मधुमेह को कम करने वाले आहार

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है मधुमेह को कम करने वाले आहार, खानपान की बदली हुई पद्धति और बदली हुई जीवनशैली को अपनाने से दुनिया में लोगों को काफी विकारों का सामना करना पड़ रहा है। आजकल ऐसा कोई नहीं है, जिसे डायबिटीज के बारे में पता ना हो! छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक डायबिटीज के बारे में हर कोई जानता है। इसका कारण है, छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक हर आयु के वर्ग में डायबिटीज का प्रमाण बढ़ता जा रहा है। हमें पता है, कि कौन सी चीजें खाने से हमें डायबिटीज की तकलीफ हो सकती हैं; फिर भी हम वह चीज से खाना नहीं छोड़ते हैं। शराब, धूम्रपान, तंबाकू के पदार्थों का सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक प्रभावित होती है। 

इसी के साथ, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स, मैदा युक्त पदार्थों का सेवन यह भी डायबिटीज को बढ़ाने वाली चीजे है। अनुचित आहार की पद्धति, व्यायाम का अभाव, तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति तथा शारीरिक श्रम का कम होना आदि आदतों के कारण शरीर में वात, पित्त और कफ असंतुलित हो जाते हैं; जो डायबिटीज का कारण बनते हैं। डायबिटीज के मरीजों को हर कोई सलाह देते हुए दिखता है, कि आप यह खाए और वह ना खाएं। ऐसे में वह काफी कंफ्यूज हो जाते हैं और उन्हें समझ में नहीं आता है, कि क्या खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रह सकती हैं। इसीलिए दोस्तों, आज हम बात करेंगे मधुमेह को कम करने वाले आहार के बारे में।

मधुमेह को कम करने वाले आहार

दोस्तों, हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में ही हमारी सेहत का राज छिपा हुआ है। हम जो भी खाते हैं, हमारी जीवन पद्धति हमारे शरीर के स्वस्थता को निर्धारित करती हैं। आज हम देखेंगे, किस आहार का सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

१) करेला-

मधुमेह की बात हो रही हो और उसमें करेले का जिक्र ना आए, ऐसा हो ही नहीं सकता। लगभग हर कोई जानता है, कि मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए करेला काफी फायदेमंद होता है। करेले में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। इसीलिए, मधुमेह के रोगी को करेले का सेवन अवश्य करना चाहिए। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ, करेले का सेवन इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

२) जामुन-

मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन काफी फायदेमंद होता है। जामुन की मिठास मधुमेह के रोगियों की शुगर को नहीं बढ़ाता है, उल्टा शुगर कंट्रोल करता है। जामुन में पोटेशियम, विटामिन, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जामुन का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है और उचित पोषक तत्व भी मिलते हैं। बाजारों में जामुन का जूस भी मिलता है, उसका सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। इसी के साथ, जामुन की गुठलियों का भी सेवन किया जा सकता है। जामुन की गुठलियों को सहेज कर उनका चूर्ण बनाकर उसका सेवन करना चाहिए।

३) आंवला-

मधुमेह के रोगियों के लिए आवला काफी लाभदायक होता है। आंवले का चूर्ण, आंवले का जूस या कच्चा आंवला खाने से शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। इसी के साथ, आंवले का सेवन कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में मददगार होता है। आंवले से वजन भी काफी हद तक घट जाता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए मधुमेह के मरीज आंवले का सेवन जरूर करें।

४) त्रिफला-

त्रिफला में एंटी डायबिटिक तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए, त्रिफला का सेवन डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है। त्रिफला के चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है और शुगर की मात्रा कम होती हैं। त्रिफला का चूर्ण रोज रात को एक गिलास गुनगुने पानी में पीने से डायबिटीज के मरीजों को काफी लाभ मिलते हैं।

५) बीट-

बीटरूट में विटामिन ए, के, बी१, बी२ और विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम और आयरन की मात्रा पाई जाती है। चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। बीटरूट में प्राकृतिक शुगर शरीर में जाने के बाद जल्दी ग्लूकोज में परिवर्तित नहीं होती हैं।  इसीलिए, डायबिटीज के मरीजों को इससे पोषण भी मिलता है और इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहती हैं। 

६) खीरा-

खीरे में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद होता है। खीरे का सेवन डायबिटीज के पेशेंट के लिए काफी लाभदायक होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा सुपर फूड माना जाता है।

७) मेथी-

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी सुपरफूड माना गया है। मेथी के बीज या मेथी की सब्जी खाने से ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहती हैं। अगर आपके घर में कोई डायबिटीज का मरीज है, तो लगभग हर सब्जी में आप मेथी के दानों का प्रयोग कर सकते हैं। इसी के साथ, मेथी की सब्जी का सेवन हफ्ते में कम से कम ३ बार करना चाहिए।

८) हरी सब्जी-

पालक, मटर, लौकी, शिमला, प्याज, लहसुन जैसी सब्जियों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स तथा अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ताजी सब्जियों का सेवन करने से शरीर को उचित पोषण मिलता है और सब्जियों में फाइबर होने की वजह से पाचन तंत्र को भी मजबूती प्रदान होती है। डायबिटीज के पेशेंट को ताजी हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, मधुमेह को कम करने वाले आहार आपको आज का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : चर्म रोग में कौनसा साबुन लगाना चाहिए

Leave a Comment

error: Content is protected !!