बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं; तो वही बालों और त्वचा का ख्याल रखने का टाइम हमें कहां मिलेगा? इसी करण, हम आजकल बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। बढ़ता हुआ प्रदूषण, खानपान की पद्धति में बदलाव और जीवन शैली में आए बदलाव की वजह से हमारे बालों पर उसका बहुत बुरा असर पड़ता है। प्रदूषण की वजह से हमारे बाल रूखे, सूखे, बेजान हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। वहीं दूसरी ओर, जीवनशैली में बदलाव होने के कारण हमारे डेली रूटीन में से व्यायाम, एक्सरसाइज गायब होते दिख रहे हैं; जिसका सीधा असर हमारे शरीर के ऊपर होता है और इस वजह से बालों की समस्या की बढ़ती हैं।

इसी के साथ, आहार में आए बदलाव शरीर को उचित मात्रा में पोषण नहीं दे पाता है। इसी कारण, हमारे बालों को भी उचित पोषक तत्व नहीं मिलते हैं और वह रूखे, सूखे बेजान हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। कम उम्र में ही केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हमारे बालों पर काफी भारी पड़ सकता है। बाल कम उम्र में ही सफेद होना, झड़ना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। महिला एवं पुरुष दोनों में ही बालों की समस्या देखी जा रही है। 

इसका कारण साफ है; आपकी बदली हुई जीवनशैली और मॉडर्न जमाने के साथ चलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपके बालों के ऊपर बुरा असर डालते हैं। बालों की इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए आज हम कुछ ऐसा घरेलू नुस्खे बताएंगे; जिनको आजमा कर आप बालों की समस्याओं को काफी हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं।

बालों की समस्या और उनके घरेलू उपचार

दो मुंहे बाल, बाल झड़ना, बाल सफेद होना, बालों का रूखापन, डैंड्रफ जैसे बालों से संबंधित सभी समस्याओं के अनुसार, उनके लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे आज हम आपको बताने वाले हैं।

समस्या १- दो मुहे बाल-

दो मुंहे बालों की समस्या होना काफी आम बात हो गई है। बालों में रूखापन आ जाने से दो मुंहे बालों की समस्या हो जाती हैं। कई बार इन दो मुंहे बालों की वजह से लड़कियां एवं महिलाएं अपने बाल कटवा लेती है। लेकिन, फिर भी यह समस्या वापस आ जाती हैं। बालों का बहुत ख्याल रखने के बाद भी अगर दो मुहे बालों की समस्या हो रही हो; तो आज हम इसके लिए आपको कुछ नुस्खे बताएंगे, उनको आप जरूर आजमा कर देखिए।

नुस्खा १- एग हेयर मास्क-

हम सभी जानते हैं, अंडे का इस्तेमाल करने से बालों को कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ मिलते हैं। अंडे का पीला भाग एक बाउल में ले, उसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करें। तैयार मास्क अपने बालों पर लगाएं और ३० मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे। ३० मिनट बाद बालों को शैंपू से धो डालें। इसका प्रयोग करने से आपके बालों का रूखापन दूर होता है। उचित तरीके से पोषण मिलने से दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

नुस्खा २- शहद और दही-

बालों की लगभग हर समस्या के लिए दही का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद साबित होता है। एक बाउल दही में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दे। बाद में सॉफ्ट शैंपू की मदद से बालों को धो डाले। इसका प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। दही और शहद का यह पेस्ट बालों के रूखेपन को दूर करता है और दो मुंहे बालों की समस्या से राहत मिलती हैं।

समस्या २- हेयर फॉल-

दुनिया की लगभग आधे से ज्यादा आबादी बाल झड़ने की परेशानी से काफी परेशान दिखाई दे रही है। इसमें खासतौर पर लड़कियां अधिक परेशान रहती हैं। लड़कों में भी कम उम्र में बाल झड़ना और गंजेपन की समस्या काफी आम हो गई है। बढ़ता हुआ प्रदूषण और आहार में पौष्टिक तत्वों की कमी होने के कारण बाल झड़ने लगते हैं। हेयर फॉल की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने वाले हैं।

नुस्खा १- मेथी-

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन दानों को पीसकर उसमें नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करें। तैयार पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और सूखने तक बालों पर ही रहने दें। सूखने के बाद बालों को सॉफ्ट शैंपू की मदद से धो डालें। मेथी में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है; जो हमारे बालों को बढ़ाने में और हेयर फॉल कम करने में मदद करता है। झड़ते बालों की समस्या रोकने के लिए आप मेथी के दानों का इस तरह से प्रयोग करें; इससे आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आएगा। 

नुस्खा २- आंवला-

सेहत को बढ़ाने के साथ-साथ, झड़ते बालों की समस्याओं के लिए भी आंवला काफी असरदार साबित होता है। आंवले के पाउडर में शिकाकाई का पाउडर और रीठा का पाउडर में थोड़ा थोड़ा पानी मिलाकर एक अच्छे से पेस्ट तैयार करें। तैयार बेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही रहने दें। सूखने के बाद शैंपू की मदद से बालों को अच्छे से धो डालें। आंवले का इस तरह से बालों पर किया गया प्रयोग झड़ते बालों को रोकता है, बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है।

