग्य प्रकार का व्यायाम और आहार हाइट को बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं। लगभग २० से २२ की उम्र तक हाइट बढ़ती रहती हैं। उसके बाद बढ़ना थम जाती हैं।

लेकिन, कई कारणों की वजह से जैसे; अनुवांशिकता, गलत खानपान की पद्धति तथा किसी बीमारी के चलते हाइट बढ़ना बंद हो जाता है; जिस कारण हमारी हाइट छोटी ही रह जाती हैं। हाइट को बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं और दवाइयों का सेवन भी करते हैं। लेकिन, अपने आप किसी भी दवाई का सेवन करना गलत माना जाता है। अलग-अलग तरह के नुस्खे आजमाने से पहले भी सोचना जरूरी होता है। तो दोस्तों, आज बात करेंगे प्राकृतिक तरीके से योगासन एवं आहार में उचित बदलाव करके हाइट को कैसे बढ़ाया जाए।

हाइट बढ़ाने के उपाय

दोस्तों, आज हम आपको हाइट बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं; इनको आप जरूर अपनाएं।

१) अश्वगंधा-

कई लोग अपने छोटी हाइट की वजह से इतनी परेशान हो जाते हैं; कि किसी भी दवाई का अपने आप ही सेवन करने लगते हैं, जिससे उनको कई बार नुकसान भी झेलने पड़ते हैं। प्राकृतिक रूप से अपनी हाइट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन किया जा सकता है। अश्वगंधा एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है; जो हमारे ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही गुणकारी होती हैं। स्वास्थ्य बरकरार रखने के साथ-साथ, अश्वगंधा का सेवन हाइट बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है।

२) पौष्टिक आहार-

पिछले कुछ सालों से जंक फूड का सेवन काफी हद तक बढ़ गया है। इसी जंक फूड के कारण लोग कई सारी बीमारियों का शिकार भी हो रहे हैं। अपने हाइट को बढ़ाने के लिए और शरीर के सभी अंगों को उचित रूप से कार्य करने के लिए पौष्टिक एवं संतुलित आहार की आवश्यकता होती हैं। हाइट बढ़ाने के उद्देश्य के को पाने के लिए आपको आपके खान-पान पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है। 

कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरे पदार्थों को अपने आहार में अवश्य समावेश करना चाहिए। अपने आहार में फल, फलों के जूस, सब्जियां, पनीर, दही, अंडे, मछली, सलाद, स्प्राउट्स आदि का समावेश अवश्य करें। यह सारे पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं; जो आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं।

३) पर्याप्त पानी-

आपके शरीर के उचित विकास के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा बने रहना बहुत ही आवश्यक होता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए दिन भर में उचित मात्रा में पानी का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। पानी का उचित मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, हमारा शरीर डिटॉक्सिफाई होता है और इससे हमारी हाइट बढ़ने में सहायता मिलती हैं।

४) पर्याप्त नींद-

अपनी हाइट को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद भी बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। पर्याप्त मात्रा में नींद लेने से हमारे शरीर को तो आराम मिलता ही है; लेकिन उसके साथ-साथ हमारे दिमाग को भी शांति मिलती है, जिस कारण हमारा शरीर उचित तरीके से कार्य करता है। पर्याप्त नींद लेने के कारण “ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन” शरीर में रिलीज़ होता है और हमारी हाइट बढ़ाने में कोई भी बाधा उत्पन्न नहीं होती है। इसीलिए, पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आवश्यक होता है।

५) किन चीजों का सेवन करें वर्जित-

अपनी हाइट बढ़ाने के लिए जो चीजे आवश्यक है; उनका सेवन अवश्य करना चाहिए। लेकिन, ऐसे भी कई पदार्थ होते हैं; जिनको खाने से या जिनका सेवन करने से हमारी हाइट बढ़ने में बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। जैसे; शराब, सिगरेट पीना, तंबाकू के पदार्थों का सेवन करना और अधिक तली भुनी चीजों का सेवन करना हाइट बढ़ाने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। इन सभी चीजों को वर्जित करके आप अपने हाइट तो बढा ही सकते हैं; उसके साथ-साथ आप एक अच्छी सेहत पूरी जिंदगी जी सकते हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगासन

