गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज कैसे करें

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज कैसे करें,हम हमारी त्वचा का बहुत ख्याल रखते हैं। हमारे चेहरे की त्वचा सुंदर रहने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी इन प्रोडक्ट्स का हमारी त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। लेकिन, यह बात उतनी ही सच है कि हम जितना अपने चेहरे की त्वचा का ख्याल रखते हैं; उतना पैरों की त्वचा का ख्याल नहीं रख पाते हैं। चेहरे के साथ-साथ पैर भी हमारी खूबसूरती को निखारते हैं। अगर एडिया फटी हुई हो, तो उसकी वजह से हम मनचाहा फुट वियर नहीं पहन सकते। फटी एड़िया काफी भद्दी और बदसूरत लगती हैं। जब भी हम बाहर कहीं भी निकलते हैं, तो हम प्रदूषण से एक्सपोज होते हैं। जैसे चेहरे की त्वचा प्रदूषण, धूल, मिट्टी, धूप इन घटको से प्रभावित होती है, वैसे ही पैरों की त्वचा भी प्रभावित होती है।

प्रदूषण तथा अन्य घटकों की वजह से पैरों की एड़ियों में दरारे पड़ जाती है और एडिया फट जाती है। एड़ी का फटना काफी आम समस्या है, लेकिन वह उतनी ही दर्दनाक भी हो सकती है। एड़ी फटने के कई कारण होते हैं। शरीर के दूसरे अंगों का ख्याल रखना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी एड़ियों का ख्याल रखना भी है। चेहरे की चमक जैसे आपके खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं, वैसे ही पैरों की खूबसूरती की महत्वपूर्ण होती है। इसीलिए, पैरों की देखभाल करना भी जरूरी होता है। इसलिए, दोस्तों आज हम बात करेंगे एडी फटने के कारण और उनके लिए कुछ घरेलू उपचारों के बारे में।

एडिया फटने के कारण

फटी एड़िया पैरों की एक आम समस्या है; जो सर्दियों के साथ-साथ गर्मियों में भी उभरकर आती है। यह समस्या पुरुषों के मामले में महिलाओं में अधिक पाई जाती है। कभी-कभी यह समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है और जिस वजह से एडियो से खून भी निकल सकता है। एड़िया फटने के कई कारण हो सकते हैं।

१) पानी की कमी-

गर्मियों में धूप की वजह से हमारा पूरा ही शरीर डिहाइड्रेटेड महसूस करता है। हम चाहे जितना भी पानी पी लें, कभी-कभी शरीर को पानी की पूरी तरह से आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसका परिणाम एड़ियों पर भी दिखने लगता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से एडिया फटने लगती हैं।

२) साफ सफाई की कमी-

साफ सफाई की कमी के कारण भी फटी एड़ियों की समस्या हो जाती है। इसीलिए, गर्मियों में रोजाना अपने एड़ियों को स्क्रब करना चाहिए; जिससे सारी गंदगी निकालने में मदद मिलेगी। गर्मियों में एड़ियों की खास देखभाल जरूरी होती हैं।

३) विटामिन्स की कमी-

विटामिन सी, विटामिन बी३, और विटामिन ई हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयुक्त होते हैं। अगर इन विटामिंस की कमी हो जाए, तो एग्जिमा और एथलीट फुट जैसी त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इन समस्याओं के कारण भी आपकी एडिया फट सकती है। इसी के साथ, इन विटामिन की अधिक कमी होने की वजह से भी आपकी एड़ियों में दरारे आ जाती है।

गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज

जैसे कि हमने देखा, फटी एडियो की समस्या काफी आम होती है। कभी-कभी यह जाता गंभीर ना होने के कारण इसका इलाज घर पर ही कर सकते हैं। ऐसे कई सारे नुस्खे हैं, जिसको आजमां कर आप फटी एड़ियों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

१) एक्सफोलिएशन-

पैरों पर फटी एड़ियों के वजह से त्वचा काफी मोटी, सख्त और ड्राई हो जाती है। इन फटी एड़ियों की दरारों को सबसे पहले नरम करना जरूरी होता है; जो एक्सफोलिएशन की मदद से कर सकते हैं। एक्सफोलिएशन करने के लिए साबुन वाले गर्म पानी में पैरों को लगभग १५-२० मिनट तक भिगोकर रखें। इसके बाद प्यूमिक स्टोन या फुट स्क्रबर की मदद से पैरों को हल्के हाथों से रगड़े। बाद में साफ पानी से पैरों को धो लें और अच्छे से सुखा लें। बाद में फटी एड़ियों के प्रभावित हिस्से पर मॉइश्चराइजर लगाएं और कॉटन के सॉक्स पहनकर कवर करे। एक्सफोलिएशन करने से फटी एड़ियों पर जमी मोटी त्वचा कम होते जाती हैं और नरम होती है।

२) शहद-

अध्ययन के अनुसार, शहद में एंटीमाइक्रोबॉयल तत्व पाए जाते हैं; जिसकी वजह से वह त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए काफी कारगर साबित होता है। फटी एड़ियों पर शहद लगाने से काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से धो कर सुखा लें। बाद में उन पर शहद लगाकर रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर पानी से धो डालें। शहद आपकी त्वचा को नर्म मुलायम बनाता है और फटी एड़िया कम होने में मदद मिलती है।

३) नारियल तेल-

नारियल के तेल में त्वचा को पोषण प्रदान करने की शक्ति होती है। फटी एड़ियों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं; इसकी वजह से यह फटी एड़ियों पर प्रभावी होता है। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छे से धो कर सुखा लें। उसके बाद पैरों पर नारियल तेल लगा ले। नारियल का तेल त्वचा में बहुत ही जल्दी समाता है और नमी प्रदान करता है। फटी एड़ियों पर नारियल का तेल लगाने से किसी भी प्रकार के संक्रमण होने से बचता है।

४) गर्म पानी-

गर्म पानी में थोड़ा सेंधा नमक, डेटॉल और शैंपू मिलाकर अपने पैरों को उसमें भिगोकर रखें। लगभग २० मिनट बाद अपने पैरों को फुट स्क्रबर की मदद से हल्का रगड़े। अब अपने पैरों को बाहर निकाले और अच्छे से स्क्रब करें। बाद में उन पर फुट क्रीम लगा ले । इससे आपके पैरों पर जमी गंदगी साफ हो जाती हैं और एडिया नरम होती है।

५) ग्लिसरीन और नींबू-

ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण फटी एड़ियों पर लगाने से काफी आराम मिलता है। रोज रात को इसका प्रयोग करने से फटी एड़िया कम हो जाती हैं।

६) मॉश्चराइजर-

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल फटी एड़ियो की त्वचा पर काफी प्रभावी होता है। मॉइश्चराइजर त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करने का काम करता है। इसी कारण, फटी एड़ियों की रूखी सूखी त्वचा को नर्म बनाता है। मॉइश्चराइजर में विटामिन ई, खीरा के तत्व और ऐसे कई अन्य तत्व पाए जाते हैं; जो हमारी त्वचा को हील करने में मदद करते हैं। इसलिए, फटी एड़ियों की समस्या के लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का गर्मी में फटी एड़ियों का इलाज कैसे करें यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : सलाद के पत्ते के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!