फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन,आज कल की दुनिया में आदमी में कुछ गुण हो या ना हो, लेकिन उसकी पर्सनैलिटी अच्छी ही होनी चाहिए। आदमी के रूप, रंग, पहनावे से आजकल उसकी पहचान होने लगी है। चाहे आदमी में कितने भी अच्छे गुण हो, वह टैलेंटेड हो; लेकिन अगर वह गोरा नहीं है, सावला है तो उसकी अहमियत कम हो जाती है। कॉरपोरेट वर्ल्ड में भी आजकल पर्सनालिटी को काफी महत्व दिया गया है। वहां पर कैलिबर के साथ-साथ आपकी पर्सनालिटी को भी जांचा परखा जाता है।

समाज में भी काला रंग होना एक गुनाह के जैसे माना जाता है। सांवली लड़कियों का या लड़कों का रिश्ता होने में भी काफी तकलीफ होती है। समाज में ऐसे लोग बहिष्कृत के रूप में देखे जाते हैं। हर किसी को गोरी चमड़ी वाले लोग चाहिए होते हैं; जो कि गलत है। सांवला रंग होना कोई गलत बात नहीं है। समाज के इसी रवैए के चलते, सांवले लोगों को इ ससे काफी तकलीफ होती है। लेकिन, आजकल के समाज के साथ चलने के लिए लोगों को सावले रंग से छुटकारा पाना काफी महत्वपूर्ण लगने लगा है। इसलिए दोस्तों, आज जानेंगे सांवली त्वचा के लिए कौन से फेस पर उपयुक्त होते हैं।

फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन

सांवली त्वचा को निखारने के लिए ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं, जिनको आजमा कर आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों में उपयोग किए गए सारे घटक प्राकृतिक होते हैं और इनसे हम अलग-अलग तरह के फेस पैक बनाएंगे।

१) हल्दी-

चेहरे पर निखार लाने के लिए हल्दी का प्रयोग लगभग हर स्किन टोन के लिए पुराने जमाने से करते आ रहे हैं। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं; जो आपके चेहरे से फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और दाग, धब्बे भी कम करने में काफी सहायता करता है। हल्दी का प्रयोग करने से हमारी त्वचा में निखार आता है और प्राकृतिक तरीके से चमक बढ़ती है। 

 ३ चम्मच मुल्तानी मिट्टी, १ चम्मच शहद, १/२ चम्मच हल्दी और जरूरत के हिसाब से गुलाब जल को लेकर एक कटोरी में मिलाकर अच्छे से पैक तैयार कर ले। इस पैक को गर्दन और चेहरे पर लगाकर २० मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद पानी से धो डालें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से सांवली त्वचा में निखार और रंगत बढ़ती है।

२) पपीता-

पपीता हमारी त्वचा के लिए काफी गुणकारी होता है। पपीता में कुछ ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को निखारने हैं और उसकी रंगत बढ़ाते हैं। चेहरे से कालापन दूर करने के लिए भी पपीते के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। मार्केट में उपलब्ध ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी पपीते का इस्तेमाल किया जाता है।

 पपीते के पल्प को मैश करके लगभग १/२ कप पपीते में एक चम्मच शहद डालकर फेस पैक तैयार कर ले। तैयार फेस पैक को चेहरे तथा गर्दन पर लगाकर लगभग आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे से कालापन दूर होता है तथा चेहरा गोरा होने में काफी हद तक मदद मिलती है। इसके अलावा, काले दाग, धब्बे भी मिटाए जा सकते हैं।

३) खीरा-

खीरे में विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं; जिनसे काले घेरे, काले धब्बे, कालापन, झाइयां, डार्क सर्कल्स आदि समस्याओं से हमें छुटकारा मिलता है। इसी के साथ, खीरा हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा की रंगत निखरता है।

आधा खीरे को मैश करके इसमें एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच एलोवेरा जेल या गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। लगभग २० मिनट के बाद सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। ब्लैक स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं।

४) चंदन-

चंदन को त्वचा के लिए एक बेमिसाल औषधि के रूप में देखा जाता है। चंदन त्वचा के परिसंचरण में सुधार लाकर स्किन से गंदगी तथा डेड सेल्स को हटाकर त्वचा को निखारता है। एजिंग के लक्षणों को भी चंदन काफी हद तक कम करता है। चंदन में एंटी एजिंग के प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो त्वचा को सदा ही जवा बनाए रखने के लिए बहुत ही उपयुक्त होते हैं। ब्लैक स्किन की समस्या से निपटने के लिए आप चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक चम्मच चंदन पाउडर में आवश्यकता के अनुसार नारियल का पानी और बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छे से पैक तैयार कर ले। तैयार पैक को २० मिनट तक चेहरे पर लगा ले। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी के सहारे चेहरे को अच्छे से धो लें। बाद में चेहरे को मॉइश्चराइजर लगा ले। चंदन के पैक का प्रयोग से चेहरे से कालापन दूर होता है और चेहरे की रंगत काफी हद तक सुधरती है। इसका प्रयोग आप हफ्ते में एक बार जरूर करें।

५) आलू-

आलू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है; जिसका उपयोग करने से चेहरे से कालापन तथा काले धब्बे दूर करके चेहरे को गोरा बनाता है। इसीलिए, ब्लैक स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप आलू के पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आधे आलू को काटकर पीस लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार करें। आलू के पैक को चेहरे पर लगा ले और १५-२० मिनट तक लगा रहने दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो डालें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा ले। हफ्ते में कम से कम २-३ बार आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पैक के इस्तेमाल से चेहरे का कालापन दूर होकर त्वचा गोरी होने में काफी सहायता मिलती है।

दोस्तों, सबसे पहले तो यह बात ध्यान रखें; कि अगर आप सावले हैं, तो इसमें कोई भी बूरी बात नहीं है। अगर आपमें अच्छे गुण हैं, आप टैलेंटेड है तो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। समाज के नजरिए से अपने आपको देखना छोड़ दें और अपने आप पर विश्वास करें। फिर भी अगर आपको आपके सांवली त्वचा से दिक्कत हो रही हो, तो आप ऊपर दिए गए फेस पैक का इस्तेमाल करके अपने सांवली त्वचा को काफी हद तक निखार सकते हैं।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही।  उम्मीद है, आपको आज का फेस पैक फॉर ब्लैक स्किन यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : नाक में तेल डालने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!