नींबू पानी का सेवन सुबह उठने के बाद क्यों करना चाहिए

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है नींबू पानी का सेवन सुबह उठने के बाद क्यों करना चाहिए,बदली हुई जीवनशैली, बढ़ता प्रदूषण और बदली हुई खानपान की पद्धति के कारण हमारे शरीर और त्वचा पर काफी बुरे असर देखने को मिलते हैं। पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स तथा रेडी टो ईट फूड खाने से हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है, हम मोटापे के शिकार होते हैं, त्वचा एजिंग की तरफ बढ़ती है और डायबिटीज, हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। बदली हुई जीवन पद्धति में रात को देर से सोना, सुबह देर से उठना, व्यायाम का अभाव इन सभी कारणों से भी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 

बढ़ते प्रदूषण से हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और सांस लेने में तकलीफ, एलर्जिक खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों का हम कामना करते हैं। इन सभी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए सुबह जल्दी उठकर हल्के गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर और स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डालकर पीने से बहुत फायदा होता है। इस प्रयोग से हमारा वजन नियंत्रित रहता है, पाचन तंत्र को मजबूती मिलती हैं, त्वचा में निखार आता है और ऐसे कई सारे स्वास्थ्यवर्धक लाभ देखने को मिलते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे सुबह जल्दी उठने के बाद नींबू पानी का सेवन क्यों करना चाहिए।

सुबह नींबू पानी का सेवन करने के फायदे

दोस्तों, अगर हमारी सुबह अच्छी होगी; तो हमारी दिन की शुरुआत अच्छी होती हैं। अगर दिन की शुरुआत अच्छी हो; तो हमारा पूरा ही दिन एनर्जी से भरा होता है जिसमें हम हर काम दिल लगाकर करते हैं। नींबू पानी का सेवन करने पर हमें ऐसी ही चुस्त, तंदुरुस्त वाली एनर्जी मिलती हैं।

१) इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई सारे महंगे हेल्थ ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन, नींबू पानी का सेवन बजट में भी फिट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी हिट होता है। नींबू में मुख्य तौर पर विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं; जो हमारे शरीर में रोग प्रतिकारक क्षमता को बढ़ाते हैं। इम्यूनिटी अच्छे होने से हम किसी भी संक्रमण से आसानी से लड़ पाते हैं। इसीलिए, रोज सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर इसका सेवन करना चाहिए।

२) डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए नींबू के पानी का सेवन बहुत ही गुणकारी साबित होता है। डायबिटीज के मरीजों में पाचन तंत्र में गड़बड़ी आ जाती है तथा ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित नहीं रह पाता है। ऐसे में, सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर सेवन करने से उनके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है तथा ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

३) पाचन तंत्र-

जो लोग पाचन तंत्र की समस्याएं जैसे; गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच से परेशान रहते हैं; उनके लिए सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीना बहुत ही सेहतमंद और फायदेमंद साबित होता है। नींबू में हाइड्रोक्लोरिक एसिड मौजूद होता है; जो हमारे पाचन तंत्र को तंदुरुस्त रखने में सहायक होता है। इसी के साथ, सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से हम अल्सर जैसी बीमारियों से भी बच पाते हैं।

४) वजन घटाना-

मोटापे की वजह से परेशान लोगों के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन बहुत ही कारगर साबित होता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर मौजूद होता है; जो भूख को महसूस नहीं होने देता है। जिस वजह से हम स्नैक्स और अनहेल्दी कोल्ड ड्रिंक पीने से बच जाते हैं। इसी कारण, हमारा वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसी के साथ, नींबू पानी हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरीज़ बर्न करता है और हमारा वजन नियंत्रित रह पाता है।

५) तनाव-

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम बात हो गई है। वर्क लोड की वजह से आए तनाव को कम करने के लिए सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से तनाव को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। सुबह-सुबह नींबू पानी का सेवन करने से हमें तरोताजा महसूस होता है और दिमाग हमेशा ही अलर्ट रहता है। इसी कारण, हमारा नर्वस सिस्टम उचित तरीके से काम करता है और हम तनाव को कम कर पाते हैं।

६) मूत्र मार्ग-

मूत्रमार्ग संबंधित समस्याओं के लिए भी नींबू पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं; जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। इस तरह से, मूत्र मार्ग को साफ किया जा सकता है।  इसी के साथ, नींबू का पानी पीने से शरीर में पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है और इस तरह से विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है।

७) किडनी स्टोन-

शरीर में यूरिक एसिड का संचय होने से किडनी स्टोन होने की संभावना होती हैं। नींबू का पानी सुबह खाली पेट पीने से इस संभावना को कम किया जा सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है; जो यूरिक एसिड के संचय को नियंत्रित करता है। जिस वजह से किडनी में स्टोन होने से रोका जा सकता है। इसी के साथ, सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीने से किडनी को भी डिटॉक्स किया जा सकता है।

८) त्वचा की देखभाल-

सुबह खाली पेट नींबू के पानी का सेवन करने से त्वचा की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं और उससे गंदगी साफ हो जाती हैं। इसी के साथ, एजिंग के लक्षण जैसे; झुर्रियां, झाइयां, पिगमेंटेशन, फाइन लाइंस को भी कम किया जा सकता है। पिंपल्स, मुंहासे, काले दाग धब्बे इन सभी समस्याओं के लिए भी नींबू काफी कारगर साबित होता है। इसीलिए, अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए सुबह नींबू के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

९) बालों की देखभाल-

त्वचा के साथ साथ, बालों की समस्याओं के लिए भी नींबू का पानी फायदेमंद होता है। डैंड्रफ, बालों का ड्राइनेस हटाने के लिए नींबू का पानी सेवन कर सकते हैं। इससे प्राकृतिक रूप से आप डैंड्रफ को अपने बालों से दूर रख सकते हैं। सुबह खाली पेट नींबू का पानी पीने से बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आती है और उन्हें पोषण मिलता है। इसी के साथ, बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाकर बालों को बढ़ाने में नींबू का पानी सहायक होता है।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का नींबू पानी का सेवन सुबह उठने के बाद क्यों करना चाहिए यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : चुकंदर खाने के फायदे हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!