दोस्तों, हाइट बढ़ाने के लिए उचित आहार के साथ साथ ही सही तरीके का व्यायाम एवं योगासन भी काफी सहायक और असरदार होते हैं। तो आइए जानते हैं, हाइट बढ़ाने के लिए कौन से एक्सरसाइज और योगासन करने चाहिए।

१) स्विमिंग-

स्विमिंग करने से हाइट बढ़ाने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। स्विमिंग करने से हमारे पूरे ही शरीर के सारे अंगों की अच्छे से एक्सरसाइज होती है; जिस कारण हमारी हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। यह एक सरल एवं आसान तरीका है; जिससे आप अपने हाइट को बढ़ा सकते हैं। हाइट बढ़ाने के साथ-साथ, स्विमिंग करने से हमारे पूरे शरीर को कई सारे स्वास्थ्यवर्धक लाभ मिलते हैं।

२) रस्सी कूदना-

बचपन से ही हमारा सबसे लोकप्रिय खेल होता है, रस्सी कूदना। लेकिन, बचपन में हमें इसके फायदों के बारे में पता ही नहीं होता है। रस्सी कूदने की वजह से हमारे पैरों से लेकर सिर तक की सारी कोशिकाएं ट्रिगर होती है और अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसी कारण, हमारे शरीर का उचित विकास होने में और हमारी हाइट बढ़ने में काफी हद तक मदद मिलती है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं, तो रस्सी कूदना शुरू कर दें!

३) ताड़ासन-

बचपन से ही ताड़ासन का अभ्यास किया जाए; तो बच्चों का संपूर्ण शारीरिक विकास उचित रूप से होता है, जिस कारण उनकी हाइट भी अच्छी खासी बढ़ती है। ताड़ासन करने से हमारे पूरे ही शरीर स्ट्रैचिंग होता है और हमारी मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। जो अंग ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का उत्पादन करते हैं; उन अंगों पर भी ताड़ासन करने से दबाव पड़ता है।

योग विशेषज्ञों के अनुसार, हाइट बढ़ाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए ताडासन का अभ्यास जरूर करें। हाइट बढ़ाने के साथ-साथ, ताड़ासन का अभ्यास करने से हमारे एकाग्रता बढ़ती है, शरीर में लचीलापन बढ़ता है और ब्लड सरकुलेशन सुचारू रूप से होता है। 

४) पश्चिमोत्तानासन-

इस योगासन का अभ्यास रोजाना तौर पर करने से हाइट बढ़ाने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिलता है। इस योगासन का नियमित अभ्यास करने से हमारे मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं, रीड की हड्डी मजबूत होती हैं और शरीर में लचीलापन बढ़ता है। इस योग का अभ्यास पीठ, गर्दन और जांघों की मांसपेशियों पर दबाव डालता है; जिस कारण हमारी मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं।

५) मेडिटेशन-

मेडिटेशन एवं ध्यान धारणा करने से हम तनाव मुक्त जीवन जी पाते हैं। तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति की वजह से ग्रोथ हार्मोन पर बुरा प्रभाव पड़ता है; जिस कारण पिट्यूटरी ग्लैंड प्रभावित होती है। इसी कारण, हमारी हाइट बढ़ने की प्रक्रिया में भी रुकावट आ सकती हैं। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए तनाव मुक्त जीवन पद्धति को अपनाएं। मेडिटेशन, ध्यान धारणा का सहारा ले और एक अच्छी आनंदभरी जिंदगी जीने की कोशिश करें।

दोस्तों, अपनी पर्सनैलिटी को बेहतर बनाने के लिए और अपनी हाइट प्राकृतिक तरीके से बढ़ाने के लिए ऊपर दिए हुए घरेलू उपाय को जरूर आजमाएं। 

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का हाइट बढ़ाने के उपाय यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

Read More : सफेद बालों को काला घना और मुलायम करने के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

error: Content is protected !!