सेब के पोषक तत्व

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है सेब के पोषक तत्व ,सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए हमारा आहार संतुलित होना काफी आवश्यक होता है। हमारे आहार में हर तरह की पत्तेदार सब्जियां, सब्जियों के सूप, फल, फलों के जूस, स्प्राउट्स, साबुत अनाज, दही, पनीर जैसे पोषक तत्व से भरे पदार्थों का समावेश जरूर होना चाहिए। कई बार जब हम बीमार पड़ते हैं; तब डॉक्टर हमें सादा, सात्विक भोजन लेने की सलाह देते हैं। उसी के साथ, फल तथा फलों के जूस करने का आवाहन करते हैं। फल चाहे कोई भी हो, वह पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। ऐसा ही एक महत्वपूर्ण फल है, सेब। 

इंग्लिश में कहावत है, “एप्पल ए डे, कीप्स डॉक्टर अवे” यानी दिन में एक एप्पल खाने से आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं; जिससे आपके शरीर की कार्यप्रणाली उचित रूप से कार्य करने में सक्षम होती हैं। सेब में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनका सीधा तौर पर हमें लाभ मिलता है। सेब का सीधे रूप से सेवन किया जा सकता है, सलाद या जूस के रूप में भी उसका सेवन कर सकते हैं। सेब में विटामिन्स, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसी के साथ, इसमें कैलोरीज़ की मात्रा काफी कम पाई जाती हैं। इसीलिए, सेब का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। तो दोस्तों, आज हम जाननेवाले हैं सेब के पोषक तत्वों के बारे में

सेब के पोषक तत्व

सेब पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है; इसीलिए इसका विश्वभर में सेवन किया जाता है।

१) फाइबर-

सेब में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसीलिए, शरीर की रोजाना फाइबर की जरूरत को एक सेब खाने से पूरा किया जा सकता है। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूती प्रदान करता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है; जिससे हृदय संबंधित बीमारियो का खतरा कम होता है। इसी के साथ, फाइबर मधुमेह को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। सेब में मौजूद फाइबर वजन नियंत्रित करने में भी मदद करता है। 

२) विटामिन सी-

सेब को विटामिन सी के बेहतर स्रोत के रूप में देखा जाता है। विटामिन सी को एस्कोरबिक एसिड भी कहते हैं; जो फलों में मौजूद सबसे आम एंटी ऑक्सीडेंट होता है। शरीर में विटामिन सी महत्वपूर्ण कार्य करता है। सेब में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और शरीर को किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है। विटामिन सी की रोजाना शारीरिक जरूरत को पूरा करने के लिए सेब का सेवन अवश्य करना चाहिए।

३) पोटैशियम-

सेब में पोटेशियम की उचित मात्रा पाई जाती है। सेब का सेवन करने से शरीर को पोटेशियम की लगभग ४-५% की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। पोटेशियम दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। पोटेशियम ब्लड वेसल्स को करता है। इसी कारण, हमारा ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मदद मिलती है और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की बीमारियों से हम दूर रहते हैं।

४) कार्बोहाइड्रेट्स-

सेब में ग्लूकोस, फ्रुक्टोज, सूक्रोज जैसे शुगर अच्छी मात्रा में पाई जाती है। हाय शुगर कंटेंट और हाय कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होने के बावजूद सेब का ग्लाइसेमिक लेवल काफी कम होता है। क्योंकि, सेब में हाई फाइबर और पॉलीफेनोल्स काउंट होता है; इसी कारण इसका ग्लाइसेमिक लेवल कम होता है। सेब मुख्यतः कार्बोहाइड्रेट्स और पानी से बना होता है।

५) फ्लेवोनॉयड्स-

सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड दमा के रोगियों के लिए काफी गुणकारी होता है। सेब का सेवन करने से दमा के मरीजों में अटैक आने की संभावना कम हो जाती है। इसी के साथ, फ्लेवोनॉयड से हमारे फेफड़े मजबूत होते हैं। 

फ्लेवोनॉयड्स में कैंसर और ट्यूमर को रोकने की क्षमता होती है। सेब का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है और शरीर को ट्यूमर से बचाए रखता है।

६) केटचिन-

सेब में सेब में केटचिन नाम का प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। अध्ययन के अनुसार, यह प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट मांसपेशियों और मस्तिष्क के कार्य प्रणालियों को सुधारने में मदद करता है।

७) अन्य पोषक तत्व-

सेब में विटामिन ए पाया जाता है; जिससे हमारे आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है तथा आंखों की समस्या से हमें छुटकारा मिलता है। सेब में मौजूद अल्कलानिटी शरीर में पीएच के स्तर को नियंत्रित करते हैं और लीवर के कार्य प्रणाली में भी सुधार आता है। 

सेब का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित किया जा सकता है। कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने से ह्रदय संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए रोजाना एक सेब का सेवन जरूर करें।  

सेब में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं; जो हमारी त्वचा और बालों के लिए भी काफी गुणकारी साबित होते हैं। सेब का सेवन करने से एजिंग के लक्षण को कम किया जा सकता है और त्वचा में एलास्टिसिटी बढ़ती है।

दोस्तों, सेब का सेवन करने से हॉस्पिटल के लाखों का खर्चा बच सकता है। इसीलिए, सेब का अपने आहार में समावेश अवश्य करें। उम्मीद है, आपको आज का यह सेब के पोषक तत्व ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

अधिक पढ़ें : फिटकरी के फायदे

Leave a Comment

error: Content is protected !!