Microsoft Exchange Server व्यापक रूप से कई कर्मचारियों के साथ व्यवसायियों द्वारा उपयोग किया जाता है, और यह एक व्यवस्थापक को कई Outlook mailboxes को प्रबंधित करने की अनुमति देता है जब एक पासवर्ड को बदलना होगा, तो व्यवस्थापक को आवश्यक समायोजन करना चाहिए. एक बार ऐसा हो जाने पर, कर्मचारी या व्यवस्थापक को Outlook Inbox तक पहुंचने के लिए उपयोग किए जा रहे कंप्यूटर पर पासवर्ड को बदलना होगा. मेलबॉक्स पासवर्ड (Mailbox Password) को रीसेट करना सक्रिय निर्देशिका सॉफ़्टवेयर तक पहुंच के बिना नहीं किया जा सकता.

Microsoft Exchange Server
Microsoft Exchange Server

क्या है Microsoft Exchange Server

Microsoft Exchange Server यह Microsoft द्वारा विकसित एक Mail Server और calendaring server है. यह विशेष रूप से Windows Server ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. इसकी प्रारंभिक शुरुवात ११ अप्रैल, १९९३ में हुई थी. Microsoft Exchange Server सिर्फ Windows Server इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है.

अपने शुरुवाती दौर में Microsoft Exchange Server सिर्फ MAPI नामक एक मालिकाना प्रोटोकॉल का उपयोग करता था समय के साथ इसमें POP3, IMAP, SMTP और EAS के लिए समर्थन जोड़ा गया.

Exchange Server पर Mailbox पासवर्ड Reset कैसे करें

  1. “Start” पर क्लिक करें और “All Programs” चुनें. “Microsoft Exchange” चुनें और “Active Directory Users and Computers” पर क्लिक करें.
  2. “Administrative Tools” पर क्लिक करें और “Active Directory Users and Computers” चुनें.
  3. जिस उपयोगकर्ता का पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं उसका पता लगाएँ आपकी कंपनी ने सक्रिय निर्देशिका कैसे स्थापित की है इस पर निर्भर करते हुए, आपको उपयोगकर्ता ढूंढने के लिए कई नेस्टेड फ़ोल्डर खोलने की आवश्यकता हो सकती है.
  4. उपयोगकर्ता के नाम पर राइट-क्लिक करें और “Reset Password” पर क्लिक करें.
  5. नए पासवर्ड की पुष्टि करें और पुष्टि करें, फिर “OK” दबाएं.

Microsoft Exchange Server के बारें में महत्वपूर्ण सूचना

उपयोगकर्ता को अपना पासवर्ड रीसेट करने के लिए, “OK” पर क्लिक करने से पहले “User must change password at next login” पर क्लिक करें. उपयोगकर्ता को सिस्टम बंद करना होगा और उसके बाद वापस लॉग ऑन करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here