स्विमिंग के महत्वपूर्ण फायदे

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है स्विमिंग के महत्वपूर्ण फायदे,हमें हमारी जिंदगी में कई सारे अच्छे शौक पालने की आदतें होती हैं। किसी को बुक्स पढ़ना अच्छा लगता है, किसी को म्यूजिक सुनना अच्छा लगता है, किसी को म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाने का शौक होता है, पेंटिंग, किसी को कविता करना अच्छा लगता है, तो कोई स्विमिंग का शौकीन होता है। कई बार हम हमारी जिंदगी में कुछ ऐसी चीजें करते हैं; जिनसे हमें बहुत सारे लाभ मिलते हैं और इस बारे में आप हमें पता भी नहीं होता है। जी हां! ऐसी ही एक चीज है, स्विमिंग। स्विमिंग करने के कई सारे अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं।

स्विमिंग को सिर्फ शौक की तरह दिखने वाले लोग शायद ही जानते होंगे, कि शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधित लाभ भी स्विमिंग करने से मिलते हैं। कई बार कुछ लोगों को जिम जाना, योगा करना काफी टाइम कंजूमिंग लगता है और उन्हें वक्त भी नहीं मिल पाता है। ऐसे में, स्विमिंग करने से शरीर की अच्छी तरीके से एक्सरसाइज मिलती है। स्विमिंग करने से हमारा शरीर फिट रहता है। उसी के साथ, कई सारी बीमारियों से लड़ने में भी सक्षम हो जाता है। स्विमिंग करने से हमें अच्छा फील होता है और हमारी बॉडी पर रिलैक्स फील करती हैं। इसी के साथ, स्विमिंग करने से कई सारे अन्य फायदे देखने को मिलते हैं। तो दोस्तों, आज जानेंगे स्विमिंग के महत्वपूर्ण फायदे

स्विमिंग के महत्वपूर्ण फायदे

संपूर्ण शारीरिक कसरत से लेकर अस्थमा जैसी बीमारियों तक स्विमिंग के फायदे देखे जाते हैं।

१) स्वस्थ हृदय- 

हार्ट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्विमिंग करना फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, स्विमिंग करते समय हमारे हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर का रेट घटता है। ऐसे में, हमें ब्लड प्रेशर और ह्रदय रोग संबंधित बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। अगर आप रोजाना ३०-४० मिनट का स्विमिंग करते हैं; तो इससे ह्रदय संबंधित रोग आपसे दूर रहते हैं। जिन लोगों को पहले से ही हाई बीपी या ह्रदय से जुड़ी कोई भी समस्या हो; ऐसे लोग अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार स्विमिंग के फायदे उठा सकते हैं।

२) स्ट्रेस कंट्रोल-

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। काम का तनाव, रिश्तो में तनाव आने की वजह से हमारी जीवन पद्धति काफी तनाव व्यस्त हो गई है। हमारे तनाव को कम करने के लिए और हमारा मूड फ्रेश करने के लिए हम स्विमिंग कर सकते हैं। दरअसल, स्विमिंग करते समय हमें बहुत ही अच्छा फील होता है और हमारी बॉडी रिलैक्स होती हैं। इसी के साथ, एंजायटी और डिप्रेशन की समस्या में कमी लाने के लिए स्विमिंग काफी कारगर साबित होती है। स्विमिंग को नियमित रूप से अपने जीवन शैली में शामिल करने से स्ट्रेस लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

३) गर्भावस्था-

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अक्सर पीठ दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कमर दर्द तथा तनाव जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग करने से काफी फायदे देखने को मिलते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्विमिंग करने से गर्भवती महिलाओं के पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती हैं; जो पेट में पल रहे बच्चे का भार उठाने के लिए महत्वपूर्ण होती है। इसी के साथ, गर्भावस्था के दौरान पीठ दर्द, कमर दर्द की समस्या से भी स्विमिंग करने से छुटकारा मिलता है। स्विमिंग करने से गर्भावस्था के दौरान हाई बीपी और जोड़ों के दर्द की समस्या से भी काफी हद तक राहत मिलती है। गायनेकोलॉजिस्ट के सलाह के अनुसार ही गर्भवती महिलाओं को स्विमिंग के फायदे उठाने चाहिए।

४) ब्लड सर्कुलेशन-

स्विमिंग करने से हमारा ब्लड सरकुलेशन बेहतर तरीके से होता है। इस कारण, हमारे शरीर में हमेशा ही ऊर्जा बनी रहती है और हम हर काम अच्छे से कर पाते हैं। इसी के साथ, जिन लोगों को कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं जिसमें ब्लड सरकुलेशन ठीक ना हो; उन लोगों के लिए भी स्विमिंग करने से उनका ब्लड सरकुलेशन बेहतर किया जा सकता है। ब्लड सरकुलेशन ठीक हो, तो हमारा स्ट्रेस लेवल भी काफी हद तक कंट्रोल में रहता है।

५) शारीरिक कसरत-

स्विमिंग एक बेहतरीन शारीरिक कसरत का विकल्प मानी जाती हैं। इसमें आपका ब्लड सरकुलेशन उचित रूप से होता है तथा आपके पूरे ही बॉडी के अच्छे से एक्सरसाइज होती हैं। जिन लोगों को जिम में जाना या योगा करना अच्छा नहीं लगता है; उनके लिए स्विमिंग एक बेहतरीन विकल्प साबित होता है। स्विमिंग करने से हमारा स्ट्रेस लेवल पर कंट्रोल में रहता है और हम स्विमिंग को एंजॉय करते हैं; जिससे हमारा मूड भी फ्रेश होता है। मांसपेशियों की मजबूती के लिए और हड्डियों के समस्याओं से निजात पाने के लिए आप स्विमिंग को अपना सकते हैं। स्विमिंग करने से हमारे शरीर का आकार सुधरता है, शारीरिक संतुलन अच्छा रहता है तथा शारीरिक विकास और आत्मविश्वास बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद होती है।

६) कोलेस्टेरॉल-

जिंदगी भर फिट रहने के लिए हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम ही रहनी चाहिए। शरीर में कोलेस्ट्रोल “अच्छा” या एचडीएल कोलेस्ट्रोल हो; तो यह आपके शरीर का स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए फायदेमंद साबित होता है। रोजाना तौर पर ३० मिनट का स्विमिंग करने से कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बैलेंस किया जा सकता है। कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रही; तो आपको ह्रदय रोग, डायबिटीज, मोटापा जैसी समस्याओं से निजात छुटकारा मिल सकता है।

दोस्तों, अगर आपको भी स्विमिंग करना अच्छा लगता है; तो आज हमने आपको इसके फायदों के बारे में बता ही दिया है। इसीलिए, आप अपना यह शौक जारी रखिए और इसके स्वास्थ्य संबंधित लाभ उठाइए।

तो दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का स्विमिंग के महत्वपूर्ण फायदे यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!