अंडर आर्म्स काले ना हो इसके लिए क्या करें ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है अंडर आर्म्स काले ना हो इसके लिए क्या करें,पिछले कुछ सालों से लोग लाइफ स्टाइल के बारे में बहुत ही स्मार्ट हो गए हैं। कॉरपोरेट वर्ल्ड और समाज में अपनी जगह बनाए रखने के लिए नॉलेज के साथ-साथ, खुद की पर्सनैलिटी को बेहतर बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रयोग करने लगे हैं। पिछले कुछ सालों से कपड़ों के स्टाइल में काफी फर्क देखा गया है। अलग-अलग तरह के कपड़ों की ट्रेंड बाजार में आ रहे हैं और लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं। आजकल स्लीवलैस कुर्ती, ड्रेसेस काफी ट्रेंड में चल रहे हैं। लड़कियां तथा महिलाएं स्लीवलेस कपड़ों का चयन करके उनको पहनना काफी पसंद करने लगी है।

लेकिन, कई बार अंडर आर्म्स काले होने की वजह से लड़कियां और महिलाएं स्लीवलैस कपड़े पहनने से कतराती हैं। अंडर आर्म्स काले होने की कई सारी वजह हो सकती हैं; जैसे डिओडरेंट का इस्तेमाल, वैक्स या रेजर का इस्तेमाल करना आदि। कारण कोई भी हो; लेकिन महिलाएं काले, डार्क अंडर आर्म्स को लेकर काफी परेशान दिखती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई बार कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर भी फायदे देखने को मिलते हैं। आज हम बात करेंगे, अंडर आर्म्स काले होने के कारण, उससे बचने के टिप्स तथा काले अंडर आर्म्स होने पर कुछ घरेलू नुस्खे।

अंडर आर्म्स काले होने के कारण-

वैसे तो, अंडर आर्म्स का स्किन टोन बाकी शरीर के स्किन टोन से डार्क ही होता है। लेकिन, कुछ अन्य कारणों की वजह से भी अंडर आर्म्स में ज्यादा कालापन आ जाता है; जो परेशानी की सबब बन जाता है।

१) केमिकल युक्त हेयर रिमूवर क्रीम, डिओडरेंट, ब्लीच क्रीम तथा रेजर आदि का इस्तेमाल करने से अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं।

२) त्वचा के किसी संक्रमण के कारण भी अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं।

३) मेलानिन के अधिक उत्पादन से भी अंडर आर्म्स का कालापन हो सकता है।

४) डायबिटीज या गर्भावस्था के दौरान अंडर आर्म्स काले हो सकते हैं।

५) त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स बढ़ने से अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं।

६) ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से अंडर आर्म्स काले हो सकते हैं।

अंडर आर्म्स काले होने पर घरेलू नुस्खे-

अंडर आर्म्स काले होना बहुत बड़ी समस्या नहीं होती है। कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

१) एलोवेरा-

एलोवेरा में स्किन को नरिश करने का गुण मौजूद होता है। स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए और नमी प्रदान करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए भी एलोवेरा काफी कारगर साबित होता है। अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा पर पिगमेंटेशन का कारण शरीर में मौजूद टायरोसिन नाम का एंजाइम होता है। वहीं दूसरी ओर, एलोवेरा में एलोसीन होता है; जो टायरोसिन अवरोधक होता है। काले अंडर आर्म्स पर आए कालेपन को दूर करने के लिए अंडर आर्म्स पर एलोवेरा जेल लगाने से टायरोसिन एंजाइम की गतिविधि में बाधा उत्पन्न होती है। इसी कारण, एलोवेरा का जेल इस्तेमाल करने से अंडर आर्म्स काले होने से बचते हैं और उन का कालापन दूर होने में भी मदद मिलती है।

२) हल्दी-

हल्दी में करक्यूमिन नामक घटक पाया जाता है; जो त्वचा से पिगमेंटेशन को हटाकर उसमें निखार लाने का काम करता है। अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल करिए; आपको इसे जरूर फायदा देखने को मिलेगा। इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद को मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अपने अंडर आर्म्स पर लगाकर १०-१५ मिनट तक रखना है। बाद में साफ पानी से अंडर आर्म्स धो लें। इस प्रयोग को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

३) आलू-

आलू अंडर आर्म्स को प्राकृतिक तरीके से ब्लीच करके उस के कालेपन को दूर करता है। आलू के रस या आलू के टुकड़े को अंडर आर्म्स पर लगाने से अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। आलू में विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं और आलू प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह त्वचा पर काम करता है। इसी के साथ, आलू का रस और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाकर अंडर आर्म्स पर लगाने से भी कालेपन में काफी फर्क देखने को मिलता है।

४) मुल्तानी मिट्टी-

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर एक अच्छे से पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अंडर आर्म्स पर लगाएं और १० मिनट के बाद स्वच्छ पानी से धो डालें। त्वचा की समस्याओं के लिए मुल्तानी मिट्टी हमेशा ही कारगर साबित हुई है। अंडर आर्म्स पर आए कालेपन को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक तरीके से त्वचा को निखारती है। डेड स्किन सेल्स को हटाकर अंडर आर्म्स के अशुद्धियों को और कालेपन को हटाने में मुल्तानी मिट्टी गुणकारी साबित होती है।

५) बादाम का तेल-

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए और जवान बनाए रखने के लिए बादाम का तेल बहुत ही असरदार होता है। रोजाना तौर पर, अपने अंडर आर्म्स पर बादाम की के तेल की हल्के से मालिश करने से अंडर आर्म्स पर आए कालेपन को दूर किया जा सकता है। बादाम के तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही अच्छा साबित होता है।

अंडर आर्म्स काले ना हो इसके लिए टिप्स-

अंडर आर्म्स को काले होने से बचाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे। 

१) अंडर आर्म के लिए केमिकल फ्री ब्लीच और हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करें।

२) नहाने के लिए एंटीबैक्टीरियल सोप का इस्तेमाल करें।

३) पसीना पैदा करने वाले कपड़े पहनने से बचें, हमेशा कॉटन के कपड़े पहने।

४) ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से बचें।

५) केमिकल फ्री डिओडरेंट का इस्तेमाल करें।

६) अंडर आर्म्स को वैक्स कर रहे हो, तो अच्छी क्वालिटी की वैक्स का इस्तेमाल करें।

 दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का अंडर आर्म्स काले ना हो इसके लिए क्या करें ? यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : एयर प्यूरीफायर क्या होता है और कैसे काम करता है ?

Leave a Comment

error: Content is protected !!