समस्या ३- ड्राई हेयर-

शरीर को उचित मात्रा में पोषण ना मिलने के कारण बालों में रूखापन देखा जा सकता है। बालों की चमक एवं स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने आहार में उचित बदलाव करना जरूरी होता है।

नुस्खा १- एलोवेरा-

एलोवेरा बालों को नमी प्रदान करने के साथ-साथ, बालों को रूखेपन से भी बचाता है। एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में लगाने से बालों के रूखेपन को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं; जो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करते हैं और उनकी चमक बढ़ाने में मदद करते हैं। एलोवेरा की पत्तियों को काटकर उसमें से एलोवेरा पल्प को निकाल। इस पल्प को अपने बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों पर लगाएं। बालों की जड़ों पर लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें। करीब आधे घंटे के बाद बालों को पानी से धो डालें। ऐसा करने से बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण मिलता है और रूखेपन से राहत मिलती है।

नुस्खा २- केमिकल प्रोडक्ट्स से बचें-

आजकल के मॉडल जमाने में फैशन के तौर पर बालों को कलर करना तथा हेयर स्टाइल करते समय हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करना आम बात हो गई है। लेकिन, इन सभी प्रोडक्ट में केमिकल मौजूद होते हैं; जो आपके बालों पर सीधा असर करके उन्हें रूखे, सूखे, बेजान बनाते हैं। इसी के साथ, केमिकल प्रोडक्ट का किया गया इस्तेमाल बालों को पतला बनाता है, बालों की जड़ों को कमजोर करता है और इससे बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती हैं। इसलिए, जितना हो सके उतना केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल से बचें।

समस्या ४- सफेद बाल-

आधुनिक एवं खराब दिनचर्या के कारण कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं। इसके कारण, हमारी सुंदरता पर भी काफी असर पड़ता है और हमारी पर्सनालिटी भी खराब हो जाती हैं। इन सफेद बालों को छुपाने के लिए हम कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं; जिससे रूखापन आ सकता है। सफेद बालों की समस्या से निपटने के लिए आप प्राकृतिक नुस्खे आजमा सकती हैं।

नुस्खा १- करी पत्ता-

दो से तीन चम्मच नारियल के तेल में १०-१२ करी पत्ते के पत्तियां डालकर लगभग १० मिनट तक उबालें। बाद में इस तेल को छान लें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस तेल से अपने स्कैल्प पर हल्के हाथों से मालिश करें। लगभग एक से दो घंटे के बाद बालों को शैंपू की मदद से धो डालें। करी पत्ते के इस तेल का प्रयोग आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, करी पत्तों का इस्तेमाल करने से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है। कड़ी पत्ता कलरिंग एजेंट की तरह काम करता है; जिससे सफेद हुए बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने में मदद मिलती है।

नुस्खा २- नींबू-

दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच नारियल तेल को मिलाकर गर्म करें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाए और हल्के हाथों से मालिश करें। लगभग आधे घंटे तक रखने के बाद बालों को शैंपू से धो डालें। इस तरह से नींबू और नारियल तेल के मिश्रण का प्रयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, नारियल का तेल बालों को प्राकृतिक रूप से पोषित करता है और बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर, नींबू बालों में डैंड्रफ की समस्या को कम कर देता है; जिस कारण बालों का स्वास्थ्य बना रहता है।

बालों की समस्या रोकने के लिए आहार एवं उचित दिनचर्या-

बालों की समस्याओं को रोकने के लिए ऊपर दिए गए घरेलू नुस्खों को आजमाने के साथ-साथ, आपको आपके आहार में और दिनचर्या में उचित बदलाव लाने की जरूरत पड़ेगी। अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फलों का जूस, पनीर, दही, छाछ, मछली, अंडे, स्प्राउट्स आदि पोषक तत्वों से भरे आहार का समावेश होना चाहिए। इसी के साथ, आपकी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक, योगा, प्राणायाम, मेडिटेशन जैसे एक्सरसाइज का भी समावेश होना चाहिए। 

आहार में बदलाव करने से जरूर को उचित रूप से पोषण मिलता है; जिससे बाल भी पोषित रहते हैं। इसी कारण, बालों की समस्याओं में कमी देखी जा सकती है। वहीं दूसरी ओर, मेडिटेशन तथा एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन उचित रूप से होता है; जिस कारण हमारे बाल भी स्वस्थ बने रहते हैं। किसी भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके आप अपने बालों का ध्यान कुछ देर के लिए रख सकते हैं। लेकिन, हमेशा के लिए बालों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए प्राकृतिक घटकों को अपने जीवन में शामिल करें।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : होठों का कालापन दूर करके, होठों को गुलाबी बनाने के घरेलू नुस्खे

Leave a Comment

error: Content is protected !!