दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज हम बात करने वाले हैं दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक,दोस्तों, फैशन का ट्रेंड हर महीने बदलते रहता है। कपड़ों के फैशन में नए-नए ट्रेंड्स आते हैं और हम उस हिसाब से कपड़ों की शॉपिंग करते हैं। हैंडसम, कुल और माचो मैन दिखने के लिए कुछ सालों पहले मर्दों में दाढ़ी रखने का फैशन आया है। यह ट्रेंड इतना प्रसिद्ध हुआ, कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी इस ट्रेंड को फॉलो करते हुए दिखाई दिए। अगर बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज ने इनको फॉलो किया है; तो सामान्य लोग तो इसे फॉलो करेंगे ही!! दाढ़ी रखने से एक अलग ही पर्सनैलिटी उभर कर आती हैं। पर्सनैलिटी अच्छी होने के कारण हमारे अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ता है। 

लड़कियों पर भी लड़कों का काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। आजकल की लड़कियों को भी अलग अलग तरीके से दाढ़ी रखने वाले लड़के पसंद होते हैं। दाढ़ी बढ़ाने के बाद उसको ट्रिम करके सेट करना, एक तरह की कला है। अलग-अलग तरह के शेप में दाढ़ी रखने से लड़के और भी ज्यादा हैंडसम दिखने लगते हैं। दाढ़ी रखने से ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी में बदलाव आते हैं; बल्कि इसके कई फायदे भी देखने को मिलते हैं। जहां फायदे होते हैं, वही नुकसान भी देखने को मिलते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक

दाढ़ी रखने के फायदे

मर्दों की पर्सनैलिटी को बढ़ाने के साथ-साथ ही, दाढ़ी रखने से हमें कई स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिलते हैं।

१)  एलर्जी को करे कम-

वैसे देखा जाए, तो दाढ़ी बढ़ाना और बड़ी बियर्ड रखना आपके नाक के बालों की तरह काम करता है। बड़ी दाढ़ी रखने से प्रदूषण, धुआं, धूल आदि से होनेवाली एलर्जी से हमें काफी हद तक राहत मिलती है। क्योंकि, दाढ़ी के बाल आपके लिए फिल्टर की तरह काम करते हैं और एलर्जी पैदा करने वाले एलर्जन को रोकने का काम करते हैं। इसलिए, अगर आपको किसी भी एलर्जी की समस्या है; तो आपके लिए दाढ़ी बढ़ाना फायदेमंद होगा।

२) स्किन कैंसर-

हाल ही में हुए अध्ययन के अनुसार, दाढ़ी रखने से सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से हमें लगभग ९०% तक सुरक्षा मिलती है। हमारे चेहरे का बहुत बड़ा हिस्सा सूरज के यूवी किरणों से बचता है। यूवी किरण हमारी स्किन के लिए हानिकारक होते हैं और स्किन कैंसर का कारण बनते हैं। इसीलिए, दाढ़ी रखने से हम स्किन कैंसर के खतरे को काफी हद तक रोक सकते हैं।

३) संक्रमण रोके-

रोजाना तौर पर शेविंग करने वाले लोगों में इनग्रोन हेयर्स और बालों की जड़ों में होनेवाले इंफेक्शन की समस्या रहती हैं। इसी के साथ, दाढ़ी रखने से हम कई बैक्टेरियल इंफेक्शन से बच सकते हैं। इसलिए, शानदार और हाइजीनिक दाढ़ी मेंटेन रखें और बैक्टेरियल इंफेक्शन से बचें।

४) नेचुरल नमी-

दाढ़ी रखने से हमें ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है। क्योंकि, सर्दी तथा गर्मी के मौसम में हवाओं को स्किन से दूर रखने का काम दाढ़ी के बाल करते हैं। इससे हमारी त्वचा पर सर्दी या गर्मी के मौसम में कोई भी बुरा असर नहीं होता है। हमारी स्किन ड्राई होने से बच जाती है। इसके अलावा, सीबम की ग्रंथियां चेहरे की त्वचा को अधिक मात्रा में नम तथा मुलायम बनाए रखती है। इसलिए, प्राकृतिक नमी को बनाए रखने के लिए आप दाढ़ी बढ़ा सकते हैं।

५) एजिंग को करे कम-

अगर आप दाढ़ी नहीं रखते हैं, तो सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से आपके चेहरे पर काले दाग धब्बे, टैनिंग, पिगमेंटेशन तथा एजिंग के लक्षण दिखने लगते हैं। सूरज की हानिकारक किरणों से कॉलेज उनके उत्पादन पर प्रभाव पड़ता है, जो त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित होता है। अगर आप दाढ़ी रखते हैं; तो सूरज की हानिकारक किरणों से आपके चेहरे का बड़ा हिस्सा बच जाता है और एजिंग के लक्षण भी काफी हद तक कंट्रोल में आ सकते है।

दाढ़ी रखने के नुकसान

दाढ़ी रखने से अनगिनत फायदे तो मिलते ही हैं। लेकिन, फायदों के साथ साथ ही कुछ नुकसान भी देखने को मिलते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, दाढ़ी में भोजन के कण, धूल के कण तथा गंदगी फंसने की संभावना अधिक होती है। इसी कारण, इनमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना भी बढ़ जाती है। इन बैक्टीरिया का सीधा संपर्क हमारे स्किन से आ सकता है और इससे हमें स्किन संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अध्ययन के अनुसार, दाढ़ी के कारण स्टेफिलोकोक्कस नाम का बैक्टीरिया पनपने की संभावना अधिक होती है; जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता हैं।

वहीं दूसरी ओर, हमारे देश में ज्योतिष शास्त्र को कुछ लोग काफी महत्व देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार; जब तक आप अविवाहित है; तब तक दाढ़ी रखना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन, अगर आप विवाहित हैं; तो ऐसे में दाढ़ी रखना आपके वैवाहिक जीवन के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चेहरे पर दाढ़ी का बढ़ना शुक्र ग्रह को कमजोर बना देता है और इससे वह व्यक्ति कामवासना के प्रति विरक्त हो जाता है। इसी कारण, उनके वैवाहिक जीवन में काफी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।  

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का दाढ़ी रखना फायदेमंद है या नुकसानदायक यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : खाना खाते समय पानी पीना चाहिए या नहीं

Leave a Comment

error: Content is protected !!