शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करें

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करें, दो ढाई साल पहले आई कोरोना विश्व महामारी ने हमें हमारी सेहत का ख्याल रखना सिखा दिया। इस महामारी में कितनी सारी जाने गई, इसका अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है। इस महामारी के दौरान हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में लगा हुआ था। सच कहें, तो इसी कोरोना महामारी नहीं मानव जाति को आईना दिखा दिया; कि आप कितने सेहतमंद है! इसी दौरान, हर कोई इम्यूनिटी बेहतर करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमा रहा था। अगर हमारी इम्यूनिटी और सेहत के बेहतर रहती है; तो हम किसी भी संक्रमण से बच पाते हैं या संक्रमण होने पर भी हम उससे लड़ने के लिए सक्षम होते हैं। 

शारीरिक तंदुरुस्ती बढ़ाने के लिए लोग आज भी कई तरह की कसरत करते हैं। दोस्तों, हमारे भारतीय संस्कृति के अनुसार, हम जो भी खाते हैं, उस हर एक पदार्थ का महत्व अपने आप में अलग ही होता है। हमारे रोज के खाने में ही हमारी सेहत का राज छिपा हुआ है। वही हमारी रोजमर्रा की जिंदगी हमारी सेहत का ढांचा मजबूत बनाती है। कमजोर शरीर के चलते हम किसी भी संक्रमण से बच नहीं पाते हैं। इसीलिए, हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता है। तो दोस्तों आज जानेंगे, शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करें

शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए उपाय

हमारे भारत देश में अलग-अलग राज्य मौजूद है। हर एक राज्य की खाद्य संस्कृति अलग अलग है। लेकिन, हर एक खाद्य संस्कृति का अपना ही एक अलग महत्व है; जो वहां पर रहने वाले लोगों को स्वास्थ्यवर्धक लाभ दिलाता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए अपने आहार और अपने रोजमर्रा की दिनचर्या में कौन से बदलाव किए जा सके; जिससे हम सालों तक तंदुरुस्त रह सके।

१) संतुलित आहार-

आजकल के मॉर्डन जमाने में लोग पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स जैसे इंस्टेंट फूड पर ही जिंदा है। दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी असंतुलित आहार के कारण कई सारी बीमारियों को झेल रही है। हमारे रोजमर्रा के आहार में ही हमारे सेहत का राज छिपा हुआ होता है। लेकिन, हम इस पुरानी चीज को भूल गए हैं। इस चीज को फिर से याद करने का वक्त आ गया है। अगर आपको आपका शरीर तंदुरुस्त रखना है; तो अपना रोज का आहार आपको संतुलित रखना होगा। अपने आहार में हर तरह की सब्जी तथा प्रोटीन, विटामिन युक्त पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह सारे तत्व शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फल, फलों के जूस, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट्स, साबुत अनाज, रोटी, दाले, चावल, मछली, अंडा, चिकन, पनीर, दही, छाछ, सलाद आदि पदार्थों का अपने आहार में अवश्य समावेश करें। यह सभी पदार्थ उचित पोषक तत्वों जैसे; प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन से भरपूर होते हैं। इसीलिए, इनका उचित मात्रा में सेवन करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त बनाए रखने में हमें काफी हद तक मदद मिलती है। शरीर को तंदुरुस्त बनाने के साथ-साथ, यह सारे पोषक तत्व हमारे रोज की गतिविधियों को पूरा करने के लिए भी हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं।

२) पर्याप्त पानी पीना-

हम सभी जानते हैं, पूरी ही सजीव सृष्टी के लिए पानी का महत्व कितना ज्यादा है! पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर के सभी अंग उचित रूप से कार्य करते हैं। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना, खासकर मस्तिष्क और हृदय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वैसे तो, हम जो भी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं; उसमें से हमें पानी की मात्रा मिल ही जाती हैं। लेकिन, सादा पानी पीना काफी आवश्यक होता है।

पानी का सेवन उचित मात्रा में करने से हमारे मूत्र मार्ग से और पसीने के रूप में त्वचा से कई विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। सही मायने में कहा जाए; तो पानी शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। इसी के साथ; हड्डियों का लचीलापन, मांसपेशियों और पाचन तंत्र की मजबूती भी पानी की उचित मात्रा पर निर्भर होती है। शरीर को तंदुरुस्त बनाने के लिए दिन भर में उचित पानी पीना बहुत ही आवश्यक होता है

