अपने होठों को सुंदर कैसे बनाएं ?

नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है,अपने होठों को सुंदर कैसे बनाएं ,आजकल के मॉडर्न युग में लोगों ने अपनी लाइफ स्टाइल काफी हद तक बदल दी है। शादी, मेहंदी, पार्टी जैसे फंक्शन के लिए हर किसी को अपडेट रहना होता है। इसीलिए, हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कभी-कभी इन प्रोडक्ट का हमारे त्वचा पर बुरा असर भी पड़ता है। कभी-कभी हम लोकल ब्रांड के प्रोडक्ट यूज करते हैं; जिससे काफी तकलीफ हो सकती है। होठों का कालापन ऐसे ही लोकल लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होता है।

हमारे होंठ काफी नाजुक होते हैं और उन पर किसी भी प्रोडक्ट का जल्द ही साइड इफेक्ट हो सकता है। जितना हो सके उतना नेचुरल तरीके से अपने होठों को मेंटेन रखना चाहिए। इसी के साथ, क्वालिटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए; जिससे होठों की त्वचा पर बुरा असर नहीं पड़ता है। अपने होठों को गुलाबी तथा सॉफ्ट बनाने के लिए आप कुछ घरेलू टिप्स अपना सकते हैं। तो दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं होठों को सुंदर बनाने के लिए कौन से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

होंठों के कालेपन के कारण

होंठों की त्वचा काली पडना, होंठ रूखे सूखे होना, होठों में दरारे पड़ना इनके कई कारण हो सकते हैं।

१) पानी की कमी-

हमारे शरीर में पानी की कमी होने की वजह से काफी नुकसान हो सकते हैं। त्वचा के ग्लो को बढ़ाने के लिए पानी काफी मदद करता है। अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं, तो इसकी वजह से भी आपके होंठ काले पड़ सकते हैं और उनमें दरारे आ सकती है। अपने होठों को सुंदर बनाए रखने के लिए उचित मात्रा में पानी पिए।

२) खराब लिपस्टिक-

खराब क्वालिटी की लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ काले पड़ सकते हैं। हल्की क्वालिटी के लिपस्टिक में काफी केमिकल्स इस्तेमाल किए जाते हैं; जिनका होंठो की नाजुक त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। उससे होंठ काले पड़ जाते हैं और रूखे सूखे हो जाते हैं। इसीलिए, हमेशा अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक यूज करें; जिसमें प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं।

होंठो को सुंदर बनाने के घरेलू नुस्खे

हमारे घर में ऐसे कई चीजें होती हैं, जिनका इस्तेमाल करके हम अपने होठों को नर्म, मुलायम और गुलाबी बनाए रख सकते हैं।

१) गुलाब जल-

गुलाब जल अपने होठों पर कॉटन की मदद से लगाए और थोड़ी देर बाद पानी से धो डालें। गुलाब जल हाइपर पिगमेंटेशन को कम करता है। इसीलिए, इसका इस्तेमाल करने से हमारे होठों की रंगत बढ़ती है।

२) दूध मलाई-

दूध की मलाई होठों पर हल्के हाथों से रगड़ने से होठों से काली परत हट जाती है और होंठ गुलाबी हो जाते हैं। इसी के साथ, दूध की मलाई होठों पर लगाने से होठों का रूखापन दूर हो जाता है और वह नरम मुलायम, सॉफ्ट बनते हैं।

३) ऑलिव ऑइल-

ऑलिव ऑयल एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है। ऑलिव ऑयल का होठों पर हल्के हाथों से मसाज करने से होंठ गुलाबी हो जाते हैं और उन्हें पोषण प्रदान होता है। ऑलिव ऑयल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही उपयुक्त होता है। इसीलिए, होंठो की सुंदरता बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का रोजाना इस्तेमाल करना चाहिए।

४) शहद और नींबू-

शहद और नींबू के रस को मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को होठों पर लगाएं और लगभग एक घंटे के बाद पानी से धो डालें। नींबू से होठों पर जमी काली परत दूर होती है और शहद होठों को नमी प्रदान करता है। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से होठों में नमी बनी रहती है और होंठ गुलाबी होते हैं।

५) खीरा-

खीरे का इस्तेमाल करके अपने होठों को सुंदर बनाए रख सकते हैं। इसके लिए आपको खीरे को काटना होगा और उसके स्लाइस अपने होठों पर १०-१५ मिनट के लिए रखने होंगे। इससे आपके होठों को नमी प्रदान होती है, उनकी ड्राइनेस दूर होती है और कालापन भी दूर होता है।

अन्य टिप्स-

अपने होठों को सुंदर बनाए रखने के लिए और कालेपन से हमेशा के लिए दूर रखने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना बहुत ही जरूरी होता है। आप अपना रूटीन ऐसे बना ले, जिससे आपकी पूरी शरीर की त्वचा में नमी बनी रहेगी। सबसे पहले, आपको उचित मात्रा में पानी पीना है। पानी पीने से हमारे होठों का कालापन दूर होता है और त्वचा में नमी बनी रहती है।

इसी के साथ, आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना जरूरी है। अपने आहार में फल, फलों के जूस, सूप, सब्जियां,  दही, छाछ इन पदार्थों का रोजाना सेवन करना होगा। खानपान संतुलित रखने से हमारे शरीर को पोषण मिलता है और हमारी त्वचा पोषित रहती है। एक और महत्वपूर्ण बात! जब भी आप मेकअप करें और लिपस्टिक तथा लिप बाम इस्तेमाल करें; तो वह अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का यह अपने होठों को सुंदर कैसे बनाएं ब्लॉग अच्छा लगा हो। धन्यवाद।

और देखें : शहनाज़ क्रीम के फायदे 

Leave a Comment

error: Content is protected !!