GIMP एक स्वतंत्र छवि-संपादन अनुप्रयोग है जो Windows, Mac OS X और Linux सहित अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. सॉफ़्टवेयर मूल छवि समायोजन के लिए अनुमति देता है, जिसमें फसल, रीसाइज़िंग और फ़ाइल रूपांतरण शामिल हैं, साथ ही साथ स्तरीय संपादन, फ्री-फॉर्म ड्राइंग और जीआईएफ़ एनीमेशन जैसी जटिल प्रक्रियाएं भी शामिल हैं. यद्यपि इंटरफ़ेस सरल और सीधा है, GIMP नवसिखे और पेशेवरों द्वारा उपयोग किया जाता है. कई उपकरणों और फिल्टर प्रभाव का उपयोग करके, आप एक digital snapshot को एक मास्टरपाइस में बदल सकते हैं जो एक जल रंग (GIMP Watercolor)की पेंटिंग के जैसा होता है.

GIMP
GIMP

GIMP Watercolor से पिक्चर को वॉटरकलर में कैसे परिवर्तित करें

  1. GIMP चलाएं और तस्वीर खोलें जिसे आप पानी के रंग में परिवर्तित करना चाहते हैं.
  2. स्क्रीन के दाईं ओर स्थित लेयर पैलेट को ढूंढें. आपकी मूल छवि का नाम “Background” होगा. अपनी छवि से एक नई कॉपी परत बनाने के लिए पैलेट के नीचे स्थित “Duplicate Layer” आइकन चुनें, इसे “Background copy” नाम दिया जाएगा.
  3. इसे छिपाने के लिए पहली परत के बाईं ओर “Eye” आइकन पर क्लिक करें. “Background copy” परत पैलेट में रहना चाहिए.
  4. स्क्रीन के ऊपरी बाएं में टूलबॉक्स से, एक उंगली उंगलियों के साथ एक हाथ के आइकन के द्वारा दिखाए जाने वाले धब्बा टूल का चयन करें. अपनी छवि के तेजी से परिभाषित क्षेत्रों में टूल को खींचें- इसे एक पानी, सपने देखने वाला प्रभाव दें दोहराएं जब तक आप वांछित परिणाम प्राप्त न करें.
  5. स्क्रीन के शीर्ष पर मेनू बार से “Filter” टैब पर क्लिक करें. “Artistic” तक स्क्रॉल करें और “Oilify” चुनें. वॉटरकलर प्रभाव को प्राप्त करने के लिए 10 और 16 के बीच के मूल्य के लिए “Mask size” स्लाइडर बार सेट करें. वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आप इस मूल्य को बदल सकते हैं. “OK” पर क्लिक करें.
  6. उपकरण बॉक्स से “Blur” टूल चुनें, जिसे पानी की बूंद के एक आइकन द्वारा दर्शाया गया है. जल रंग के प्रभाव को बढ़ाने के लिए जिस छवि को आप धुंधल करना चाहते हैं उसके आस-पास के उपकरण को खींचें.
  7. जब आप वांछित प्रभाव हासिल कर लेते हैं, तो अपना काम सहेजें. मूल फ़ाइल को संरक्षित करने के लिए, जब आप इसे सहेजते हैं तो संपादित छवि को एक अलग फ़ाइल नाम देना सुनिश्चित करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here