बालों को काला करने का तरीका

 नमस्ते दोस्तों, कैसे हो आप? आज का हमारा विषय है बालों को काला करने का तरीका,हमारे बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। बालों में किसी भी तरह की समस्या आने पर महिलाएं परेशान हो जाती हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखने का जहां हमें टाइम नहीं मिल पाता है; वहां हम हमारी त्वचा और बालों का ख्याल कैसे रख पाएंगे? अधिक मात्रा में प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, तनाव ग्रस्त जीवन पद्धति, खराब दिनचर्या और खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण बालों की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

कम उम्र में बाल सफेद होना, बाल झड़ना, बाल पतले होना, दो मुहे बाल, डैंड्रफ तथा स्कैल्प पर किसी प्रकार का संक्रमण जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है; जिसका हमारे बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बालों की समस्याएं कम होने के बावजूद बढ़ जाती हैं। 

बालों को काला करने के लिए हेयर डाई, हेयर कलर का इस्तेमाल किया जाता है; जो केमिकल युक्त होते हैं। इसीलिए, वह सुरक्षित विकल्प नहीं होते हैं। ऐसे में, प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को निखारने का और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने का विकल्प ही बचता है। तो दोस्तों, आज जानेंगे बालों को काला करने का तरीका

बालों को काला करने का तरीका

प्राकृतिक घटकों का इस्तेमाल करके अपने बालों को काला करने के कई तरीके मौजूद हैं।

१) कॉफी और मेहंदी-

बालों को काला करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल काफी पुराने जमाने से करते आ रहे हैं। मेहंदी बालों को काला करने के साथ-साथ, उन्हें पोषण भी प्रदान करती है और सिल्की, मुलायम बनाए रखती हैं। एक गिलास पानी को उबालने के लिए रखे और उसमें एक चम्मच कॉफी का पाउडर डालें। पानी उबलने के बाद उसे ठंडा होने दें और उसमें जरूरत के अनुसार मेहंदी का पाउडर मिलाएं।

यह सारा मिश्रण तैयार हो जाने के बाद अपने स्कैल्प तथा बालों पर लगाएं और और लगभग एक घंटे के बाद हल्के गुनगुने पानी के मदद से बालों को धो डालें। बाल सूखने के बाद अपने बालों पर आंवला या नारियल का तेल लगाएं। अगले दिन सुबह शैंपू की मदद से बालों को धो डालें। मेहंदी नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करती है और उसका कॉफी के साथ इस्तेमाल उसके फायदे को दोगुना कर देती हैं।

२) करी पत्ता-

आधा कप करी पत्ते को एक कप नारियल के तेल में डालकर धीमी आंच पर गर्म करें। यह मिश्रण अच्छे से गर्म होने के बाद गैस बंद करें और उसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद मिश्रण को छान लें। तैयार तेल को अपने स्कैल्प पर और अपने बालों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। 

करी पत्ता बालों के विकास के लिए बहुत ही उपयुक्त माना जाता है। करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण प्रदान करते हैं और कंडीशन करते हैं। इसी के साथ, करी पत्ता का इस्तेमाल करने से बाल सफेद होने की प्रक्रिया को नियंत्रित किया जा सकता है। नारियल का तेल बालों में नमी बनाए रखता है।

३) आंवला-

बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण प्रदान करने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए आंवला काफी फायदेमंद साबित होता है। आंवले के साथ-साथ रीठा का इस्तेमाल बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में असरदार होता है। आंवला पाउडर और रीठा पाउडर को समान मात्रा में लेकर थोड़े-थोड़े पानी की मदद से उसका पेस्ट बनाएं। 

हो सके, तो लोहे की कढ़ाई का इस्तेमाल करें और उसे रात भर भिगोकर रखें। सुबह अपने बालों पर यह मिश्रण लगाएं और सूखने के बाद बालों को धो डालें। इस प्रकार के आंवले का प्रयोग करने पर आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले होने में मदद मिलेगी और रीठा आपके बालों को नरम, मुलायम बनाने में असरदार होता है।

४) मेथी-

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन दानों को मिक्सी में पीस लें और उनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प तथा पूरे ही बालों पर लगाएं और सूखने के बाद शैंपू की मदद से धो डालें। मेथी में मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण प्रदान करते हैं और बाल सफेद होने की प्रक्रिया को भी नियंत्रित करते हैं। 

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए मेथी का यह प्रयोग काफी फायदेमंद होता है। मेथी का पाउडर और मेहंदी का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से भी प्राकृतिक रूप से बालों को काला किया जा सकता है।

५) प्याज-

प्याज के चार टुकड़े कर लें और उसे कुचलकर रस निकाल लें। इस रस को बालों की स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। थोड़ी देर बाद बालों को शैंपू की मदद से धो डालें। इस तरह प्याज के रस का प्रयोग आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

अध्ययन के अनुसार यह साबित हुआ है; कि बालों की समस्या के लिए प्याज काफी गुणकारी होता है। बालों को प्राकृतिक रूप से चमक प्रदान करने के लिए, झड़ते बालों को रोकने के लिए और सफेद बालों को काला करने के लिए प्याज काफी उपयुक्त होता है।

दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही। उम्मीद है, आपको आज का बालों को काला करने का तरीका यह ब्लॉग अच्छा लगा हो और काफी इंफॉर्मेशन दे गया हो। धन्यवाद।

Read More : हाइट कैसे बढ़ाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!