बायो ऑयल के फायदे और उपयोग

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है बायो ऑयल के फायदे और उपयोग,हम अक्सर टीवी पर बायो ऑयल के विज्ञापन देखते हैं। लेकिन, त्वचा और बालों के लिए किसी भी नए उत्पादन का चयन करते हुए हमारे मन में संभ्रम तथा डर होता है। क्योंकि, कई सारे प्रोडक्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया हुआ होता है; जो हमारी त्वचा तथा बालों के लिए घातक हो सकता है। लेकिन, बायो ऑयल के त्वचा और बालों के लिए कई फायदे देखने को मिलते हैं। बायो ऑयल एक तरह का नॉन ग्रिसी ऑयल होता है; जिसमें कई एसेंशियल ऑयल और विटामिंस की मात्रा होती है। जो हमारे त्वचा तथा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

कैमोमाइल ऑयल, लैवेंडर ऑयल, पर्सेलिन ऑयल, कलेंडुला ऑयल तथा विटामिन ए, विटामिन ई जैसे विटामिंस और एसेंशियल ऑयल बायो ऑयल के निर्माण के लिए उपयोग किए जाते हैं। आमतौर पर, बायो ऑयल को लोग सिर्फ प्रेगनेंसी में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स के साथ ही जोड़ कर देखते हैं; लेकिन यह धारणा गलत है। क्योंकि, बायो ऑयल का उपयोग त्वचा संबंधित अन्य समस्याएं; जैसे झुर्रियां, झाइयां, दाग धब्बे तथा बालों की समस्याओं के लिए भी बहुत ही गुणकारी होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे बायो ऑयल के फायदे और उसके उपयोग के बारे में

बायो ऑयल के फायदे

बायो ऑयल में कई सारे एसेंशियल ऑयल और विटामिन की मात्रा होती हैं; जो हमारी त्वचा तथा बालों के समस्याओं के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। तो आइए दोस्तों जानते हैं बायो ऑयल के फायदे के बारे में।

१) एंटी एजिंग-

आजकल कम उम्र में ही एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं। इससे खास तौर पर महिलाएं ज्यादा परेशान रहती हैं। ऐसे में बायो ऑयल का इस्तेमाल करने से पिगमेंटेशन, झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, काले दाग धब्बे जैसे एजिंग के लक्षणों से काफी राहत मिलती हैं। बायो ऑयल में मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखती हैं। 

२) ड्राई स्किन-

बढ़ते प्रदूषण के साथ ड्राई स्किन के समस्या भी बढ़ने लगी हैं। ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बायो ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बायो ऑयल में मौजूद एसेंशियल ऑयल त्वचा पर बेहतर तरीके से काम करते हैं और उसे स्वस्थ बनाते हैं। ड्राई स्किन को एसेंशियल ऑइल्स से पोषण मिलता है और रुखी सुखी त्वचा में नमी बनी रहती हैं।

३) स्ट्रेच मार्क्स-

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या खासतौर पर महिलाओं में देखने को मिलती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स काफी मात्रा में बढ़ जाते हैं। इससे महिलाओं को काफी परेशानी होती है और वह असहज हो जाती हैं। ऐसे में बायो ऑयल का इस्तेमाल करने से स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक नियंत्रित किए जा सकते हैं। प्रेगनेंसी में दूसरे तिमाही से ही आप बायो ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं या डिलीवरी के बाद लगातार कुछ महीनों तक बायो ऑयल का इस्तेमाल करने से स्ट्रेच मार्क की समस्या से आपको छुटकारा मिलता है। ध्यान रहे, प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर के उचित सलाह जरूर लें।

४) ऑयली स्किन-

बायो ऑयल का इस्तेमाल ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, बायो ऑयल में मौजूद एसेंशियल ऑयल त्वचा को उचित मात्रा में नमी प्रदान करते हैं और उससे एक्स्ट्रा ऑयल हटाते हैं। जिससे एक्ने, पिंपल्स, ऑयली स्किन और दाग धब्बे जैसी समस्याओं से हमें राहत मिलती हैं।

