डिफ़ॉल्ट रूप से, Microsoft Office Outlook 2010 आपके मेल एप्लिकेशन को पासवर्ड की रक्षा नहीं करता है. इसका अर्थ है कि अन्य उपयोगकर्ता संभावित रूप से महत्वपूर्ण व्यवसाय डेटा तक पहुंचने और कंपनी के पत्राचार को अवरुद्ध करने के लिए Microsoft Office Outlook को खोल सकते हैं. सुरक्षा की दूसरी परत जोड़ने के लिए, अपनी Outlook PST डेटा फ़ाइलों के लिए एक पासवर्ड सेट करने पर विचार करें. यह पासवर्ड सुरक्षा मेल खाता खोलने से पहले उपयोगकर्ता को प्रमाणित करने के लिए आउटलुक को सुरक्षा देता है.

Microsoft Office Outlook
Microsoft Office Outlook



Microsoft Office Outlook क्या है

Microsoft Office Outlook यह Microsoft इस संस्था से बनाया गया एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक है, जो कि Microsoft Office suite के एक भाग के रूप में उपलब्ध है. यद्यपि मुख्य रूप से मुख्य रूप से ईमेल एप्लिकेशन के रूप में उपयोग किया जाता है, इसमें एक calendar, task manager, contact manager, note taking, journal और web browsing भी शामिल है.

Microsoft Office Outlook खोलने के लिए पासवर्ड कैसे सेट करें

  1. सबसे पहले “File” पर क्लिक करे , फिर “Account Settings” और फिर ड्रॉप-डाउन मेनू से “Account Settings” पर क्लिक करें.
  2. खाता सेटिंग्स विंडो में “Data Files” टैब पर क्लिक करें.
  3. खातों की सूची से “Outlook Data File” पर क्लिक करें और फिर “Settings”.
  4. और फिर “Change Password” पर क्लिक करें.
  5. “New Password” और “Verify Password” फ़ील्ड में समान पासवर्ड दर्ज करें. “Old Password” फ़ील्ड रिक्त छोड़ दें, जब तक कि आपने पहले कोई पासवर्ड स्थापित नहीं किया हो.
  6. उसके बाद दो बार “OK” पर क्लिक करें
  7. डेटा फ़ाइल टैब के तहत सूचीबद्ध प्रत्येक डेटा फ़ाइल के लिए दोहराएं. आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक मेल खाते के लिए एक फाइल होगी खाता सेटिंग्स से बाहर निकलने के लिए “Close” पर क्लिक करें.

Microsoft Office Outlook के PST फ़ाइल् का पासवर्ड कैसे हटाये.

पासवर्ड को हटाने के लिए, अपना पासवर्ड “Change Password” विंडो में दर्ज करें और नया पासवर्ड का स्थान रिक्त छोड़ दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here