चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे

नमस्ते दोस्तो, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे,बढ़ते प्रदूषण और बदलती खानपान की आदतों से त्वचा को काफी नुकसान देखने को मिलता है। झुर्रियां, झाइयां, दाग धब्बे, एजिंग, पिंपल्स आदि स्किन कि समस्याएं चेहरे पर होती है। सन एक्सपोजर से सन टैनिंग होती है। इन समस्याओं की वजह से त्वचा ढीली पड़ती है और हम काफी परेशान हो जाते हैं।  सभी त्वचा संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए कोई प्राकृतिक उपाय होना चाहिए। ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से यह समस्या कम हो सकती हैं। लेकिन, इनमें केमिकल्स होने की वजह से साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं, जिससे त्वचा और खराब हो जाती हैं।

गुलाब किसे पसंद नहीं है! गुलाब फूलों का राजा है। भारतीय परंपरा में धार्मिक विधियों के लिए भी उपयोग किया जाता है। किसी स्पेशल दिन पर हम हमारे सपनों को तोहफे के रूप में गुलाब का फूल या गुच्छा देते हैं। गुलाब से कीसी घर को सजाया जा सकता है। स्पेशल ऑकेजन पति, पत्नी, गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड को गुलाब का फूल देकर खुश किया जाता है। किसी की जिंदगी में खुशी लाने के साथ-साथ गुलाब त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गुलाब जल त्वचा को नमी, पोषण प्रदान करता है। गुलाब जल का स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है। त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए और देखभाल करने के लिए गुलाब जल का उपयोग करना चाहिए। चेहरे पर एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी गुलाब जल सहायक होता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे

गुलाब जल चेहरे पर लगाने के फायदे

चेहरे की थकी हुई त्वचा में फिर से जान डालने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

१) डार्क सर्कल्स-

प्रदूषण, सन एक्सपोजर और तनाव के कारण हमें आंखो के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग तत्व पाए जाते हैं; जिसकी मदद से डार्क सर्कल्स को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है। गुलाब जल से युक्त कॉटन बड को आंखो पर रखकर आंखो के नीचे काले घेरे को कंट्रोल किया जा सकता है। गुलाब जल के इस्तेमाल से आंखो को ठंडक और राहत मिलती है।

२) झुर्रियां-

बढ़ती उम्र और प्रदूषण, स्ट्रेस के साथ, चेहरे पर एजिंग के लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। गुलाब जल में एंटी एजिंग के तत्व मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस को कम करने के लिए बहुत ही उपयुक्त साबित होता है। गुलाब जल चेहरे को प्राकृतिक रूप से नमी तथा पोषण प्रदान करता है।

३) सन बर्न-

गुलाब जल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट सन प्रोटेक्टिंग एजेंट्स की तरह काम करता है। इसी कारण, त्वचा सूरज की हनिकराक किरणों से होनेवाले नुकसान से बचती हैं। गुलाब जल फ्री रेडिकल्स के असर को कम करता है और सन बर्न से राहत दिलाता है।

४) निखार-

त्वचा में प्राकृतिक तरीके से निखार लाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल पुराने जमाने से करते आ रहे हैं। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं; जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारते हैं और उसे नमी प्रदान करते हैं। गुलाब जल में स्किन व्हाइटनिंग तत्व पाए जाते हैं; जो त्वचा को निखार एवं चमक प्रदान करते हैं। काले दाग, धब्बे हटाकर त्वचा में निखार लाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

५) संतुलित पी एच-

त्वचा का पीएच संतुलित होना बहुत आवश्यक होता है। पीएच लेवल में असंतुलन आ जाने से त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां आने लगती हैं। गुलाब जल त्वचा का पीएच मेंटेन रखने के लिए उपयोगी होता है।

६) मुंहासे-

गुलाब जल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं; जो त्वचा पर मुहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकने में काफी कारगर होते हैं। मुंहासे होने पर चेहरे पर काले दाग धब्बे भी हो जाते हैं। ऐसे में, गुलाब जल का इस्तेमाल करने से मुंहासे नष्ट हो जाते हैं और काले दाग धब्बे भी मिट जाते हैं। इसी के साथ, पिंपल्स की वजह से होने वाली इन्फ्लेमेशन को कम करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है।

७) मॉइश्चराइज-

बेजान त्वचा में नमी प्रदान करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। गुलाब जल त्वचा को मॉइश्चराइज करके उसमें नमी बनाए रखता है और उसे पोषण प्रदान करता है। गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और उसे पुनर्जीवित करने में भी सहायक होता है।

८) सेंसेटिव स्किन-

गुलाब जल हर तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंसिटिव स्किन, जो काफी संवेदनशील होती है और जिस पर हर किसी चीज का प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में, सेंसेटिव स्किन पर भी गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंसेटिव स्किन पर रेडनेस, रैशेज को कम करने के लिए भी गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं।

चेहरे पर गुलाबजल इस्तेमाल करने का तरीका

चेहरे पर सही तरीके से गुलाब जल इस्तेमाल करने से इसके स्किन को कई लाभ देखने को मिलते हैं।

१) मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल-

दो चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच बादाम का तेल लेकर यह सभी सामग्रियों को बोतल में डाल कर अच्छे से मिक्स करें। बाद में हाथों पर थोड़ा सा मिश्रण लेकर चेहरे पर लगाएं। इस मिश्रण को बनाने के लिए जो भी सामग्री इस्तेमाल की गई है; उन सभी घटकों में मॉइश्चराइजिंग के तत्व पाए जाते हैं। गुलाब जल एक अच्छे टोनर के रूप में त्वचा को निखारता है। बादाम तेल, नारियल का तेल और ग्लिसरीन त्वचा को पोषण तथा नमी प्रदान करता है। 

२) टोनर के रूप में इस्तेमाल-

गुलाब जल को टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कॉटन बड की मदद से गुलाब जल को पूरे चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। इस प्रक्रिया से आपकी त्वचा अच्छे से टोन हो जाती हैं। इसी के साथ, गुलाब जल और गुलाब के तेल की कुछ बूंदे एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर ले। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर दे। आप सुबह, शाम अपनी गर्दन तथा चेहरे पर इस टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का चेहरे पर गुलाब जल लगाने के फायदे यह ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : पालक का जूस पीने के अनगिनत फायदे

Leave a Comment

error: Content is protected !!