५) मुंहासे-

आजकल जिसे देखो वह मुहांसों की समस्या से काफी परेशान दिखता है। इससे किशोरावस्था में ज्यादा परेशानी देखने को मिलती हैं। बायो ऑयल का इस्तेमाल करने से मुहांसों से काफी हद तक आराम मिलता है। बायो ऑयल में मौजूद एसेंशियल ऑयल जैसे; लैवंडर ऑयल और कैमोमाइल ऑयल त्वचा से मुंहासे तथा मुहांसों की वजह से होने वाले काले दाग धब्बों को मिटाने में काफी गुणकारी होते हैं। मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए आप बायो ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें, इससे आपको जरूर लाभ मिलेगा।

६) फेशियल-

बायो ऑयल के कुछ बूंदे लेकर उन्हें पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं और ५-१० मिनट के बाद चेहरे को धो डालें। यह प्रयोग फेशियल की तरह काम करता है। बायो ऑयल की मदद से फेशियल करने से त्वचा की डेड स्किन सेल्स निकल जाती है और त्वचा की रंगत निखरती है।

७) शेविंग-

कई मर्दों को इस बात की शिकायत होती है, कि शेविंग करने के बाद उनकी चेहरे की त्वचा काफी रूखी सुखी और ड्राई हो जाती हैं। ऐसे में, ऐसे मर्दों को शेविंग के बाद बायो ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए; इससे उनकी त्वचा में नमी बनी रहती है।

८) डार्क स्पॉट्स-

कील, मुंहासे, पिंपल्स और चिकन पॉक्स की वजह से डार्क स्पॉट्स यानी काले दाग धब्बे पडते हैं। काले दाग धब्बे पड़ने के बाद चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती हैं। उसे निखारने के लिए आप बायो ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार बाय ऑयल का इस्तेमाल करने से काले दाग धब्बे की परेशानी में आपको जरूर राहत मिलेगी।

९) बालों के लिए उपयोगी-

त्वचा के साथ-साथ बालों की स्वस्थता बनाए रखने के लिए भी बायो ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। बायो ऑयल में मौजूद एसेंशियल लैवंडर ऑयल बालों को झड़ने से रोकता है और बढ़ने में मदद करता है। इसी के साथ, बायो ऑयल में मौजूद विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट बालों को पोषण प्रदान करता है और उनकी चमक बनाए रखता है।

बायो ऑयल का उपयोग-

बायो ऑयल का उपयोग आप त्वचा तथा बालों के लिए कर सकते हैं; इसका उचित मात्रा में उपयोग करने से आपको जरूर फायदे देखने को मिलते हैं।

१) त्वचा के लिए उपयोग-

प्रभावित हिस्से को सबसे पहले अच्छे से साफ कर ले। उसके बाद बायो ऑयल की कुछ बूंदे अपनी उंगलियों या हथेलियों पर ले। प्रभावित हिस्से पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में लगभग ५-७ मिनट तक मसाज करें। इतनी देर तक मसाज करने से बायो ऑयल आपकी त्वचा में समा जाएगा। बेहतर परिणाम के लिए, आप रोजाना बायो ऑयल का कम से कम एक बार इस्तेमाल जरूर करें।

२) बालों के लिए-

रात को सोने से पहले बायो ऑयल का मसाज अपने बालों पर करें और रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह उठकर शैंपू से अपने बालों को धो डालें। दूसरे तरीके से भी आप बायो ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने बाल अच्छे से धो लें और सुखा लें। बाल सूखने के बाद बायो ऑयल से अपने बालों पर १५ मिनट तक मसाज करें और बाद में शैंपू से बाल धो लें।

३) लिप बाम-

बायो ऑयल में मौजूद विटामिन ई रूखे सूखे होठों में नमी बनाए रखता है। इसीलिए, आप बायो ऑयल का इस्तेमाल होठों पर लिप बाम तरह भी कर सकते हैं।

४) मेकअप रिमूवर-

बायो ऑयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए, बायो ऑयल अपने उंगलियों पर लेकर चेहरे पर उसका हल्के से मसाज करें। जब मेकअप निकलने लगे, तो कॉटन की मदद से चेहरा पूरी तरीके से साफ कर ले। बाद में चेहरे को फेस वॉश के मदद से अच्छे से धो डालें। बायो ऑयल का मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल सिर्फ लाइट मेकअप रिमूव करने के लिए ही करें। हेवी मेकअप या आंखों का मेकअप रिमूव करने के लिए बायो ऑयल का इस्तेमाल ना करें।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का बायो ऑयल के फायदे और उपयोग यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन करने के फायदे और नुकसान

Leave a Comment

error: Content is protected !!