३) स्ट्रेस लेवल-

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कॉरपोरेट वर्ल्ड और समाज में अपनी जगह बनाए रखने के लिए हम पूरा दिन काम ही करते रहते हैं। इस अतिरिक्त काम की वजह से तनाव आना आम बात है। एक तरफ काम का तनाव और दूसरी तरफ घर के जिम्मेदारियों को लेकर हम काफी तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति जी रहे हैं; जो कि हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। तनाव के कारण हाई बीपी, ह्रदय रोग, मोटापा, डायबिटीज जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। 

तनाव का सीधा असर हमारी मानसिक स्वास्थ्य पर होता है। अगर आप अपना शरीर तंदुरुस्त चाहते हैं; तो स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना आपके लिए जरूरी हो जाता है। स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए आप मेडिटेशन, योगा, एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। मेडिटेशन एवं योगा करने से हमारे हृदय और मस्तिष्क को स्वस्थ रखा जाता है। दोस्तों, एक बात ध्यान रखें; कि पैसों से बढ़कर, तनाव मुक्त जीवन ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

४) पर्याप्त नींद-

कई लोग देर रात तक काम करना पसंद करते हैं; जिस कारण वह पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं। ऐसे में, सोने उठने की गलत आदतें और खराब दिनचर्या के चलते कमजोरी इम्यूनिटी के शिकार हो जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए और अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ही आवश्यक होता है।

नींद लेने से हमारे शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क को भी आराम मिलता है; जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी होता है। पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेने के कारण एकाग्रता में कमी, मूड स्विंग, हार्मोनल इंबैलेंस, मेटाबॉलिज्म, हृदय की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं। यह सभी शारीरिक समस्याएं हमें बीमार कर देती हैं और हम मानसिक रूप से भी थकने लगते हैं। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना ८ घंटे की नींद आवश्यक होती है।

५) एक्सरसाइज-

रोजाना एक्सरसाइज करने से हम हमारे शरीर को तंदुरुस्त बनाए रख सकते हैं। आज हम ऐसे लोगों को भी देखते हैं; जो ८० की उम्र में भी एकदम फिट एंड तंदुरुस्त होते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि वह संतुलित आहार के साथ-साथ रोजाना व्यायाम को अपने जीवन में शामिल करते हैं। वॉकिंग, जॉगिंग, कार्डियो एक्सरसाइज, स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज, योगा प्राणायाम करने से हमारे शरीर की कार्यप्रणाली उचित रूप से काम करती हैं।

 एक्सरसाइज, मेडिटेशन करने से हमारी इम्यूनिटी को भी बढ़ावा मिलता है; जिससे हम तंदुरुस्त रह पाते हैं। इसी के साथ, व्यायाम करने से ह्रदय रोग, डायबिटीज, मोटापा, थायराइड, फेफड़ों की बीमारियां; इन सभी बीमारियों से हम दूर रह सकते हैं। एक तंदुरुस्त जीवन जीने के लिए एक्सरसाइज रोजाना तौर पर करना बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है।

६) शराब और धूम्रपान छोडे-

शराब, तंबाकू के पदार्थों का सेवन तथा धूम्रपान का सेवन करना आजकल के जमाने में एक स्टेटस की बात हो गई है। लेकिन, हम सभी जानते हैं; कि यह बुरी आदतें हैं और इन को अपनाने से हमारे शरीर पर हमेशा ही बुरा असर पड़ता है। अगर आपको ताउम्र तंदुरुस्त और फिट रहना है; तो शराब और धूम्रपान को अपने जीवन से हमेशा के लिए दूर रखें। अगर आपको यह आदत लगती गई हो; तो आजकल ऐसे कई प्रोफेशनल हेल्प्स मौजूद है, जो आपको इन आदतों से छुड़ाने के लिए काफी हद तक मदद करती है। यह सभी गलत आदतें सीधा हमारे शरीर, ह्रदय और मस्तिष्क पर असर करती हैं; जो हमारी तंदुरुस्ती के लिए घातक होती है। अपने आप को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए शराब, धूम्रपान तथा तंबाकू के पदार्थों का सेवन आज ही छोड़े।

दोस्तों, यह जिंदगी काफी छोटी है। कोई नहीं जानता, कल हमारे साथ क्या होगा? लेकिन, आज का हम पूरा आनंद उठा सकते हैं और उचित तरीके से उठा सकते हैं। अपने आपको फिट रखने के लिए हमेशा ही अच्छी आदतों का चयन करें और बुरी आदतों को अपने आप से अलग रखें। बस यह एक मंत्रा अगर आपने अपना लिया; तो आप उम्र भर सेहतमंद और तंदुरुस्त रह सकते हैं। 

 तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का शरीर तंदुरुस्त बनाने के लिए क्या करें यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए बेस्ट होममेड फेस पैक

Leave a Comment

error: Content is protected !!