इनकॉप्लेज्ड पोस्टस्क्रिप्ट (Encapsulated PostScript – EPS) फ़ाइल प्रारूप का उपयोग आमतौर पर वेक्टर (Vector) छवियों के लिए किया जाता है, लेकिन इसमें रेखापुंज तत्व भी हो सकते हैं. एक शुद्ध वेक्टर (Vector) EPS फ़ाइल का उपयोग करने से आपको छवियां बनाने की अनुमति मिलती है, जिसे बिना किसी विरूपण के आकार में बढ़ाया जा सकता है, जो इसे कंपनी के LOGO के लिए आदर्श बनाते हैं, जिन्हें विभिन्न आकारों में छपाई या उत्कीर्णन की आवश्यकता हो सकती है. जब कोई EPS फाइल बनाते हैं, तो पृष्ठभूमि डिफ़ॉल्ट रूप से पारदर्शी होती है, और आपको केवल इस फ़ाइल को रखने के लिए फ़ाइल को सही स्वरूप में सहेजना होगा. (CorelDraw)

CorelDRAW
CorelDRAW

Windows में EPS फाइल बनाने के लिए एक भी डिफ़ॉल्ट सॉफ्टवेयर नहीं है, इसलिए Corel DRAW जैसे तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है.

CorelDraw से EPS फ़ाइल कैसे बनाये

  1. CorelDraw वेबसाइट (http://www.coreldraw.com/en/free-trials/) पर जाएं और CorelDRAW ग्राफिक्स सूट का परीक्षण संस्करण डाउनलोड करें यदि यह आपके कंप्यूटर पर पहले से स्थापित नहीं है.
  2. सेटअप पूर्ण होने के बाद सेटअप फ़ाइल को डबल-क्लिक करें और इंस्टॉलेशन मेनू से “Custom” चुनें.
  3. “CorelDRAW”, जो पैकेज के वेक्टर चित्रण घटक है, के बगल में स्थित चेक बॉक्स पर क्लिक करें, फिर स्थापना को जारी रखने के लिए “Next” पर क्लिक करें.
  4. स्थापना पूर्ण होने के बाद प्रोग्राम को लॉन्च करें. “File” और “New” पर क्लिक करें, फिर उस छवि के आयाम दर्ज करें जिसे आप बनाना चाहते हैं.
  5. “OK” पर क्लिक करें, फिर छवि को बनाने के लिए स्क्रीन के बाईं तरफ उपकरण का उपयोग करें और जो आप अपनी EPSफ़ाइल के लिए उपयोग करना चाहते हैं.
  6. “File” और “Export” पर क्लिक करें. “Save as type” के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से “EPS” चुनें, फिर “Export” बटन पर क्लिक करें.
  7. “Preview image” अनुभाग में ईपीएस निर्यात विंडो पर “Transparent background” के आगे चेक बॉक्स पर क्लिक करें, फिर “OK” पर क्लिक करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here